SEO और Web Analytics Hindi में

seo blogging in hindi

Full Blogging Guide > SEO और Web Analytics Hindi में

इस पोस्ट में हम आपको ऐसी जानकारियां उपलब्ध कराएँगे जो आपकी साइट या ब्लॉग को Google Search में ऊपर आने में सहायता करेंगी।

  1. SEO
  2. Google Search Console
  3. Google Analytics
  4. Google Page Rank
  5. Alexa Rank
  6. Other

SEO

SEO जा Search Engine Optimization गूगल सर्च इंजन के काम करने के तरीके को कहते हैं। SEO tips वाली पोस्टों में आपको बताया जाता है कि आपको अपने ब्लॉग खासकर उसकी पोस्टों को कैसा बनाना है जिससे वह search results में ऊपर आ सकें। इस भाग में हम ने ऐसे लिंक्स उपलब्ध कराए है जो आपको SEO की जानकारी देगें।

नीचे दिए तीनो लिंक एक ही श्रंख्ला का भाग है जिन्में 8 SEO tips बताई गई हैं। पहले में 4, दूसरे और तीसरे में 2-2 टिप्स बताई गई हैं।

नीचे दिए दोनो लिंक्स में बड़ी अच्छी तरह से SEO के बारे में बताया गया है। पहले में उन बातों के बारे में बताया गया है जो पोस्ट डालते समय करनी है और दूसरी में उन बातों के बारे में जो पोस्ट से बाहर करनी हैं।

किसी दूसरी साइट पर हमारे ब्लॉग का लिंक होना बैकलिंक कहलाता है। इन दोनो लिंक्स में बैकलिंक्स का महत्व बताने के साथ-साथ उन्हें बढ़ाने के तरीके भी बताए गए हैं।

नीचे दिए चारो लिंक्स एक ही ब्लॉग पर है जिन्में negative seo के बारे में बताया गया है।

  • नेगटिव एसईओ, कारण और इसके बुरे प्रभाव
  • नेगटिव एसईओ की शिकार वेबसाइट को पहचानें
  • नेगटिव एसईओ से बचाव और सुरक्षा के उपाय
  • नेगटिव एसईओ के हमले की रोकथाम कीजिए

Google Search Console

Google Search Console गूगल की एक free service है जिसमें हम अपना ब्लॉग add करने के बाद उसकी search rankings बढ़ा और check कर सकते हैं। नीचे दिए दोनो लिंक्स में यह बताया गया है कि हम search console में अपना ब्लॉग कैसे add करें। यदि आप ब्लॉगर पर है तो पहले वाला लिंक follow करना ठीक रहेगा।

Search Console में ब्लॉग add करने के बाद उसका sitemap कैसे submit करें इसके बारे में इस लिंक पर बताया गया है।

जब हम ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट डालते है तो वह एक – दो दिन बाद सर्च में दिखने लगती है। पर यदि हम पोस्ट पबलिश करने के तुरंत बाद उसे सर्च में लाना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक में दिया तरीका अपनाएं।

Google Search Console पर आंकड़े कैसे check करते है इसके बारे में इस लिंक पर बताया गया है।

Google Analytics

Google Analytics भी एक google service है। इसके जरिए हम पता लगा सकते है कि कौन सी पोस्ट कितने बार देखी गई, कौन-कौन से देशों और शहरों में कितनी बार देखी गई, कितने user आपकी site पर online हैं और कौन से plateform(desktop,mobile,Tablets) से हैं आदि आदि। नीचे दिए दोनो लिंक्स में Google Analytics के बारे में बताते हुए उसे ब्लॉग के लिए कैसे use करें इसके बारे में बताया गया है। आप दोनो में से कोई भी लिंक follow कर सकते हैं।

Google Page Rank

इस लिंक में page rank के बारे में बताने के साथ-साथ वर्ष 2014 के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगस की सूची पेज रैंक अनुसार दी गई है।

यह सभी लिंक्स पेज रैंक संबंधी जानकारी देतें हैं।

Alexa Rank

इस लिंक में Alexa Rank के बारे में बताया गया है।

  • एलेक्सा रैंक, महत्व और इसे सुधारने का रहस्य

पहले लिंक में यह बताया गया है कि Alexa पर account बनाकर site verification कैसे करें और दूसरे में केवल site verification के बारे में बताया गया है।

इस लिंक में यह बताया गया है कि अपने ब्लॉग पर Alexa Rank Box कैसे जोड़ें।

Other

इसमें ब्लॉग को search engines में submit करने का तरीका बताया गया है।

नीचे दिए दोनो लिंक्स में robots.txt के बारे में बताने के साथ-साथ उसे ब्लॉगर में प्रयोग करने का तरीका भी बताया गया है। आप को जिस लिंक का तरीका ठीक लगे वह अपना सकते हैं।

इसमें जिन Meta Tags की बात की गई है वह हमारी पोस्ट में प्रयोग होने वाले Meta Tags से different है। इन्हें केवल एक बार अपने ब्लॉग टेम्पलेट में add करना होता है।

9 thoughts on “SEO और Web Analytics Hindi में”

  1. बोहत अच्छी साईट हे आपकी मुझे सबसे जदा inspiration आपके ब्लॉग से ही मिला हे thanks भाई और आप मेरे ब्लॉग पे भी हिंदी में ही जानकारी प्राप्त कर सकते हे about ब्लॉग्गिंग, SEO एंड बोहत कुछ
    visit:- http://www.Techwithloud.com

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!