कीवीयों के देश New Zealand से जुड़े 22 मज़ेदार तथ्य

new zealand in hindi

Country New Zealand
Capital Wellington (वैलिंगटन)
Official Language English and Maori
Area 2`68`021 km²
Population 47 Lakh
Population Density 17/km²
Phone Code +64
Currency New Zealand Dollar(NZD)
Internet TLD .nz

22 Amazing Facts About New Zealand in Hindi

1. न्यूजीलैंड पहला देश है जिसने महिलाओं को वोट करने का अधिकार दिया। न्यूजीलैंड में वर्ष 1893 में महिलाओं को वोट करने का अधिकार प्राप्त हुआ।

2. सबसे ज्यादा तेज़ी से कोई Business start करने के मामले में New Zealand पहले नंबर पर है, यहां पर कोई भी business start करने में सिर्फ एक दिन लगता है।

3. लगभग हर देश में दवाई कंपनियों को बड़ी शारीरिक समस्याओं की दवाईयों के विज्ञापन करने की मनाही है, पर न्यूजीलैंड और अमेरिका में ऐसा नही है।

4. न्युजीलैंड दो बड़े और कई छोटे द्वीपो से मिलकर बना देश है। भले ही दो बड़े द्वीपों में से उत्तरी द्वीप दक्षिणी द्वीप से छोटा है पर देश की 75 फीसदी आबादी उत्तरी द्वीप पर ही रहती है। देश का क्षेत्रफल लगभग 2,68,000 वर्गकिलोमीटर है, जो हमारे आंध्र प्रदेश राज्य से थोड़ा कम है

new zealand kiwi kya hai

5. वर्ष 1999 में गेओर्गिना बेयर (Georgina Beyer) नाम की एक किन्नर (हिजड़ा), जो पहले वेश्यावृत्ति में रह चुकी थी, दुनिया की पहली किन्नर है जो किसी देश की संसद (Paliament) की सदस्य बनी।

new zealand history in hindi

6. न्युजीलैंड को कीवीयों का देश भी कहा जाता है, कीवी यहां का एक पक्षी है जो उड़ नही सकता। यह न्युजीलैंड़ का राष्ट्रीय जीव भी है। आपको यह भी बता दें कि कीवी नाम का एक फल भी होता है।

7. New Zealand में सांप बिल्कुल नही पाए जाते, अगर किसी व्यक्ति को कोई सांप दिखता भी है तो उसे पुलिस में रिपोर्ट लिखाना जरूरी है।

8. न्युजीलैंड दुनिया के 5 सबसे कम भ्रष्ट्राचारी देशों में से एक है। बाकी के चार देश हैं – डेनमार्क, स्वीडन, फिललैंड और नोर्वे।

9. न्यूजीलैंड में एक समुंद्री बीच है – Ninety Mile Bech, अर्थात् 90 मील बीच, पर इसकी लंबाई सिर्फ 55 मील ही है। 55 मील 90 किलोमीटर के बराबर होते हैं और 90 मील 145 किलोमीटर के।

10. साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति ने Ebay website पर न्युजीलैंड को बेचने के लिए बोली लगाई। बोली 0.01 डॉलर से शूरू हुई और 3000 डॉलर तक पहुँच गई। जब Ebay के अधिकारियों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने उस व्यक्ति का ebay account तुरंत बैन कर दिया।

11. न्युजीलैंड ने क्रिसमिस, गुड फ्राइडे और ईस्टर जैसे त्योहारों के संबंध में दिखाए जाने वाले टीवी विज्ञापनो पर रोक लगाई हुई है।

12. संसार में पुरूषों और महिलाओं की Salary (वेतन) में सबसे कम अंतर न्युजीलैंड में पाया जाता है। इस देश में यह अंतर सिर्फ 5 प्रतीशत तक का है।

13. पहले विश्व युद्ध में न्युजीलैंड ने 1 लाख सैनिकों की सेना त्यार की थी, जो उस समय इसकी कुल आबादी का लगभग 10 प्रतीशत थी।

new zealand facts in hindi

14. पेंगुइन (Penguin) की सबसे ज्यादा प्रजातियां न्युजीलैंड में पाई जाती है। पेंगुइन का सबसे पुराना कंकाल भी यही से मिला है जो 6 करोड़ 20 लाख साल पुराना है।

15. दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका और न्यूजीलैंड ने 3700 सुनामी बंबों का गुप्त परीक्षण किया था। इन सुनामी बंबों से समुंद्र में विस्फोट करके ऊँची-ऊँची पानी की लहरे ऊठाई जा सकती है जिससे समुंद्र किनारे पर बसे शहरों को आसानी से तबाह किया जा सकता है।

16. न्युजीलैंड की Blue Lake झील दुनिया की सबसे साफ़ पानी की झील है जिसकी 85 मीटर की गहराई तक आँखों से देखा जा सकता है।

17. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान न्युजीलैंड में मौजूद अमेरिकी सैनिकों ने इस बात पर विद्रोह कर दिया था कि उनके शराब पीने की व्यवस्था अलग से नही की गई और उन्हें काले लोगों के साथ शराब पीना मंजूर नही।

18. New Zealand की मूल जनजाति के लोग Maori (मोओरी) कहलाते है। यह वर्तमान न्यूजीलैंड की आबादी का सिर्फ 15 प्रतीशत है, पर जेलो में इनकी संख्या 50 प्रतीशत से ज्यादा है।

19. आज से 800 साल पहले तक न्युजीलैंड की जानकारी इसके मेओरी लोगों के सिवाए किसी को भी नही थी।

20. न्यूजीलैंड की कोई भी जगह समुंद्र से 128 किलोमीटर से ज्यादा दूर नही है। (More – http://34.93.51.81)

21. अगर सभी देशों की राजधानियों को गलोब (Globe) पर एक बिंदू मान लिया जाए, तो न्यूजीलैंड की राजधानी वैलिंगटन सबसे दक्षिण में स्थित होगी। इस तरह से यह दुनिया की सबसे दक्षिणी राजधानी है।

22. इस देश में 1 व्यक्ति पर 9 भेडें है, यह अनुपात दुनिया में सबसे ज्यादा है। यहां पर भेडों को उनकी उन और दूध के लिए पाला जाता है।

Tags : New Zealand Facts in Hindi

40 thoughts on “कीवीयों के देश New Zealand से जुड़े 22 मज़ेदार तथ्य”

  1. Sahil Kumar jee – Aap kaa web site bahuth bahuth baddiyaa he. My aajkal hindi seekk raha hoo, aur mai aap kaa web site kaa bahuth faaidhaa utaa rahaa hoo, aur saath saath me mujae bahuth jaankaaree bee mil rahee he aap kee vajah se! Shukriyaa!

    Mai aap se aek vyaakaran prashn poochoo? Aap nae likkae he – “दुनिया की पहली किन्नर है जो किसी देश की संसद (Paliament) की सदस्य बनी”

    Magar shabdh “Sadhasya” pulling (masculine) hae naa? Agar sadhasy shabdh pulling he tho fir “kee sadhasya banee” kee jagah “kaa sadhasya banee” likknaa chaahiye kyaa?

    Mai aap kee galath saabith karnae kee koashish nahee kar rahaa hoo, mujae sif hindi seekknaa hae, isliye mai aap ae prashnaa pooch rahaa hoo.

    Agar aap maeraa sandhaeh hataa nae ko madhadh ka rae tho aapkaa bahuth bahuth shukriya!

    Reply
    • PR का तो पता नहीं अमृत जी, लेकिन बिना वीज़ा के यात्रा जरूर कर सकता है।

      Reply
  2. बहुत ही अच्छी जानकारी … इसमें एक बात कीवी फल के बारे में भी लाइन जोड़ दे… धन्यवाद…

    Reply
  3. Sir to aap ka mtlb hai ki me pahle mera domain aur hosting blogger par instal karu.
    Aur sir mere ko wordpress par domain aur hosting add karne ka option mil hi nahi raha hai..

    Reply
    • Are deepak bhai ye sab alag alag batein hai.

      1. Blogger me aap ko hosting free hoti hai, aur ko install karne ki jaroot nahi, aap blogger par free blog bna sakte hai, par aap jo domain select karenge usme .blogspot laga hoga. example xyz.blogspot.com, ise aap apna domain buy karke hta sakte hai.

      2. WordPress.com bhi blogger ki hi tarah hai, bus isme aap ads dikha sakte hai.

      3. WordPress.org par aap koi install nahi kar sakte.

      Apna domain lene ke baad agar hum hosting lena chahe to hosting company wordpress install karne ka option khud hi deti hai, hume hamari hosting par apna khareeda domain ad karna hota hai, Is tarah se banaye full blog hamara hota hai jis pe hum koi bhi ads laga sakte hai.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!