अमेरिकी के 44वें राष्ट्रपति ‘ बराक ओबामा ‘ की जिंदगी से जुड़े 17 मज़ेदार तथ्य

Barack Obama Hindi

बराक ओबामा अमेरिका के 44वें और पहले अश्वेत(काले) राष्ट्रपति है जो अपनी कड़ी मेहनत और मज़बूत इरादों के बलबूते इस मुकाम पर पहुँचे। ऊपर दी तस्वीर उनकी काबलीयत को दर्शाती है और यह बताती है है कि एक साधारण इंसान भी अपनी मेहनत और लगन से दुनिया की सबसे ताकतवर कुर्सी पर बैठ सकता है।

पेश है इस महान इंसान, बराक ओबामा से जुडे 17 मज़ेदार तथ्य-

1 To 10 Amazing Facts of Barack Obama in Hindi

1. बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने के महज 9 महीने बाद ही उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

2. कई लोग बराक ओबामा को मुस्लिम मानते है, पर असल में ऐसा नही है, वह प्रोटेस्टैंट है। प्रोटेस्टैंट ईसाई धर्म की एक शाखा है जो ईसाई धर्म की ही दूसरी शाखा रोमन कैथोलिक की घोर विरोधी है।

3. ओबामा के पिता केनिया के थे और मां अमेरिका की। उनके मां-बाप का कुछ ही सालों में तलाक हो गया था और इसके बाद ओबामा की मां ने दूसरी शादी कर ली थी।

4. बराक ओबामा Harry Potter के बहुत बड़े फैन हैं, वो Harry Potter सीरीज़ का हर नावल कई बार पढ़ चुके हैं।

5. पिछले 100 सालों में अमेरिका से सिर्फ 150 किलोमीटर दूर स्थित देश क्यूबा का दौरा करने वाले ओबामा अमेरिका के एकलौते राष्ट्रपति हैं।

6. ओबामा ट्विटर पर सबसे ज्यादा फोलो किए जाने वाले नेता हैं।

7. ओबामा अमेरिका के 44 राष्ट्रपतियों में से छठे राष्ट्रपति हैं जो कि left-handed हैं।

8. Barack Obama अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्होंने दूसरे विश्वयुद्ध में परमाणु बंब का हमला झेल चुके जापान के शहर हिरोशिमा का दौरा किया है। इस दौरे पर उन्होंने हमले में मरने वाले लोगों के लिए शोक प्रगट किया, पर हमले के लिए माफ़ी मांगने से इंकार कर दिया।

9. ओबामा कहते है कि उनकी सबसे बुरी आदत अपने Blackberry Phone को बार – बार चेक करते रहना है।

10. ओबामा अपने बचपन में कुत्ते और सांप तक का मीट खा चुके हैं। ओबामा को बचपन में बैरी के नाम से पूकारा जाता था।

11 To 17 Amazing Facts of Barack Obama in Hindi

11. ओबामा अंग्रेज़ी के इलाबा स्पेनिश और इंडोनेशियाई भाषा भी अच्छी तरह से बोल और लिख लेते हैं।

12. Barack Obama का पसंदीदा खेल बॉक्सिंग है, उनके पास बॉक्सिंग के महान खिलाड़ी मुहम्मद अली का ओटोग्राफ़ किया हुआ एक बॉक्सिंग गलव्स का जोड़ा भी है।

13. बराक ओबामा तीन लोगों को अपना आदर्श मानते हैं – अब्राहम लिंकन, महात्मा गांधी और मार्टन लूथर किंग।

14. साल 2008 में राष्ट्रपति बनने के बाद ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल को सिगरेट छोड़ने का बादा किया था, जिसे उन्होंने निभाया भी। 2010 के बाद तो उन्होंने सिगरेट को हाथ भी नही लगाया।

Barack Obama Hanuman ji hindi

15. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की हुनमान जी के प्रति खासी आस्था है। वो अकसर अपनी जेब में हनुमान जी की एक छोटी सी मूर्ति अपनी जेब में रखते है, जो उन्होंने भारत आने पर पीएम नरेंद्र मोदी को भी दिखाई थी।

