पोकेमोन कार्टून हिंदी में | पोकेमोन के कार्टून की कहानी

पोकेमोन कार्टून हिंदी में

पोकोमोन एक जापानी कार्टून टीवी सीरिज़ है। पोकेमोन कार्टून अप्रैल 1997 से अब तक जापानी टीवी चैनल TV Tokyo पर दिखाए जा रहे हैं और इसके 1000 से ज्यादा episodes बन चुके हैं।

पोकेमोन के कार्टून Pokemon Company का एकलौता part नहीं है। Pokemon Company इससे related पोकेमोन कार्टून फिल्में, video games, comic books, cards और खिलौने भी बनाती है।

पोकेमोन कार्टून सिरीज को इनकी video game series के हिसाब से 6 भागों में divide किया गया है। वैसे English-Hindi समेत पोकेमोन कार्टून 22 seasons में बांट कर दिखाए गए हैं।

इस लेख में हम आपको पोकेमोन कार्टून की कहानी इनके छह भागों के अनुसार बताएँगे।

अगर आप पोकेमोन कार्टून हिंदी में देखना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी नीचे दिए लिंक पर दी गई है-

पोकोमोन कार्टून हिंदी में

पोकेमोन: शुरूआत और सोना-चाँदी – Pokémon: The Beginning and Gold and Silver

जब Ash Ketchem 10 साल का होता है, तो उसे Pokemon की दुनिया में यात्रा करने की अनुमति मिलती है ताकि वो अपने Pokemon master बनने के सपने को पूरा कर सके।

Ash जैसे हर Pokemon trainer को शुरूआत में एक Pokemon दिया जाता है। Ash को Pikachu मिलता है।

शुरूआत में Pikachu अपने नए मालिक Ash से बहुत चिढ़ता है और उसे अपनी electric powers से hurt भी करता है। लेकिन जब Ash Pikachu को एक मुसीबत से बचाता है तो उसका behaviour Ash के प्रति friendly हो जाता है।

अपनी यात्रा के दौरान Ash और Pikachu कई Pokemon Leagues में हिस्सा लेते हैं। इस दौरान उनके कई दोस्त बनते हैं जैसे कि Misty और Brock.

सिर्फ दोस्त ही नहीं, बल्कि उन्हें Jessie, James और Meowth जैसे कई दुश्मनों का सामना भी करना पड़ता है, जो Ash से Pikachu को छीनना चाहते हैं।

Ash और Pikachu जब अपने दोस्तों के साथ Orange Islands पहुँचते हैं, तो Brock यहां professor Ivy के पास रूक जाता है और Ash और Misty अपनी journey continue रखते हैं। कुछ समय बाद वो Tracy के साथ अपनी traveling करता है, जो कि एक Pokemon Watcher होता है। जब वो Kanto पहुँच जाते हैं, तो Tracy वहां professor Oak के पास रूक जाता है और Brock दोबारा से group को join कर लेता है।

पोकोमोन: रूबी और नीलम – Pokémon: Ruby & Sapphire

पोकोमोन कार्टून हिंदी में की पहली सीरिज़ के अंत में Ash, Misty और Brock अपने-अपने ठिकानों पर चले जाते हैं।

Pokémon: Ruby & Sapphire सिरीज़ में Ash को कई और साथी मिलते हैं और वो अपने छोटे भाई Max के साथ मिलकर कुछ leagues में अपनी rivals teams, Team Magma और Team Aqua को हराते हैं।

पोकोमोन: डायमंड और पर्ल – Pokémon: Diamond & Pearl

पोकोमोन कार्टून हिंदी की इस सिरीज की शुरूआत में Kanto शहर में हुई Battle Frontier Challenge प्रतियोगिता में Ash का मुकाबला उसके विरोधी Gary हो होता है।

प्रतियोगिता के बाद उसे Electivire नाम के एक Pokemon के बारे में पता चलता है जो Sinnoh इलाके में होता है। Ash उसे देखने वहां जाता है।

इस सीरिज़ में Sinnoh की ओर यात्रा में Brock उसके साथ होता है। Dawn नाम का एक ओर साथी उनके साथ जुड़ जाता है। अपनी यात्रा के दौरान तीनों मिलकर Cyrus और उसकी team Galactic को हराते हैं।

पोकोमोन: ब्लैक एंड व्हाइट – Pokémon: Black & White

पोकेमोन का कार्टून

पोकेमोन कार्टून हिन्दी में की Black & White series में Ash, उसकी mummy Delia और Professor Oak एक लंबी छुट्टी लेकर Unova Region की ओर चल पड़ते हैं। यहां उनकी मुलाकात Dragon Master Iris, Striation शहर के Gym Leader, Pokemon Connoisseur और detective Cilan से होती है।

यात्रा के दौरान Ash और उसके साथियों को Team Plasma की उस खतरनाक चाल के बारे में पता चलता है जिसके तहत वो Pokemons को लोगों से अलग करके दुनिया पर अपनी हुक़ूमत जमाना चाहते हैं।

Unova में 8 badges जीतने के बाद Ash, Iris और Clian Unava की पूर्वी ओर चल पड़ते हैं, जहां उनकी मुलाकात N से होती है। N, Team Plasma को हराने में महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है। इसके बाद Ash अकेला Pallet Town जाता है, जहां उनकी मुलाकात investigative reporter Alexa सो होती है। Alexa Kalos Region का रहने वाला है।

पोकोमोन: XY – Pokémon: XY

पोकोमोन कार्टून की XY series में Ash और Alexa Kalos region आ जाते हैं। यहां Ash अपने Gym badges जुटाना शुरू कर देता है।

पोकेमोन के कार्टून की इस सीरिज में Ash की मुलाकात Serena से होती है, जो बचपन में उसके साथ Pallet Town में Proffesor Oak के summer camp में traning लेती थी। एक बार Ash ने उसकी एक help की थी जिसकी वजह से वो अपने मन में Ash के लिए feeling रखती थी।

इसके बाद वो Kalos Pokemon League Tournament में हिस्सा लेता है और कई पड़ाव जीतकर इसके final तक पहुँच जाता है। Final में वो Team Flare के Alain से हार जाता है। लेकिन जब Alain को Team Flare की evil intensions के बारे में पता चलता है, तो वो Ash के साथ मिल जाता है और Team Flare के plans fail कर देता है।

पोकेमोन के कार्टून की XY series के अंत में Ash वापिस Pallet लौट आता है।

पोकोमोन: सूर्य और चंद्रमा – Pokémon: Sun & Moon

पोकेमोन कार्टून हिंदी में की Sun & Moon series में Ash, Delia और Mr. Mime, एक vacation पर Alola region जाते हैं। यहां Ash की मुलाकात एक Pokemon Tapu Koko से होती है जो Ash को एक Z-Ring देता है।

Z-Ring एक ऐसा device है जो एक special crystal से जुड़ते ही एक Pokemon trainer को उसके Pokemon के सबसे powerful move को चलने में उसकी help करता है।

पोकेमोन कार्टून की इस सीरिज में Ash को कई दोस्त मिलते हैं और वो हर बार की तरह अपने rivals को हरा देता है।

2 thoughts on “पोकेमोन कार्टून हिंदी में | पोकेमोन के कार्टून की कहानी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!