क्यूबा देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य | Cuba in Hindi

क्यूबा कैरिबियाई सागर में स्थित एक देश है। ये देश क्यूबा द्वीप और उसके आसपास के कुछ द्वीपों को मिलाकर के बना हुआ है। 28 अक्तूबर 1492 को क्रिस्टोफर कोलंबस इस द्वीप पर पहुँचा था।

Cuba in Hindi

16वीं और 17वीं सदी में ये देश स्पेन का गुलाम रहा था जिसके कारण स्पेन की संस्कृति और भाषा का गहरा प्रभाव यहां पर देखा जा सकता है। 1949 में इस देश में फिदेल कास्त्रो के नेतृत्व में क्रांति हुई और तानाशाही सरकार का अंत करके लोकतंत्र की नींव रखी गई।

पेश हैं क्यूबा देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य

1. क्यूबा शुरू से ही अमेरिका की पूंजावादी व्यवस्था का प्रतिरोध करता रहा है जिसके कारण 1962 से अमेरिका ने अपने नागरिकों के क्यूबा जाने पर बैन लगाया हुआ है। दोनो देशों में दूरी महज 145 किलोमीटर है।

2. क्यूबा में 6 से 15 साल की उम्र के बच्चों को स्कूल में दाखिल करना जरूरी है। स्कूलों में हर क्लास के लिए अलग-अलग रंग की वर्दी होती है।

3. कैरेबियन देशों में क्यूबा की आबादी सबसे ज्यादा है – 1 करोड़ 15 लाख।

4. देश की 75.5% आबादी शहरी है। लोगों की औस्त आयु 41.5 साल है।

5. Cuba का क्षेत्रफल 1,06,440 वर्गकिलोमीटर है यानि कि तेलांगाना (112,077) से थोड़ा छोटा और बिहार (94,163) से थोड़ा बड़ा।

Cuba Country Map in Hindi

6. भारत के 12 राज्य क्षेत्रफल के लिहाज़ से क्यूबा से बड़े हैं।

7. Cuba में साक्षरता दर 99.8% है जो इस देश के लगभग सभी लोगों के पढ़े-लिखे होने को दर्शाता है।

8. क्यूबा दूसरे देशों को मुख्य तौर पर मछली, चिकित्सा उत्पाद, कॉफी और खट्टे फल निर्यात करता है जबकि आयात की जाने वाली प्रमुख चीजें हैं – तेल, भोजन, कैमीकल और मशीनरी।

9. दुनिया का सबसे छोटा पक्षी बी हमिंगबर्ड (Bee Hummingbird) क्यूबा में ही पाया जाता है जो लंबाई में महज 2 इंच तक ही बढ़ पाता है।

10. वामपंथी विचारधारा का समर्थक होने के कारण साल 1997 तक क्यूबा में क्रिसमिस की छुट्टी नही होती थी, लेकिन जब 1998 में पोप जॉन पॉल दूसरे ने 1998 में क्यूबा की यात्रा की तब से उनके सम्मान में क्रिसमिस को राष्ट्रिय अवकास यानि कि National Holiday घोषित कर दिया गया।

11. वर्तमान समय में इस देश में महज 20 अख़बार छपते है जबकि 1950 में 58 अख़बार छपते थे।

12. इस देश में 1959 से दूसरे देशों से कारें आयात करने पर बैन लगा हुआ था लेकिन 2011 में इसे हटा लिया गया।

13. क्यूबा में मरीज़ों की गिणती के हिसाब से जरूरत से ज्यादा डॉक्टर हैं। इस देश से हर साल कई हज़ार डॉक्टर उन देशों में भेजे जाते हैं जहां पर डॉक्टरों की कमी है।

14. क्यूबा में आप किसी सैनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी या फिर हवाई अड्डे के कर्मचारियों की तस्वीरें नही ले सकते, ये वहां पर गैरकानूनी है।

15. साल 2008 तक क्यूबा में मोबाइल फोन रखना और अपना Computer ख्रीदना तक बैन था। (कम्युनिस्ट/वामपंथी देश होने के कारण)

