भारत के सबसे बड़े रेगिस्तान ” थार रेगिस्तान ” से जुड़ी यह 12 बातें आपको पता ना होंगी !

12 Interesting And Amazing Facts About Thar Desert in Hindi

thar desert in hindi

थार मारूस्थल जिसे भारत का महान मारूस्थल भी कहा जाता है, दुनिया का 9वां सबसे बड़ा गर्म मारूस्थल है। थार मारूस्थल के बारे में हमें आमतौर पर कम ही सुनने को मिलता है, पर आज हम इस कमी को दूर करते हुए इस विशाल मारूस्थल से जुड़ी 12 ज्ञानवर्धक बातें आपको बताएंगे-

1. थार मारूस्थल लगभग 2 लाख 80 हज़ार वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमें से 85 प्रतीशत हिस्सा भारत में और बाकी पाकिस्तान में है।

2. कुछ लोगों का मानना है कि भारत के इस विशाल रेगिस्तान का नाम ‘थार’ पडोसी मुल्क पाकिस्तान के एक जिला थारपारकर के नाम पर दिया गया है और कुछ के मतों अनुसार थार शब्द की उत्पत्ति ‘थल’ शब्द से हुई है जिसका अर्थ ‘रेत का टीला’ होता है।

3. भारत में थार मारूस्थल का 90 फीसदी हिस्सा राजस्थान में ही स्थित है, बाकी का कुछ भाग हरियाणा, पंजाब और गुजरात में है। पाकिस्तान में थार मारूस्थल सिंध और पंजाब राज्य में फैला हुआ है।

4. गर्मियों में थार रेगिस्तान की रेत उबलने लगती है जबकि सर्दियों में यहां का तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।

5. थार में आपको बालू रेत के टिब्बे आसानी से दिख जाएंगे। गर्मियों में तेज़ हवाएं रेत के टिब्बों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाती हैं और टीलों को नई शक्ल देती है।

6. थार रेगिस्तान में आबादी बहुत कम पाई जाती है। यहां मीलों दूर कोई-कोई गांव मिलता है।

7. थार के ज्यादातर लोग पशुपालन का धंधा करते है। ऊंट, भेड़, बकरी, गाय और बैल पाले जाने वाले आम पशु है।

thar registan
NASA द्वारा खींची गई थार की तस्वरी / दूसरी Computer द्वारा बनाई गई तस्वीर

8. एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार अगर थार रेगिस्तान को पूरी तरह से सौर पैनलों द्वारा ढ़क दिया जाए, तो पूरे भारत की बिज़ली की आपूर्ति की जा सकती है।

9. अंग्रेज़ थार मारूस्थल के कारण लंबे समय तक सिंध पर कब्ज़ा नही कर पाए थे। परंतू सिंध पर कब्ज़ा करते ही पूरा थार मारूस्थल भी उन के कब्ज़े में आ गया।

10. वैज्ञानिकों का मानना है कि थार रेगिस्तान किसी समय उपजाऊ क्षेत्र हुआ करता था, परंतू बारिश की कमी के कारण यह धीरे-धीरे रेगिस्तान में बदल गया।

11. थार मारूस्थल हर साल आधा किलोमीटर की रफ़तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। इसरो की ताज़ा रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि कल तक राजस्थान की पहचान रहे थार ने अब हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश तक अपने पांव पसार लिए हैं।

12. थार रेगिस्तान के फैलाव को रोकने के लिए भारत सरकार ने 649 किलोमीटर लंबी इंदिरा नहर बनाई है जिसके जरिए यहां पर हरियाली लाने की कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

38 thoughts on “भारत के सबसे बड़े रेगिस्तान ” थार रेगिस्तान ” से जुड़ी यह 12 बातें आपको पता ना होंगी !”

    • राजस्थान में आप सर्दियों में जाएंगे, तो अच्छा रहेगा।

      Reply
  1. सर ये जो थार रेगिस्तान है इसमें जहरीले जीव नहीं रहते होगे

    Reply
  2. सर रेगिस्तान में दिन के समय तापमान अधिक और रात को कम क्यों हो जाता है ?कारण बताये।

    Reply
    • क्योंकि रेगिस्तान में हवा में इतने कम पानी का वाष्प होता है, इसलिए यह रेगिस्तान में गर्मी या ठंड सोख नहीं पाता है।

      Reply
    • ये तो प्राकृतिक है। जैसे कहीं पर काली मिट्टी जिन कारणों से पाई जाती है, बालू रेत भी इसी तरह से किसी विशेष क्षेत्र में पाई जाती है। वैसे बालू का मतलब रेत ही होता है।

      Reply
    • वर्षा के अभाव से पेड़ो की कमी, पेड़ो की कमी से सूर्य की किरणों का सीधे जमीन पर पड़ना, जिससे मिट्टी धीरे धीरे मरु रूप में परिवर्तित हो जाना

      Reply
  3. Mi Mathura ka rhane wala ho or mi ek baar thar registan ghoom na chaahta ho to aap bata skati hin vha par kesi pahuncha jaaye

    Reply
    • अलग-अलग रेगिस्तानों में अगल-अगल स्तर होता है और एक ही रेगिस्तान के में भी यह स्तर अलग-अलग होता है।

      Reply
  4. साहिल जी थार के रेगिस्तान के बारे में बहुत ही रोचक जानकारी आपने बताई.. इसके लिए आपको धन्यवाद..

    एक बार मैंने किताब में पढ़ा था जो थार के रेगिस्तान के बारे में नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान सहारा के बारे में था, की सहारा का रेगिस्तान पहले रेगिस्तान नहीं था, बल्कि वहां हरियाली थी , लेकिन वहां के लोगो ने शेर का ज्यादा शिकार कर दिया, जिसके कारण वहां पर घास चरने वाले जानवर ज्यादा हो गये और उनकी जनसख्या ज्यादा बढ़ गयी और जिसके कारण सहारा मरुथल का निर्माण हो गया…

    आपकी सभी जानकारियां बहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धक होती हैं…

    Reply
    • धन्यवाद कबीर जी। सहारा के बारे में जल्दी ही हम जानकारी डालेगें और आपकी बताई बात पर रिसर्च करेगें।

      Reply
  5. काश ये जगह भी बाकि जगह की तरह उपजाऊ होती । ऐसा सोचने से अच्छा हैं हमारी सरकार को इसके बारे में ये सोचना चाहिए की हम इसका क्या फायदा उठा सकते हैं । आपसे उम्मीद हैं की आप इसके बारे में एक पॉजिटिव सोच वाली पोस्ट लिखेंगे ।

    Reply
    • धन्यवाद जुमेदीन भाई हमारे ब्लॉग पर कमेंट करने के लिए। आप राजस्थान से है, इसलिए आपको यह पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी।

      Reply
  6. Bro… AApki article interesting aur deeply hoti hai agar one sentence me kahu to it is totally useful for reader . Sir, i want to take your interview to publish on my blog if you dont have any problem then tell me where i can contact to you for interview purpose.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!