नॉर्वे देश से जुड़े 27 रोचक तथ्य, यहां आधी रात को सूरज निकलता है!

Norway Country in Hindi

नॉर्वे यूरोप महाद्वीप के उत्तर में स्थित एक देश है। पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के पास स्थित होने के कारण यह देश बहुत ठंडा है और बर्फीली पहाड़ियों और ग्लेशियरों से भरा पड़ा है। आइए आपको इस देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं-

Country Kingdom of Norway
Capital Oslo (ओस्लो)
Official Language Norwegian
Area 3'85`178 km²
Population 53'55'000 (2018)
Population Density 15/km²
Phone Code +47
Currency Norwegian Krone (NOK)
Internet TLD .no

Norway Day and Night in Hindi

नॉर्वे देश से जुड़े 27 रोचक तथ्य, यहां आधी रात को सूरज निकलता है!

1. नॉर्वे की जेलों में कैदियों को इंटरनेट की सुविधा मिलती है। राजधानी ओस्लो के तट से करीब 75 किलोमीटर दूर एक द्वीप पर बैस्ट्वॉय जेल (Bastoy Prison) है। यहां रहने वाले अपराधियों पर मर्डर, रेप और स्मगलिंग के मुकदमे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि यहां के अपराधियों के लिए यह द्वीप एक छुट्टी मनाने की जगह है। इस जेल में कैदियों को लगभग हर तरह के काम करने की छूट होती है जो वह करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि नॉर्वे सरकार का कहना है अपराध सुधारने का प्रयास पहले दिन से ही होना चाहिए।

2. इस देश के नागरिक दुनिया के किसी भी दूसरे देश के मुकाबले ज्यादा किताबें पढ़ते हैं, और वे हर साल औसतन 500 क्रोनर (पाँच हज़ार रुपए) किताबों पर खर्च करते हैं।

3. अगर आप नॉर्वे में कोई अच्छी किताब लिखते है, तो सरकार उसकी 1000 Copies ख्रीद लेती है तांकि उसे देश भर की लाइब्रेरियों में रखा जा सके। यहां हर साल दो हज़ार से ज्यादा किताबें प्रकाशित होती हैं।

4. इस देश में 12 साल से कम बच्चों के लिए कोई विज्ञापन बनाना गैरकानूनी है।

5. Norway में पुरुषों के लिए दो नाम बहुत popular हैं – Odd और Even.

6. नॉर्वे में एक Town है जिसका नाम है – Hell, यानि कि ‘नरक’ ।

7. नॉर्वे में 17 मई का दिन राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1814 ईसवी में नॉर्वे का संविधान बना था। देश के संसद को ‘स्टोरटिंग’ कहा जाता है जिसके सदस्य हर चार साल बाद चुने जाते हैं।

8. नॉर्वे में 872 ईस्वी से ही राजवंश की परंपरा चली आ रही है। यहां के वर्तमान राजा ‘हेराल्ड पांचवें’ है जो 1991 में अपने पिता ‘ओलाव पांचवें’ की मृत्यु के बाद से इस पद पर आसीन हैं।

9. किंग हेराल्ड के बारे में एक बेहद दिलचस्प बात है। उन्होंने ने तय किया था कि वह कभी शादी नहीं करेंगे अगर उनकी शादी उससे नहीं हुई जिससे वो प्यार करते हैं। वो एक कपड़े के व्यापारी की बेटी से प्यार करते थे। नॉर्वे सरकार की मदद से उनकी शादी उस लड़की से हो पाई। वो लड़की Sonja Haraldsen है जो अब नॉर्वे की रानी है।

10. नॉर्वे के स्वर्गीय राजा ओलाव पांचवे (1903-1991) public transportation का इस्तेमाल करते थे और टिकटों के पैसे भी खुद ही देते थे। ओलाव पांचवें एक सक्रिय नाविक थे और इन्होंने 1928 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक भी जीता था।

