ऋतिक रोशन के बारे में 14 रोचक जानकारियां

ऋतिक रोशन के बारे में 14 रोचक जानकारियाँ

hrithik roshan facts in hindi

1. ऋतिक का वास्तविक नाम ऋतिक राकेश नागरथ है। वह एक पंजाबी हिंदू परिवार से संबंध रखते हैं। उनका जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। प्रसिद्ध अभिनेता, फिल्म निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन उनके पिता हैं।

2. ऋतिक सबसे पहले एक बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में नज़र आए थे। उन्होंने आशा (1980), आपके दीवाने (1980) और भगवान दादा (1986) में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी।

hrithik roshan with father
ऋतिक अपने पिता राकेश रोशन के साथ

3. ऋतिक ने मुख्य अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत ‘कहो ना प्यार है’ फिल्म से की थी जो सुपरहिट रही थी। इस फिल्म का निर्देशन उन के पिता राकेश रोशन ने किया था।

4. फिल्म ‘कहो ना प्यार’ है को राकेश रोशन शाहरूख़ खान के साथ बनाना चाहते थे, लेकिन शाहरूख़ को इस की स्टोरी पसंद नही आई और उन्होंने मना कर दिया।

5. ऋतिक का परिवार किसी ना किसी रूप में बॉलीवुड से जुड़ा है। उनके दादा संगीतकार थे। उनके पिता राकेश एक्टर, निर्माता और निर्देशक है। उनके चाचा राजेश संगीतकार है। उनके नाना ओमप्रकाश फिल्म निर्माता और निर्देशक है।

ऋतिक अपनी तलाक़शुदा पत्नी और अपने पुत्रों के साथ
ऋतिक अपनी तलाकशुदा पत्नी और अपने पुत्रों के साथ

6. ऋतिक का विवाह संजय खान की पुत्री सुजैन खान से दिसंबर 2000 में हुआ था। दोनो के दो पुत्र भी हुए। 2006 में जन्मे पुत्र का नाम ह्रेहान रोशन और 2007 में जन्मे पुत्र का नाम ह्रिधान रोशन रखा गया। लेकिन 2014 में ऋतिक और सुजैन का तलाक हो गया जिससे वह बेहद दुखी हुए।

ऋतिक के दाएं हाथ में दो अंगूठे हैं
ऋतिक के दाएं हाथ में दो अंगूठे हैं

7. ऋतिक के दाएँ हाथ में दो अँगूठे है जिसे वह फिल्मों में ज्यादातर छिपाए रखते हैं। उनके दो अंगूठों के कारण ही ‘कोई मिल गया’ फिल्म में जादू के दो अँगूठे दिखाए जाते है।

8. ऋतिक तो बचपन में हकलाने की बीमारी थी जिसे उन्होंने स्पीच थेरेपी के जरिए ठीक किया। आज भी वह इस थेरेपी को अपनाते है क्योंकि उन्हें डर है कि वह फिर से हक-लाने न लग जाए।

9. ऋतिक लड़कियों में बहुत ज्यादा famous हैं। एक बार ‘वैलेंटाइन डे’ के दिन उन्हें 30,000 से ज्यादा शादी के प्रस्ताव मिले थे।

10. ऋतिक शूटिंग शुरू होने से पहले बहुत तैयारी करते है। अपने शरीर को किरदार के अनुसार ढालते है। उसकी बारीकियाँ पकड़ते है और संतुष्ट होने के बाद ही शूटिंग शुरू करते है। वह ऐसा केवल फिल्मों के लिए ही नही बल्कि विज्ञापनों के लिए भी करते है। एक बार उन्होंने एक विज्ञापन के लिए अपनी कमर को 4 इंच तक कम किया था।

11. ऋतिक समय – समय पर सेहत समस्याओं से जुझते रहे हैं। बचपने में उन्हें हकलाने की समस्या थी, 21 वर्ष में उनकी रीढ़ की हड्डी में दोष आ गया, ‘जोधा अकबर’ की शूटिंग के दौरान वह घुटना के दर्द से परेशान रहे, ‘अग्निपथ’ की शूटिंग के दौरान उन्हें गिरने से चोट लगी, ‘बैंग – बैंग’ की शूटिंग के दौरान दिमाग में चोट लगी और सर्जरी हुई । परन्तु अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति के बल पर वह इन सभी समस्याओं से बाहर निकलने में सफल रहे।

12. ऋतिक पिछले कई सालों से मेकअप करने के लिए एक ही आईने का प्रयोग करते हैं। उनका मेकएपमैन इस आईने को हमेशा अपने पास रखता है।

13. लंदन के एक साप्ताहिक समाचार पत्र ने ऑनलाइन सर्वेक्षण करवाया था और पूछा गया था कि सबसे सेक्सी पुरूष कौन है। एशिया मे सबसे ज्यादा वोट ऋतिक को मिले थे और उन्होंने खान तिकड़ी समेत सभी बॉलीवुड एक्टरों को पछाड़ दिया था।

14. ऋतिक ने बतौर सहायक निर्देशक का काम करते हुए अपने पिता द्वारा बनाई गई दो फिल्मों ‘करण-अर्जुन’ (1995) और ‘कोयला’ (1997) को बनाने में सहायता की।

23 thoughts on “ऋतिक रोशन के बारे में 14 रोचक जानकारियां”

  1. Hrithik Roshan
    Kya kahu inke bare m….ksam se words km pad jayenge…..
    Am die Hard fan of Hrithik Sir….
    My Inspiration My Idol
    His Eyes,Looks,Body,Smile,Dance, Talking Way, Dressing Style
    Kitni tarif Karu utni km h….
    He is the only one…
    Macho Man
    Greek God of Bolywood

    Reply
    • वैसे यह हंसी वाला प्रश्न है। फिलहाल तो उनकी जिंदगी में कोई नहीं है। पत्नी को तलाक दे चुके हैं और कंगना से उनकी अनबन जग जाहिर है।

      Reply
  2. Yogendra maurya hrithik ka had moovi like karta hu ho sake to koshis karunga ki hrithik se ek bar jarur milenge inka chahe Jo ho lekin mai inko sachcha fan manta hu I liket you
    I liket you
    My boy friend

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!