तकनीक के बादशाह जर्मनी से जुड़ी 26 हैरान कर देने वाली बातें !

germany in hindi

Country Federal Republic of Germany
Capital Berlin (बर्लिन)
Official Language German
Area 3`57`168 km²
Population 8 Crore 20 Lakh
Population Density 228/km²
Phone Code +49
Currency Euro(EUR)
Internet TLD .de

germany europe me

26 Amazing And Interesting Facts of Germany in Hindi

1. Germany दुनिया का एक ताकतवर देश है जिसने दूसरे विश्वयुद्ध में कंगाल हो जाने के बावजूद भी जबरदस्त तरक्की की है। इसकी ताकत के पीछे इसके नागरिकों की देशभक्ति और मेहनत है जो मुश्किलों में भी मुस्कुराना जानते हैं और लड़ने-मारने में भी किसी से पीछे नहीं रहते।

2. जर्मनी ने इंजीनियरिंग की दिशा बदलकर रख दी है और वह आज कार निर्माण से लेकर कलपुर्जों के निर्माण में अमेरिका की सहायता कर रहा है।

3. जर्मनी ना सिर्फ इंजीनियरिंग और विज्ञान में बल्कि कला, खेल, साहित्य और व्यापार में भी कई देशों से आगे है।

germany ki rajdhani

4. Germany की राजधानी Berlin देश का सबसे बड़ा शहर है। Berlin, France की राजधानी Paris से 9 गुणा बड़ा शहर है।

5. 8 करोड़ 20 लाख की जनसंख्या वाला जर्मनी युरोप का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। तुलना के लिए बता दें कि 2011 में हमारे आंध्रप्रदेश और तेलंगाना राज्य की आबादी 8 करोड़ 40 लाख से ज्यादा है।

6. जर्मनी का क्षेत्रफल लगभग 3 लाख 57 हज़ार वर्गकिलोमीटर है जो राजस्थान के क्षेत्रफल से सिर्फ 15 हज़ार वर्गकिलोमीटर ज्यादा है। इसके मुकाबले GDP में जर्मनी चौथे स्थान पर और पूरा भारत 7वें स्थान पर है।

7. छोटे से जर्मनी ने अपने आपको 16 राज्यों में बांटा हुआ है और इन 16 राज्यों के 493 जिले हैं।

8. पहले विश्व युद्ध के बाद जर्मनी में पुरुषों की संख्या इतनी घट गई थी कि 1000 महिलाओं पर सिर्फ 350 पुरूष ही बचे थे। यानि कि 3 में से 1 महिला को ही पति मिल पाता था।

9. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रूस की Red Army ने जर्मनी की 13 से 70 साल की लगभग 20 लाख महिलाओं का रेप किया था।

10. Germany में हर साल 5500 ऐसे बंब खोज़ लिए जाते हैं जिनका उपयोग दूसरे विश्व युद्ध में होना था। इन बंबों के बरामद होने के बाद इन्हें defuse कर दिया जाता है।

germany history in hindi

11. Fanta Cold Drink दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में बनाया गया था। यह इसलिए बनाया गया था क्योंकि उस समय का popular cold drink कोका-कोला जर्मनी के विरोधी देशों में बनाया जाता था, जहां से इसे आयात करना मुश्किल था।

12. हिटलर अपनी सेना को सम्मान देने के लिए खास तरह से Salute मारता था, जिसे Nazi Salute कहते थे। अगर वर्तमान जर्मनी में कोई Nazi Salute मारता पकड़ा जाता है, भले ही मज़ाकिया तौर पर, तो उसे तीन साल तक की कैद हो सकती है।

13. दूसरे विश्व युद्ध के बाद जर्मनी के दो हिस्से हो गए थे। राजधानी बर्लिन से के बीचो – बीच एक विशाल दीवार बना दी गई जो देश के दोनो हिस्सों को अलग करती थी। पर साल 1990 में देश के दोनो हिस्सों के एक हो जाने के बाद इस दीवार को लोगों ने बड़े ही जोश के साथ गिरा दिया।

14. वर्ष 1989 से 2009 के बीच जर्मनी में 2 हज़ार से ज्यादा School बंद करने पड़े थे क्योंकि उनमें बच्चों की कमी थी।

15. जर्मनी में आप किसी बच्चे का नाम ऐसा नही रख सकते जिससे उसे लिंग का पता ना चले, जैसे कि – ‘Matti’ और ‘Bobby’ आदि।

16. जर्मनी हर साल जितना पैसा अपने रक्षा बज़ट पर खर्च करता है, अमेरिका के लोग उससे ज्यादा अपने पालतु जानवरों पर खर्च कर देते हैं।