16. Cuba में इंटरनेट की भी पूरी आज़ादी नही है। यहां बेहद कम लोगों तक इंटरनेट की पहुँच है।

17. पश्चिमी गोलार्ध में क्यूबा पहला कम्युनिस्ट देश है।

18. यहां 17 से 28 साल के महिला और पुरूष सभी को दो साल के लिए क्यूबा की सेना में नौकरी करना जरूरी है।

19. क्यूबा में चुनाव के समय हर नागरिक का वोट करना जरूरी है।

Related Posts

Note : अगर आपको Cuba in Hindi से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी तो कृपा हमें Comments के माध्यम से जरूर अवगत करवाएं। अगर आपको इस विषय के बारे में और जानकारी चाहिए तो भी आप हमें Comment कर सकते हैं। धन्यवाद।

17 thoughts on “क्यूबा देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य | Cuba in Hindi”

  1. शिक्षा 100 %
    मेडिकल 100%
    सेना 100%
    क्या बात है । बहुत अच्छा

    Reply
  2. क्या कयुबा में किसी धर्म को नही माना जाता है
    आप मे से कोई भी मुझे बताये

    Reply
    • क्यूबा में किसी भी धर्म को ना मानने की मनाही नहीं है सत्यवान जी। यहां पर करीब 65 फीसदी आबादी ईसाई धर्म को मानती है। 23% आबादी किसी भी धर्म से जुडी़ हुई नहीं है। 17% आबादी स्थानिक परंपराओं के अनुसार चलती है।

      Reply
    • जो लोग वामपंथ की विचारधारा में विश्वास रखते हैं, उन्हें वामपंथी कहते हैं। वामपंथी राजनीति (left-wing politics या leftist politics) राजनीति में उस पक्ष या विचारधारा को कहते हैं जो समाज को बदलकर उसमें अधिक आर्थिक बराबरी लाना चाहते हैं।

      लेकिन इसकी इस परिभाषा से सावधान रहिए। क्योंकि भारत में इस विचारधारा की परिभाषा अलग है, और इसे fake वामपंथी अपनी सहुलियत के अनुसार किसी के ऊपर लागू करते हैं, और किसी के ऊपर नहीं।

      Reply
    • कु रीतियों की आड़ में संस्कृति को गाली दी जाती है। अगर किसी कु रीति को दूर करना ही है तो सबसे पहले गाली देने की कु रीति बंद होनी चाहिए।

      Reply
  3. नमस्ते साहिल जी, आपने अमेरिका और वियतनाम के युद्ध के बारे में सुना होगा जिसमें वियतनाम ने विजय प्राप्त किया था। इसमें वियतनाम देश ने कहा कि उसकी जीत का कारण एक महान योद्धा के विचार है जो और कोई नहीं छत्रपति शिवाजी महाराज हैं । मैं छत्रपति शिवाजी महाराज का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं।मैं आपसे हार्दिक अनुरोध करता हुं कि आप शीघ्र ही छत्रपति शिवाजी महाराज के बारें में रोचक तथ्य पोस्ट करे। आशा है कि आप शीघ्र ही करेंगे।

    Reply
    • नमस्ते शिवम जी। मैने भी ब्लॉग पर पूरा मराठा इतिहास लिखने की तैयारी कर ली है जिसमें लगभग 100 पोस्ट होंगे। कुछ लिख भी चुका हुुँ। जल्द ही सब पूरे हो जाएंगे।

      Reply
  4. नमस्ते साहिल जी, कम्युनिस्ट देश का मतलब क्या है।

    Reply
    • वामपंथी – वामपंथी राजनीति राजनीति में उस पक्ष या विचारधारा को कहते हैं जो समाज को बदलकर उसमें अधिक आर्थिक बराबारी लाना चाहते हैं। लेकिन हमारे देश में इसका अलग ही मतलब है। एक परिवार की चाकरी करो और भारतीय संस्कृति को गाली दो।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!