पंचतंत्र की कहानियों के बारे में – About Panchatantra Stories in Hindi

Panchtantra Hindi Stories

पंचतंत्र की कहानियों के बारे में – About Panchatantra Stories in Hindi

लगभग 2000 साल पहले दक्षिणी भारत के महिलारोप्य नामक नगर पर राजा अमरशक्ति का राज था। राजा के तीन पुत्र थे – बहुशक्ति, उग्रशक्ति और अनंतशक्ति।

राजा अमरशक्ति जितने उदार राजा थे उनके पुत्र उतने ही मूर्ख और अहंकारी। राजा अपने पुत्रों को लेकर सदा चिंतित रहते थे। उनकी चिंता को देख उनके एक मंत्री सुमति ने राजा को सलाह दी कि वह अपने तीनों पुत्रों को पंडित विष्णु शर्मा जी के आश्रम भेज दें।

मंत्री ने राजा को बताया कि पंडित विष्णु शर्मा जी शास्त्रों के महान ज्ञाता है और यदि राजकुमारों को शिक्षा देने का उत्तरदायित्व पंडित विष्णु शर्मा जी को दिया जाए, तो वह उन्हें कम समय में ही शिक्षित करने का सामर्थ रखते हैं।

इसके बाद राजा पंडित विष्णु शर्मा जी को बुलाकर अनुरोध करते है कि वह उनके पुत्रों को शिक्षित करें। यदि वह ऐसा करते है तो बदले में वह उनको 100 गांव देंगे। पंडित विष्णु शर्मा जी ने 100 गांवो वाला प्रस्ताव तो अस्वीकार कर दिया, पर उन्होंने राजा को वचन दिया कि वह मात्र छहः महीनों में राजा के सभी पुत्रों को अच्छी तरह से शिक्षित कर देंगे।

Panchtantra stories hindi

विष्णु शर्मा जानते थे कि तीनों राजकुमारों को पुराने तरीकों से नही पढ़ाया जा सकता बल्कि उन को शिक्षित करने के लिए थोड़ा सरल और रोचक तरीका अपनाना होगा। इसलिए उन्होंने राजकुमारों को शिक्षित करने के लिए कुछ रोचक कहानियों की रचना की जिसके पात्र पशु – पक्षी होते थे।

इन पशु – पक्षियों का सहारा लेकर पंडित विष्णु शर्मा ने राजकुमारों का विविध प्रकार की नीतिशास्त्र से संबंधित कहानियां सुनाई। राजकुमार शीघ्र ही इनमें रूचि लेने लगे और नीति सीखने में सफलता प्राप्त की।

आज इन कहानियों को पंचतंत्र की कहानियाँ कहा जाता है।

Panchatantra Hindi Stories on YouTube

  1. The Mouse Maid [6:38]
  2. Never Trust a Stranger [5:19]
  3. A Tale of Three Fish [6:22]
  4. Mice that ate Iron [6:16]
  5. The Boy Who Was a Snake [6:10]
  6. The Wise Old Bird [5:17]
  7. The Loyal Mongoose [4:53]
  8. The Singing Donkey [6:10]
  9. There is Strength in Number [5:06]
  10. The Brahmin and the Crooks [3:41]
  11. The Blue Jackal [5:41]
  12. The Talkative Tortoise [7:07]
  13. The Washerman’s donkey [4:34]
  14. The Kind Thief [5:58]
  15. The Mice and the Elephant [4:26]
  16. The Dumb Lion [5:02]
  17. The Dumb Crow [3:06]
  18. The Clever Lion [3:57]
  19. The Clever Crow [4:10]
  20. The Dumb Monkey [3:23]

Please Share it: मित्रों, पंचतंत्र की कहानियां हमारे प्राचीन भारत की अनमोल कृतियों में से एक है, इसे अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों से शेयर ज़रूर कीजिएगा।

5 thoughts on “पंचतंत्र की कहानियों के बारे में – About Panchatantra Stories in Hindi”

  1. ये ब्लॉग मुझे कुछ दिनों पहले ही पता चला है वैसे तोह मैं हिंदी ब्लॉग्स कम ही पढता यह लेंकिन इस ब्लॉग पे आने के बाद मुझे बहुत मन लगने लगा है और मुझे आपके ढेर सारे पोस्ट पढ़ने का मन कर रहा है !

    मुझे इस पंचतंत्र की ये सब कहानियाँ बचपन के उन दिनों उन दिनों का याद दिलाती है जब मैं अपने दादाजी से इन कहानी के बारे में सुनता था !

    आजकल हिंदी ब्लॉग्स में काफी इनकम ना होने के बावजूद आपने ये ब्लॉग बनया है और वास्तव में आपने online नैतिक शिक्षा देना का बहुत ही अच्छा काम किया है ! कुछ अन्य हिंदी ब्लॉग भी अच्छा कर रहे है but आपके पेश करने का तरीका मुझे बेहद पसंद है और आपका layout, template भी अच्छा है !

    Regards
    Kaisekamayetips.com

    Reply
  2. वाह भाई , पंचतंत्र के बारे में मैं बचपन से पढ़ता आ रहा हूं। सचमुच पंचतंत्र की कहानियां बहुत ही प्रेरणादायी होती हैं। बच्‍चों को संस्‍कारवान बनाने में इनकी अहम भूमिका है।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!