17. साल 2014 से जर्मनी में सभी कॉलेजों के छात्रों की फीस को माफ़ कर दिया गया था, यहां तक कि दूसरे देशों के छात्रों की फीस भी।

18. अगर जर्मनी में कोई कैदी जेल से भागने की कोशिश करता है तो उसे इसकी कोई सज़ा नही दी जाती क्योंकि इस देश का मानना है कि हर मनुष्य सहज ही आज़ाद होना चाहता है।

19. Germany में पहली मैगज़ीन आज से 350 साल पहले सन 1663 में प्रकाशित हुई थी।

20. जर्मनी में जब आप किसी को फोन लगाते है, तो वो ‘हैलो’ की बजाय अपना नाम बताकर बातचीत की शुरूआत करता है।

21. जर्मनी के 70% highways पर कोई स्पीड लिमिट नही है लेकिन इन highways पर अगर आपका ईंधन खत्म हो जाए, तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

22. पहले विश्वयुद्ध में जर्मनी बिल्कुल कंगाल हो चुका था, जर्मनी पर इतना कर्ज हो चुका था जिसकी कीमत 96,000 टन सोने के बराबर है।

23. जर्मनी में किसी को एडवांस में Happy B’day नही कह सकते क्योंकि ऐसा करना bad luck की निशानी माना जाता है।

24. जर्मनी की सेना अपने अधिकारियों कि आज्ञा मानने से इंकार कर सकती है अगर उसे लगता है कि उन्हें सौंपा गया काम इंसानियत के खिलाफ है।

25. BMW, AUDI, Mercedes-Benz दुनिया की सबसे मशहूर कार कंपनियां है। ये सभी कंपनियां जर्मनी की हैं।

26. YouTube के 1 हज़ार सबसे popular videos में से 61 प्रतीशत को जर्मनी में ब्लॉक कर दिया गया है।

ब्लॉक की गई सभी वीडीयो गानों की हैं। इसके पीछे जर्मनी की संस्था GEMA का तर्क है कि उनके देश में उस Content को दिखाने की अनुमति नही है जिसकी Royalty उसके Writers को ना मिले।

इसका सीधा सा मतलब है कि गाने के लेखक को Content से होने वाली लगातार कमाई में से हिस्सा मिलता रहना चाहिए। क्या आपको जर्मनी का यह कानूनी सही लगता है?

दोस्तो क्या आप कोई सुझाव दे सकते है कि हमें हमारे भारत को Germany जैसा बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

More Countries Facts In Hindi

16 thoughts on “तकनीक के बादशाह जर्मनी से जुड़ी 26 हैरान कर देने वाली बातें !”

  1. america chodo, modi ki jagah koi bhi a jaye to india nahi bdl skta. USA chodo malaysia ki tarah hi bann jaye to bahut bdi baat hai

    Reply
  2. मुझे जर्मनी के बारे में प्राप्त जानकारी “ज्ञान वर्धक लगी ।इन सभी विकसित देशों के समान अपने देश को बनाने के लिए हम भारतीयों को देशप्रेमी ,मेहनती ,ईमानदार ,साफ-स्वच्छ ,एवं भ्रष्टाचार विरोधी होना पड़ेगा ।

    Reply
    • 1. जर्मनी की मुख्य भाषा जर्मन है, लेकिन वहां अंग्रेजी भी बोली जाती है।
      2. यह तो आपकी योग्यता पर निर्भर करता है।

      Reply
  3. Please mujhe German ki top engineering university ke bare me Puri detail ke sath batane ki kripa kare Mujhe Mere future Mein Aage badne ke liye prerit kare

    aapki bahut Kripa Hogi Mere par

    Reply
  4. Apne bharat ko vikshit hota huaa dekho apko vikshhit hi dekhiga
    Baharat ki amiri ko dheko. Aur shocho ki bharat ki garibi apne aap miti ja rahi hai.

    Reply
  5. haa aaj germany ham se agge kyoki hamari country ke logo ki soch good nhi h par pm narendra modi ke saat chalkar ham america se bhi age nikal jayege

    Reply
  6. Hiii friend ill read all the informetion in your rochhak.com it is quite good but it is my request to you that you plz publies the math’s tricks and new new log..i hope that you understand me brother plz start as soon as posible and make it to work ….your fun
    ………….asif ilyas ashrafi……

    Reply
  7. narendra modi ko 10 saal poori to hone do fir dekh lena Germany to hum America ko bhi peechhe chhodkar aage badebge

    ok bhai sujhav yahi h ki narendra modi ko support karo

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!