Computer के बारे में 13 रोचक तथ्य | Computer in Hindi

facts about computer in hindi

Computer हमारी जिंदगी का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन चुके हैं। इन के बिना एक दिन भी जिंदगी की कल्पना कर पाना मुश्किल है। इस अद्धभुत मशीन ने हमारी जिंदगी को बदल कर रख दिया है।

Computer के बारे में 13 रोचक तथ्य

1. Computer शब्द की उत्पति अंग्रेज़ी भाषा के शब्द ‘Compute’ से हुई है जिसका अर्थ है- गणना करना।

2. दुनिया के पहले Computer का नाम था – ENIAC (एनीयक – Electronic Numerical Integrator And Computer). ENIAC 15 फरवरी 1946 को दुनिया के सामने आया था।

3. ENIAC (एनीयक) 167 वर्ग मीटर की जगह में आता था और उसका वज़न 27 टन यानि कि 27000 किलो ग्राम था।

4. कम्प्यूटर का पितामह चार्ल्स बेबेज को कहा जाता है।

5. दुनिया का सिर्फ 10 प्रतीशत पैसा ही भौतिक रूप में है जबकि बाकी के धन का रख रखाव Computers द्वारा किया जाता है।

6. भारत में निर्मित पहला कंप्यूटर “सिद्धार्थ” है।

first computer mouse in hindi

7. Doug Engelbart (डग एंजेलबर्ट) ने 1964 में पहला Computer Mouse बनाया था जो कि लकड़ी का बना हुआ था।

8. अगर कम्प्यूटर की शक्ति हमारे दिमाग जितनी हो जाए तो वह एक सैकेंड में 1 हज़ार लाख करोड़ निर्देशों पर काम कर सकता है। इससे पता चलता है कि ईश्वर ने हमारे दिमाग को कितना शक्तिशाली बनाया है।

9. एक औसत इंसान एक मिनट में 12 बार पलक झपकता है, पर यदि वह Computer पर काम कर रहा हो तो एक मिनट में सिर्फ 6 बार पलकें झपकेगा।

10. वैज्ञानिकों के अनुसार भारतीय भाषा “संस्कृत” कंप्यूटरकृत करने के लिए सबसे आसान है।

11. सबसे पहली Hard Disk 1979 में बनाई गई थी जो कि सिर्फ 5 MB डाटा ही Hold कर सकती थी।

First 1GB Hard Disk
First 1GB Hard Disk

12. पहली 1 GB की Hard Disk 1980 में आई थी जिसका वज़न 250 किलो और कीमत 25 लाख थी।

13. साल 2034 तक, दुनिया की 47% नौकरी Computer खुद ही करने लगेंगे।

21 thoughts on “Computer के बारे में 13 रोचक तथ्य | Computer in Hindi”

  1. The first computer of the world is Turing machine which is made by sir elen Turing. In the computer science wold the only award is give to the best performance that Turing award..any computer can not work more than Turing machine.

    Reply
  2. gajab information bhai really aapke blog ke bhohat interesting info milti he bhai aap ye jankari kaha se dhundh ke late Ho kya aap kisi blog ko follw karte Ho kya please muje bhi batavo….

    Reply
    • Vicky मैं किसी ब्लॉग को फोलो नही करता, मैं हर पोस्ट को गूगल पर सर्च करके कई पेजों से लिखता हुँ।

      Reply
  3. साहिल भाई , adnow वाले कहते हैं की २०० डॉलर हो जाने पर WEBMONEY से पेमेंट भेज देंगे… कोई पेमेंट में डिले नहीं होगा… अभी मेरे २०० $ नहीं हुए हैं , कुछ ही दिनों यानि की 10 से 15 दिन में २०० $ हो जायेंगे… तब देखूंगा की यह adnow वाले मुझे पेमेंट भेजते हैं की नहीं… अगर २०० $ हो जाने के बाद भी पेमेंट नहीं भेजेंगे तो २०० $ का चूना लग जायेगा, मुझे… WAITING FOR PAYMENT में 19.07.2016 का हिसाब 145.16 $ लिखा आता हैं और ऊपर बैलेंस में 170.35$ लिखे आते हैं , अभी तक…

    इस adnow वाले के ऐसे मोह जाल में मैं फस गया हूँ की , क्या बताऊँ,… बड़ी से बड़ी जैसे अच्छी खबर, पंजाब केसरी, HRELATE जैसी वेबसाइट ने adnow के विज्ञापन लगाये हैं. और तो और जहा देखो सब जगह ही इसके विज्ञापन दिखाई देते हैं. कुछ लोग कहते हैं की पेमेंट मिलती हैं. और कुछ लोगो ऐसे होते हैं जिनसे पूछो की adnow से आपको कोई पेमेंट मिली हैं अभी तक ? तो उसका उत्तर देना तो छोडिये, उस कमेंट को अपने वेबसाइट पर पब्लिश भी नहीं करते हैं?

    जिन लोगो को पेमेंट मिल जाती हैं , वह इतना नहीं बताते हैं की आखिर उन्हें पेमेंट कब मिली , कितने दिन बाद पेमेंट मिली … कभी कभी मैं सोचता हूँ क्या यह कंपनी सच मुच में हमें मुर्ख बना रही हैं या फिर हमें इंतज़ार करना चाहिए…

    पता नहीं इस दुविधा का कब अंत होगा… भगवान् ही जाने यह कंपनी फेक हैं या फिर सब्र का इम्तेहान ले रही हैं….

    Reply
    • हो सकता है सर इसने यह पालिसी अपना रखी हो कि कुछ को पेमेंट करना है और कुछ को नहीं, मैं तो बढ़िया रहा जो जल्द ही इसके विज्ञापन हटा दिए।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!