11. Norway को यहां के लोग Nordweg कहते है जिसका अर्थ है – Northern Way (उत्तरी रास्ता)।

12. स्वीडन और नॉर्वे 1814 से 1905 तक एक ही देश थे। 1905 में स्वीडन नॉर्वे से अलग हो गया था।

13. 2013 के वैश्विक शांति सूचकांक में नॉर्वे दुनिया के सबसे शांतिप्रिय देशों में से एक था, जिसकी रैंकिंग 162 देशों में से 11 थी।

14. 2017 में नॉर्वे पहला ऐसा देश बना जिसने FM radio को पूरी तरह से बंद कर दिया।

15. साल 2008 में नॉर्वे में एक पेंगुइन को ‘नाइट’ की उपाधि दी गई थी। उस पेंगुइन का नाम ‘निल्स ओलाव’ (Nils Olav) था और उसे यह उपाधि सेना में काम करने के लिए दी गई थी।

16. दूसरे विश्व युद्ध के बाद Norway में सिर्फ 10 पुलिसवालों की हत्या हुई है।

17. दूसरे विश्व युद्ध के बाद जिन देशों ने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की थी, उनमें नॉर्वे की भी मुख्य भूमिका थी। संयुक्त राष्ट्र के पहले महासचिव नॉर्वे के ‘ट्रीगवी लाई’ (Trygve Lie) थे।

18. नॉर्वे में आप अपने कुत्ते को बांध कर नहीं सकते, ऐसा करना यहां गैरकानूनी है। केवल जरूरी परिस्थितियों में आप कुत्ते को बांध सकते हैं।

19. साल 2011 में नॉर्वे मे मक्खन (butter) की बहुत कमी हो गई थी। यह पर 250 ग्राम मक्खन की कीमत 50 अमेरिकी डॉलर तक पहुँच गई थी।

20. 1999 में नॉर्वे के सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिका के एक drug smuggler को शरण देने का फैसला किया क्योंकि उनके अनुसार अमेरिका के जेल मानवों के रहने लायक नहीं है।

21. नॉर्वे जलवायु परिवर्तन से सबसे कम प्रभावित देश है।

22. Norway की तटरेखा लगभग 1,01,388 किलोमीटर लंबी है जो कि पृथ्वी के ढाई चक्कर लगाने के बराबर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नॉर्वे के पास 50 हज़ार से ज्यादा द्वीप हैं और इसके मुख्य भाग का तट काफी कटा-फटा हुआ है।

23. इस देश में कोई भी व्यक्ति अपनी कमाई को छुपा नहीं सकता। यहां का टैक्स डिपार्टमेंट हर नागरिक की कमाई को अपनी वेबसाइट पर डाल देता है ताकि उसे हर कोई देख सके।

24. नॉर्वे में अगर आप कोई कत्ल कर दें तो आपको शायद फांसी नहीं होगी क्योंकि यहां सबसे बड़ी सज़ा बस 21 साल की कैद है। यहा पर सारी उम्र कैद रहने की सज़ा को 1971 में खत्म कर दिया गया था।

25. अगर नॉर्वे में आप अपने घर में टीवी रखते हैं तो आपको उसका सालाना लाइसेंसिंग फीस देनी होती हैं, जो की लगभग 24 हज़ार हैं।

26. नार्वे में कुल कारों में 53% और नीदरलैंड्स में 55% इलेक्ट्रिक हैं।

27. नॉर्वे डे एंड नाईट : नॉर्वे देश के उत्तरी भाग में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और महज 40 मिनट के अंतराल पर उग आता है। ये घटना नॉर्वे के उत्तरी छोर पर मौजूद हैमफेस्ट (Hammerfest) शहर में होती है।


जरूर पढ़ें- नॉर्वे देश का इतिहास | Norway History in Hindi


More Countries Facts in Hindi

Note : अगर आपके पास Norway से जुड़ी और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे Update करते रहेंगे।

29 thoughts on “नॉर्वे देश से जुड़े 27 रोचक तथ्य, यहां आधी रात को सूरज निकलता है!”