16. Barack Obama अपने बचपन का कुछ समय इंडोनेशिया में भी रहे हैं। हनुमान जी की मूर्ति उन्हें यहीं से अपने दूसरे पिता द्वारा मिली थी।

17. बराक ओबामा देर रात तक काम करना पसंद करते हैं, कभी-कभी तो वो रात साढ़े 12 बज़े के बाद सोते है। उनके रोज़ के ऊठने का समय सुबह साढ़े 7 बज़े है।

यह भी पढ़ें-

Friends, अगर आपको Barack Obama से जुड़े यह 17 तथ्य अच्छे लगें, तो Please शेयर जरूर कीजिएगा। धन्यवाद

13 thoughts on “अमेरिकी के 44वें राष्ट्रपति ‘ बराक ओबामा ‘ की जिंदगी से जुड़े 17 मज़ेदार तथ्य”

    • मैेने कहा था कि पहली बार कोड एड करने पर कुछ दिन नही दिखेगा। (3 से 10 दिन)। जब एड दिखना शुरू हो जाए तो समझ लेना कि एडसेंस का दूसरा approvel भी मिल चुका है।

      Reply
  1. साहिल जी, मैंने अभी आप के वेब साइट का अलेक्सा रैंक देखा, आप के साइट का global रैंक 272000 के करीब है और इंडिया रैंक 25000 के करीब है।

    क्या आप बता सकते हैं की इस रैंक पर होने से आप को गूगल एड सेंस से कितनी अंदाजन income हो जाती है?

    मेरे वेब साइट pmbfox॰com का रैंक मैंने 4 महीनों मेन 84 लाख से 11 लाख तक लाया था। पर पता नहीं क्यूँ लास्ट एक month मे मेरे वेब का रैंक 21 लाख तक पीछे चला गया है।

    आप को समय मिले तो एक बार मेरे वेब का लिंक खोल कर देख कर कुछ advice दीजिएगा की मे कहा गलत जा रहा हूँ।
    मेरे वेब पर 50+ articles हैं पर फिर भी 200 से 300 visitors ही daily आते हैं। और google adsense से income तो ना के बराबर है।

    respond soon – thanks

    Reply
    • नमस्ते परेश जी।

      मैं आपको यही कहना चाहुँगा कि एलेक्सा रैंक का ब्लॉक की कमाई जा एडसेंस सीपीसी पर कोई प्रभाव नही पड़ता, एलेक्ज़ा गूगल की वेबसाइट नही है, यह Amazon कंपनी की वेबसाइट है।

      Reply
  2. Namastey Sahil ji, main aapse janna chahta hoon ki maine Hosgator India se Baby Plan wali Hosting li hain.. Aapne pahle mujhe bataya tha ki aap Hosgator ka Hatching Plan use kar rahe hain…

    Main yeh janna chahta hoon ki Kitne Traffic ko Yeh Baby Plan manage kar sakta hain.. Meri new Website Acchitips.com hain… Lekin main confuse hoo ki is par kaam karooo ki Blogger par nayi site bana kar Custom Domain laga kar kaam karoon…

    Kaun sa jyada faydemand rahega.. Aur aapki Site ka traffic kitna hain … matlab saaf hain ki Hosgator ke yeh Shared Plan kitne traffic ko manage kar lete hain…

    Reply
    • नमस्ते कबीर जी,

      पहले तो मैं आपको धन्यवाद कहना चाहुगा कि आप ने मुझ से जानकारी मांगी।

      मैं आपको यही सलाह दूँगा कि आप वर्डप्रैस पर ब्लॉग बनाइए, क्योंकि इसको मैनेज और SEO करना आसान है।

      होस्टगेटर की आम होस्टिंग एक समय पर 500 से ज्यादा वीसीटरज़ को आसानी से हैंडल कर सकती है, जा इससे ज्यादा भी।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!