मिस्र के पिरामिड

मिस्त्र के पिरामिडों का निर्माण तत्कालीन राजाओं के शवों को दफनाने के लिए किया गया था। उन राजाओं के शवों को पिरामिड में दफनाते समय खाने-पीने की चीजें, कपड़े, गहने, बर्तन और हथियार भी साथ में ही दफनाए जाते थे। इतना ही नही कई बार तो सेवक-सेविकाओं को भी साथ में ही दफना दिया जाता था। यह सब करने के पीछे प्राचीन मिस्त्र के लोगों का मानना था कि मरने के बाद व्यक्ति दूसरी दुनिया में चला जाता था। जहां उन को साथ में दफनाई गई चीजे काम आती हैं।

इन लिंकस में मिस्त्र के पिरामिड़ों के बारे में बताया गया है।

इस में मिस्त्र के पिरामिडों के बारे में, मिस्त्र के लोगो द्वारा किन विशवाशों के कारण बनाए जाने आदि के बारे में बताया गया है।

  • मिस्र पिरामिडों के अनूठे रहस्य

इस लिंक में पिरामिड़ो के इतिहास के बारे में संक्षेप में बताया गया है।

इस लेख में आपको मिस्त्र के पिरामिडो से संबंधित बेहद मज़ेदार तथ्य पढ़ने को मिलेंगे।

मिस्त्र के सभी पिरामिडो में से मुख्य पिरामिड इसके गीज़ा शहर में हैं। विकीपीड़िया के पहले लेख में गीज़ा शहर के बारे में बताया गया है। दूसरे में गीज़ा स्थित पिरामिड़ो(कब्रों) के बारे में हैं।

ग्रेट पिरामिड गीज़ा में स्थित है। यह पिरामिड सबसे बड़ा, सबसे भारी, साथ ही गणित एवं ज्यामिती की दृष्टि से महत्वपुर्ण है। इस लिंक में ग्रेट पिरामिड के बारे में संक्षेप में बताया गया है।

नीचे दो लिंकस इस पिरामिड संबंधी खबरें हैं। यह खबर इसके रहस्यों संबंधी हैं।

इस युट्युब वीडीयों में मिस्त्र के पिरामिडों का थोड़ा सा वर्णन करते हुए बाद में ग्रेट पिरामिड के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

मिस्त्र के पिरामिडों के बारे में सबसे खास बात यह है कि इनकों बनाने की तकनीक के बारे में पुरी तरह से पता नहीं किया जा सका। यह पिरामिड कुछ और रहस्यों को लेकर भी वैज्ञानिकों के लिए पहेली बने हुए हैं। इस लिंक में मिस्त्र के पिरामिडों के रहस्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

इस लिंक में ऊपरी लेख को संक्षिप्त करके लिखा गया है।

  • पिरामिड का जादुई प्रभाव

इस में एक खोजी वैज्ञानिक एंलेलीना द्वारा गूगल अर्थ से प्राप्त कुछ तस्वीरों द्वारा मिस्त्र में नए और बड़े पिरामिड खोजने का दावा पेश किया गया है।

  • गूगल अर्थ ने खोजे पिरामिड!

इस लिंक में बताया गया है कि एक अमेरिकी सैटेलाइट द्वारा मिस्त्र में जमीन के भीतर मौजूद 17 पिरामिडो के इलावा मिस्त्र के कुछ पुराने मकान और धर्म स्थल आदि खोजें हैं। इस सैटेलाइट को बनाने के लिए उच्च स्तरीय इंफ्रा-रेड तकनीक का उपयोग किया गया है जो पृथ्वी की सतह पर एक मीटर के व्यास में मौजूद चीजों की तस्वीरें ले सकती है।

इस लिंक में एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने मिस्त्र के पिरामिड़ो को बनाने की तकनीक के पुराने दावे को गलत करार दिया है।

  • अमेरिकी ने खारिज किए पिरामिड निर्माण के दावे

सुडान मिस्त्र का पड़ोसी देश है जो इसके दक्ष्णि में है। यह दोनो देश उत्तरी अफ्रीका में है।

इस समाचार में बताया गया है कि मंगल पर भेजे गए मार्स रोवर ने वहां से मिस्त्र के पिरामिड जैसे आकार की एक तस्वीर भेजी है।

  • मार्स रोवर क्यूरिऑसिटी ने भेजी पिरामिड की तस्वीर

नीचे दिए समाचार मिस्त्र के पिरामिड से संबंधित हैं।

  • मिस्र के पिरामिडों में सालों से ढूंढ़ रहे हैं खजाना
  • मिस्र के पिरामिड के पास पोर्न मूवी बनाने से मचा विवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!