  1. This information about Norway country is really amazing. I will try to go Norway in future as traveller
    Thanks a lot sir to provide it

    Reply
  2. namaste sir
    sir norway main male ke jo 2 name jyada popular hain -odd and even
    wo kyun hain ,,,,,,,,,,,,,,plz reply me ,,thank you sir

    Reply
    • किशन सिंह जी, इसकी वजह यह है कि उनकी भाषा अंग्रेजी नहीं है। जिससे उन्हें यह नाम अजीब नहीं लगते हैं।

      Reply
  3. Sir Kya aap YouTuber hai? Aur agar ho to aapki channel ki link mujhe please bhejiyenga.thank you for this great knowledge.

    Reply
  4. सर
    हेम्फेस्त शहर को छोड़के बकी पूरे देश नॉर्वे में दिन रात 12 12 घण्टे होते हे क्या ?

    Reply
    • उत्तर में इसके आसपास के इलाकों को छोड़कर मध्य और दक्षिण की तरफ नहीं।

      Reply
  5. Norway me 1971 me fashi ki sjaa ko kyu htaa diya gya hai ise apraadh ke anusaar rakhna chahiye tha ,” thanks Sir

    Reply
    • स्वति जी क्योंकि कुछ देशों के लोगों की सोच इतनी ज्यादा आगे पहुँच गई है कि वहां पर ऐसे अपराध होते ही नहीं कि जिन की सजा फांसी हो।

      Reply
  6. hello sahil kumar ! aapn jo baatein batai woh bohot hi achhi hain. par meri samajh mein yeh nahin aa raha ki bastoy prison mein logon (jo ki kaidi hain) ko kis-kis tarah ke kaam karne ki aazadi hai? aur sarkar ka manna kya hai is tarah ki aazadi ke baare mein?

    Reply
  7. नमस्ते सर!
    सूर्य की इस तर्ज से आक्रमकता से क्या वहां के जनजीवन पर प्रभाव पड़ता है मतलब वहां की दिनचर्या कैसे होती होगी?

    Reply
  8. सर आपने यह बोला है कि नार्वे देश के उत्तरी भाग में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है यहां रात 12:43 पर सूरज छिपता है और वह 40 मिनट के अंतराल पर उग जाता है तो ऐसा क्यों होता है आप मुझे प्लीज इसका आंसर दीजिए।
    धन्यवाद।

    Reply
    • क्योंकि वो भाग पृथ्वी के साढ़े 23 डिग्री घूमा होने के कारण सूर्य के सामने बहुत कम आता है।

      Reply
  9. श्रीमान साहिल कुमार जी नमस्ते, उपरोक्त आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत अच्छी लगी, इसके लिए आपका आभार. आशा करता हुँ, आगे भी आप एसे ही अच्छी से अच्छी जानकारी शेयर करते रहे.
    श्रीमान मेरा एक पृशन है आपसे, आपने जो उपरोक्त Point No-20 में जानकारी दी है, – नार्वे डे एंड नाइट, आपने बताया कि वहाँ पर सूरज महज़ 40 mint. के अन्तराल के बाद पुनः निकल जाता है, ठीक है……!!!
    श्रीमान मेरा पृ्शन यह है क्या ऐसा उस पुरे देश में होता है. मेरा मतलब क्या जो उस देश के उतरी गोलादॄॆ में होता है क्या वही दक्षिणी गौलादॄॆ में भी होता है….?
    अगर दक्षिणी गौलादॄॆ में कुछ अलग है तो कृपया कर उसका समय बताए..?? कि वहाँ पर कितने समय के लिए सूर्य छिपता है…???
    धन्यवाद..
    प्रवीण चौधरी ।

    Reply
    • नमस्ते प्रवीण जी।

      ये घटना नॉर्वे के उत्तरी छोर पर मौजूद हैमफेस्ट (Hammerfest) शहर में होती है।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!