फिलीपींस देश से जुड़े 15 रोचक तथ्य | Philippines in Hindi

Philippines in Hindi

Country Republic of the Philippines
Capital Manila
Official Language Filipino/English
Area 3,00,000 km²
Population 10 Crore 87 Lakh
Population Density 363/km²
Phone Code +63
Currency Peso (PHP)
Internet TLD .ph

फिलीपींस दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। यह देश लगभग 7641 छोटे-बड़े द्वीपों से मिलकर बना हुआ है। लगभग 10 करोड़ 42 लाख की आबादी के साथ फिलीपींस दुनिया का 12वां सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। आज हम आपको इस देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे।

Philippines Location

फिलीपींस देश से जुड़े 15 रोचक और मज़ेदार तथ्य

रोचक तथ्य

1. 16वीं सदी में स्पेन ने फिलीपींस पर कब्ज़ा करके अपने राजा फिलिप दूसरे के नाम पर इस देश को यह नाम दिया।

2. स्पैनिश लोग ईसाई धर्म की रोमन कैथोलिक शाखा को मानते थे और उन्होंने फिलीपींस में इस शाखा का जोर-शोर से प्रचार किया जिसकी वजह से आज फिलीपींस की 92% आबादी ईसाई धर्म को मानती है।

3. 1893 ईसवी में फिलीपींस के लोगों ने स्पैनिश सरकार द्वारा उनके साथ किए जा रहे अन्याय के विरूद्ध विद्रोह कर दिया। 1898 में यह विद्रौह सफ़ल हो गया और विद्रौही स्पैनिश सरकार को बाहर करने में सफ़ल हो गए।

4. विद्रौह सफ़ल होने के बाद भी फिलीपींस के लोगों को फिलीपींस पर पूरा अधिकार नहीं मिल पाया था, क्योंकि 1898 में ही अमेरिका और स्पेन का युद्ध शुरू हो गया था। जिसमें स्पेन ने फिलीपींस को 2 करोड़ डॉलर में अमेरिका के हवाले कर दिया। इस कारण अमेरिका फिलीपींस पर अपना दावा जताता रहा।

5. फिलीपींस पर अधिकार को लेकर फिलीपींस के लोगों और अमेरिका के बीच युद्ध भी हुआ पर अमेरिका द्वारा भविष्य में फिलीपींस को आज़ादी देने के वादे के बाद हालात ठीक हो गए।

6. दूसरे विश्व युद्ध के बाद 4 जुलाई 1946 को अमेरिका ने फिलीपींस को पूरी तरह से आज़ाद कर दिया और फिलीपींस दूसरे विश्व युद्ध के बाद आज़ादी हासिल करने वाला सबसे पहला देश बना।

7. फिलीपींस का ज्यादातर हिस्सा ज्वालामुखियों से बना है जिसकी वजह से यहां पर बहुत ज्यादा खनिज भंडार पाए जाते हैं।

8. फिलीपींस का समय ग्रीन ग्रीनविच मीन टाईम से 8 घंटे आगे है। यानि के भारत के समय से साढ़े 3 घंटे आगे।

9. दुनिया के 10 सबसे बड़े shopping malls में से 3 फिलीपींस में हैं।

10. फिलीपींस नारियल और पपीते का सबसे बड़ा निर्यातक है।

11. एक ही स्थान पर सबसे ज्यादा महिलाओं द्वारा स्तनपान (Breastfeeding) करवाए जाने का रिकार्ड फिलीपींस की राजधानी मनीला में ही बना है। 4 मई 2006 को राजधानी मनीला में 3,541 महिलायों ने एक साथ अपने बच्चों को स्तनपान करवाया था।

12. मानव तस्करी यहां पर एक बड़ी समस्या है। यह देश बाल वेश्यावृति में चौथे स्थान पर आता है। एक अनुमान के अनुसार यहां पर लगभग 4 लाख महिलाएं वेश्यावृति में संलिप्त हैं। जिन में से ज्यादातर की उम्र 15 से 20 साल के बीच है।

13. फिलीपींस के झंडे में ऊपर नीला रंग है और नीचे लाल। देश में यह कानून है कि अगर युद्ध की स्थिति आ पड़े तो ऊपर लाल रंग को कर दिया जाएगा और नीचे नीले को।

14. फिलीपींस के सभी द्वीप समुंद्रों से घिरे है जिसकी वजह से देश की सीमा किसी भी और देश से नहीं लगती है।

15. फिलीपींस में कई ऐसे सबूत मिल चुके हैं जिनसे पता लगता है कि यहां की सारी आबादी कभी हिंदु और बौद्ध धर्म को मानती थी।

Related Countries Facts

16 thoughts on “फिलीपींस देश से जुड़े 15 रोचक तथ्य | Philippines in Hindi”

  1. Saahil sir kya indian girls philippins mein dr bnne kei liye seve h yaha pr indian kitne %h kya aap bta sakte h pelese sir

    Reply
  2. बढ़िया जानकारी , सच कहू तो इन 15 मजेदार और दिलचस्प बातों को पढनें में मजा भी आया और filipinas के बारे में बहुत कुछ जानने को भी मिला, इसलिए धन्यवाद!

    Reply
  3. kaafi maaza aaya padh kar jab bhi koi new post aati hai mai jarur padhta hu. maaza aata hai jab kuch amazing fact janne ko milte hai. thank you sir

    Reply
  4. साहिल जी वैसे तो सभी facts कमाल के हैं लेकिन मुझे 9 th point बहुत ही अलग और मजेदार लगा.

    Reply
  5. sahil ji…bharat ke jo jo tukre hua jisme se pakistan,afganistan,bangladesh,bhutan,nepal,srilanka,tibbat,myamar jese desh ko angrej ne alag kar diya..kya bharat iss desh par kabja kar akhand bharat nahi bana sakte ….iske bare me apka kya kahna hai…

    Reply
    • ये अब नामुनकिन बन चुका है शिवम जी। अगर भारत में यहीं हालात रहे तो शायद इस सदी के अंत तक हमें इसी भारत के कई हिस्सों को खोना पड़ा जाए। बस दुआ कीजिए कि किसी तरह भारत में हिंदुओं की आबादी 85 प्रतीशत से ज्यादा हो जाए जो कि अब 76 प्रतिशत रह गई है।

      Reply
  6. सर globe में अपने भारत के नक़्शे में ऊपर के हिस्से को (जम्मू -कश्मीर का कुछ हिस्सा) काट कर दिखाया है।

    Reply
    • असल में हमारे कश्मीर का ज्यादातर हिस्सा पाकिस्तान और चीन के पास है। हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी की बदौलत।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!