सोने के बारे में 11 ज्ञानवर्धक बातें | Gold Knowledge in Hindi

सोने की जानकारी – Gold Knowledge in Hindi

Gold Knowledge in Hindi

सोना एक धातु है जो कि पीले रंग का होता है। सोना बहुत ज्यादा कीमती होता है और प्राचीन काल से सिक्के बनाने, गहने बनाने और धन के रूप में संग्रह के लिए उपयोग किया जाता रहा है।

सोने के कुछ विशेष स्थिरांक – Gold Constants

संकेत – Au (लेटिन के शब्द Aurum से लिया गया है जिसका अर्थ होता है ‘सूर्य की चमक’)
परमाणु संख्या – 79
गलनांक – 1064.43°C
धनत्व – 19.3 gm/cm³

सोने के बारे में 11 ज्ञानवर्धक बातें – Gold Facts in Hindi

1. सोना 1064.43°C पर पिघलना शुरू कर देता है। यह ताप और बिजली दोनो का संचालक है और इसे जंग नही लगती।

2. सोना एकलौती धातु है जिसका रंग पीला होता है। कुछ और धातुओं का रंग भी लगभग पीले रंग जैसा हो सकता है, पर यह तब ही संभव है जब उनकी क्रिया किसी विशेष रसायन से कराई जाए।

3. सोना बहुत ही लचीली धातु है। मात्र 28 ग्राम सोने की 8 किलोमीटर लंबी एक बहुत ही बारीक तार बनाई जा सकती है।

4. कैरेट सोने की शुद्धता परखने की एक इकाई है। इस इकाई के अनुसार जिस किसी वस्तु (गहना, सिक्के आदि) में सोने की मात्रा 99.9 % हो उसे 24 कैरेट सोना माना जाएगा। 18 कैरेट वाले में 75 %, 14 कैरेट वाले में 58.5 % और 10 कैरेट सोने में 41.7 % शुद्ध सोना होता है। बाकी का जो भाग होता है वो अक्सर चाँदी या अन्य धातुओ जैसे के ताबें , निक्कल, लोहा आदि का बना होता है।

5. यदि 15वीं सदी के अंत से आज तक उत्पादित सोने को सजाकर रखा जाए तो लगभग 20 मीटर लंबा, चौड़ा तथा ऊँचा घन बन जाएगा। हैरानी की बात तो यह है कि इतनी छोटी मात्रा के पदार्थ द्वारा करोड़ो मनुष्यों के भाग्य का नियंत्रण होता रहा।

6. भले ही बहुत सारा Gold इसके कीमती होने के कारण मनुष्य द्वारा खोज लिया गया है परंतु अभी भी पृथ्वी के कुल सोने का 80 फीसदी हिस्सा जमीन में ही है।

Welcome Stranger (Image credit - Fotolog.com)
Welcome Stranger (Image credit – Fotolog.com)

7. अब तक का सबसे बड़ा कच्चे सोने का टुकड़ा आस्ट्रेलिया में खोजा गया है। John Deason और Richard Oates ने 5 फरवरी 1869 को इस टुकड़े को खोजा और इसे “Welcome Stranger” नाम दिया। Welcome Stranger जमीन के मात्र दो इंच नीचे था और इससे प्राप्त सोने का वज़न लगभग 71 किलो था।

8. भारत में सोने का उपयोग बहुत पहले से होता आया है। मोहनजोदाड़ो और हड़प्पा में मिले अवषेशों से पता चलता है कि उस समय सोने का उपयोग गहनों के लिए होता था। 2300 वर्ष पहले लिखी गई चरकसंहिता में सोने का औषधि के रूप में वर्णन आया है। चाण्क्य द्वारा रचित अर्थशास्त्र में सोने की खान की पहचान करने के उपाय, खान से सोने को प्राप्त करने तथा उसके सोधन के उपाय और उसके उपयोगों के बारे में बताया गया है। इस सबसे पता चलता है कि उस समय भारत में स्वर्ण-कला का स्तर उच्च था।

9. भारत में दुनिया के सोने के कुल उत्पादन का 2% प्राप्त होता है । सोना मुख्य रूप से मैसूर के कोलार की खदानों से, सिक्किम राज्य से और बिहार के मानसून और सिंहभूम जिले से प्राप्त होता है।

10. क्या आप को पता है आदि काल से लेकर अब तक जितना Gold मनुष्य को प्राप्त हुआ है, वर्तमान समय में उससे कहीं ज्यादा स्टील का उत्पादन मनुष्य एक घंटे में कर लेता है।

11. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय परिवारों के पास करीब 25,000 टन सोना है। यह किसी भी देश में सोने का सबसे बड़ा प्राइवेट भंडार है।

Related Pages

28 thoughts on “सोने के बारे में 11 ज्ञानवर्धक बातें | Gold Knowledge in Hindi”

  1. मेरे पास एक कोइन हे जो मुझे एक बहुत पुरानी जगह मिला था
    ये गर्मीयो में कॉपर की तरह रहता हे
    और शर्दियो में सिल्वर की तरह हो जाता हे

    ये कोण सी धातु हे

    Reply
  2. koi esa idea hai sahil ji , jisase ham same gold jese jevar bana sakte hai or wo sona nahi ho lekin sone jesa dikha sake jo kam se kam 2 year tak kam a sake ji .jarur batana

    Reply
    • बहुत से होंगे, पर मुझे किसी के बारे में जानकारी नहीं। नकली सोने का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

      Reply
  3. Aapne bht hi acha btaya lekn ek baat meri bhi k 22krt se hi jwellery bnai jati h kyon ki hm pure gold ka use nhi kr skte kyonki yh leqiud form me hota h thankyou

    Reply
  4. SIR G PLEASE M APKE SABI POST READ KARTA HU

    AAP PETROL KE BARE ME KUJ FACTS B POST KIJIYE

    PETROL KE BARE ME
    TRAINS KE BARE ME
    BMW, AUDI, MERCEDES BENZ KE BARE ME
    EARTH KE BARE ME
    NASA KE BARE ME

    PLEASE IN SABHI TOPICS PE JARUR POST KARNA SIR G

    Reply
  5. yadi 28 gram sone se 8 kilomiter lambi bht hi patli tar ban skti h kynki vh tut ta ni faita hai to chen to bht patli hogi,kya vh turant tut jayegi ya or kichegi?

    Reply
    • अगर ज्यादा जोर लगाया जाए तो वो टूटेगी, धातु को खींचना एक अलग प्रक्रिया है, यह काम मशीनो द्वारा होता है।

      Reply
  6. Thanks sir, hume bahut achcha laga ki a apne hume sabhi ko itni important January hum sabhi Tak pahuchai shukariya

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!