केले के बारे में 21 जानकारियाँ | About Banana in Hindi

About Banana in Hindi

1. केलों को फ्रिज़ में नही रखना चाहिए क्योंकि केला गर्म जलवायु वाले स्थानों पर उगाया जाने वाला फल है और इसे कम तापमान में रखने से यह जल्दी ख़राब हो जाता है।

2. अगर आपको कहीं पर मच्छर काट जाए तो उस जगह पर केले का छिल्का रगड़ें, दर्द तुरंत कम हो जाएगा।

3. केले के छिल्कों को जूतों पर रगड़ने से वह चमक उठते हैं।

4. केले का वैज्ञानिक नाम मूसा सेपिनटम (Musa Sapientum) है। इसका अर्थ होता है – ‘बुद्धिमान व्यक्ति का फल’।

5. बाज़ार में आप जो केले खरीदते है वह केले की केवेंडिश (Cavendish) प्रजाति से होते है जा इससे विकसित की हुई किसी प्रजाति के होते हैं।

6. हर साल लगभग 1 लाख करोड़ केले खाएं जाते है जो इसे गेंहू, चावल और मक्की के बाद चौथा सबसे बड़ा खेतीबाड़ी उत्पाद बनाते हैं।

7. लगभग 51% केलों को सुबह के नाश्ते के तौर पर खा लिया जाता है।

8. प्रति-व्यक्ति ज्यादा केले खाने के मामले में अफ्रीका का Uganda देश सबसे पहले है। वहां के लोग प्रति वर्ष औसतन 225 किलो के बराबर केले खा जाते हैं।

9. केलों के उत्पादन के मामले में भारत पहले स्थान पर है। भारत दुनिया के 28 प्रतिशत केले का उत्पादन करता है।

10. भारत के बाद चीन का नंबर आता है जो हर साल दुनिया के 10% केलों का उत्पादन करता है।

11. केले में 75 फीसदी पानी होता है जिसके कारण वह सेब की तरह आसानी से पानी में तैर सकता है।

12. सिर्फ दो केले खाने से 90 मिनट तक काम करने की शक्ति मिलती है।

13. दुनिया के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों की खुराक में केला नंबर वन फल है।

14. केला हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र फल माना गया है। लगभग सभी मंगल कार्यों में केले का प्रसाद के रूप में प्रयोग अवश्य होता है। चाणक्य के अर्थ-शास्त्र और अजंता-एलोरा का कलाकृतियों और चित्रों में मिलने वाले केले के विवरण से पता चलता है कि हिंदू धर्म में केले का इतिहास काफी पुराना है।

15. केले की उत्पत्ति लगभग 4000 साल पहले मलेशिया में हुई थी और यहीं से यह बाकी की दूनिया में पहुँचा।

16. जब सिकंदर भारत आया था तब यूरोप के लोगों को पहली बार इस फल के बारे में पता चला। यूरोप से यह अरब पहुँचा और वहां से अफ्रीका। अमेरिका के लोगों को 19वीं सदी के अंत में केले का स्वाद चख़ने का मौका मिला।

kele ke fhayede

17. कुछ लोग यह मानते है कि केला एक सस्ता फल होने कारण कोई ख़ास सेहतमंद फल नही होगा। अगर आप भी यही विचार रखते है तो भूल जाइये इन बातों को।

18. नई खोज़ो से पता चला है कि प्रतिदिन केला खाने से सेब से भी ज्यादा फायदे होते हैं। मिसाल के तौर पर यदि आपको एसिडिटी हो रही है तो आप एक केला खा लीजिए आप देखेंगे कि कुछ ही मिनटों में एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी।

19. इसके सिवाए केला खाने के और भी कई फायदे है जैसै कि केला बुद्धिमान बनाता है, डायबटीज़ के रोगिओं के लिए बेहतर है, एड़स के विषाणुओं को जल्दी बढ़ने से रोकता है, चुस्ती पैदा करता है, चमड़ी के लिए बेहतर होता है, दिल के मरीज़ों के लिए दवाई समान, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है तथा कब्ज़ को दूर करता है, आंखों की रोशनी के लिए बेहतर और आदि आदि कई फायदे हैं केले खाने के।

20. केले को हाथों से सफाई के साथ बीच में से तोड़ना काफी मुश्किल होता है। पर स्वीडन के माइकल ओटोसन ने एक मिनट में 70 केलों को बीच में से तोड़ कर एक नया रिकार्ड कायम कर दिया जो गनीज़ वर्ल्ड रिकार्डस् में दर्ज है।

21. केले में कभी कीड़ा नहीं लगता है, क्योंकि इसमें साइनाइट नामक रासायनिक तत्व होता है।

Related Pages

10 thoughts on “केले के बारे में 21 जानकारियाँ | About Banana in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!