चांदी के बारे में 13 ज्ञानवर्धक तथ्य | Silver in Hindi

silver in hindi
चाँदी का परमाणु और उसके कुछ विशेष स्थिरांक (Image source – Livescience)

चांदी जा Silver एक कीमती धातु है जिसका ज्ञान मनुष्य को प्राचीन समय से है। इस पोस्ट में हम आपको चाँदी से जुड़ी मज़ेदार जानकारी बताएँगे।

चांदी के कुछ विशेष स्थिरांक – Silver Constants

परमाणु चिन्ह – Ag
परमाणु पुंज – 107.8682
गलनांक – 961.8 °C
घनत्व – 10.501 gm/cm³
क्वांथनांक (Bioling point) – 2162 °C

चांदी के बारे में 13 ज्ञानवर्धक तथ्य – Silver Facts in Hindi

1. चांदी का रसायनिक चिन्ह Ag है जो कि लेटिन भाषा कि शब्द argentum से लिया गया है, argentum शब्द संस्कृत भाषा के शब्द argunas (अर्गुनस) से आया है। इससे पता चलता है कि हिंदुओं को चांदी की जानकारी बहुत पहले से थी।

2. चांदी बिजली का सबसे अच्छा सुचालक (conducter) है। इसे दूसरे तत्वों की सुचालकता मापने के लिए आधार बनाया गया है। तत्वों की सुचालकता के पैमाने (scale) पर जो कि 0 से 100 तक है, चांदी को 100वां स्थान दिया गया है। तांबे को 97वां और सोने को 76वां स्थान दिया गया है।

3. चांदी सोने के बाद सबसे लचीली धातु है। सिर्फ 29 ग्राम चांदी की ढाई किलोमीटर लंबी बारीक तार बनाई जा सकती है। पर 29 ग्राम सोने की तार 8 किलोमीटर से ज्यादा लंबी होगी।

4. चांदी में 95% प्रकाश को परिवर्तित करने की समता है। यह सभी तत्वों से ज्यादा है। इस कारण से चांदी का उपयोग उच्च स्तर के शीशे बनाने के लिए, दूरबीनें, microscope और सौर पैनल बनाने के लिए किया जाता है।

5. ‘चांदी’ और ‘धन’ शब्दों के लिए चौदां से ज्यादा भाषाओं में एक ही शब्द है।

6. चांदी का उपयोग एक ऐसा तेज़ाब बनाने के लिए किया जाता है जो कि cloud seeding में उपयोग होता है। Cloud seeding एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग समय से पहले वर्षा कराने और चक्रवातों को नियंत्रण में रखने के लिए किया जाता है।

silver sweets in hindi
मिठाई के ऊपर चांदी की परत

7. चांदी का उपयोग भोजन पदार्थों खासकर मिठाइयों की सजावट के लिए किया जाता है। चांदी के कण मनुष्य के शरीर अंदर जाने से कोई हानी नही होती। चांदी में कीटाणुओं को नष्ट करने की समता होती है।

8. प्राचीन मिस्त्र और मध्य युरोप में चांदी सोने से ज्यादा कीमती थी।

9. वर्तमान समय में नई दूनिया के देश ही ज्यादातर चांदी का उत्पादन करते हैं। उत्तरी अमरीका का मैक्सिकों सबसे ज्यादा चांदी का उत्पादन करता है, इसके बाद पेरू का स्थान आता है।

10. कई लोग Silver को धारण करना लाभकारी मानते हैं। उनका मानना है कि चांदी न केवल दृढ़ता, शांति और संयम पाने का एक अचूक उपाय है बल्कि चांदी सुंदरता को भी निखारता है।

11. अब तक 6 हज़ार साल पुरानी चाँदी की चीजें खोजी गई हैं। इतिहासकारों का मानना है कि इसकी खोज इससे एक हज़ार साल पहले हुई थी।

12. चाँदी सोने, तांबे, सीसा और लोहे के साथ खोजे गए पहले पांच तत्वों में से एक है।

13. अर्जनटीना देश का नाम स्पेनिश भाषा के एक विशेषण ‘argentino’ से आया है जिसका अर्थ होता है – चांदी-जैसा। ऐसा इसलिए जब स्पेनिश हमलावर यहां पहली बार आए थे, तब यहां के लोगों ने उन्हें चाँदी की चीजें उपहार में दी थी।

More Facts in Hindi

4 thoughts on “चांदी के बारे में 13 ज्ञानवर्धक तथ्य | Silver in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!