सोचने पर मज़बूर कर देने वाली 27 बातें | Amazing Hindi Facts Part 1

Amazing Hindi Facts : रोचक तथ्य – भाग 1

Amazing Hindi Facts
25 Amazing Hindi Facts

1. Mickey mouse को इटालीयन भाषा में ‘Topolino'(टोपोलीनो) कहा जाता है।

2. हर साल 5 लोगों की मौत bed से नीचे गिरने से होती है। यह ज्यादातर छोटे बच्चे और बुजुर्ग होते हैं।

3. Keyboard पर टॉयलेट सीट से 60 हुना ज्यादा germs होते हैं।

4. लोग सबसे ज्यादा तेजी से निर्णय तब लेते है जब वह वीडियो गेम खेल रहे होते हैं।

5. संसार के 90% ज्वालामुखी समुंदरो में है।

6. हर साल दो मिनट ऐसे होते हैं जिन्में 61 सैकेंड होते हैं।

7. एक भारी वस्तु को समुद्र की 10 किलोमीटर गहराई तक जाने के लिए 1 घंटा लगेगा।

8. 2012 तक YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने जानी वाली वीडियो ‘Justin Biebar Baby ft। Ludccric’ थी जिसमें Likes से ज्यादा Dislikes थे।

9. विश्व में सुरक्षा पर किया जाने वाला कुल खर्च जहाँ 400 अरब अमरीकी डालर से अधिक है वहीं शिक्षा पर 100 अरब डालर से कम।

10. पुरूष के लिंग से वीर्य निकलने की गति 36.9 किलोमीटर प्रति घंटा होती है जो युसेन बोल्ट के 100 मीटर रिकार्ड को तोड़ने के लिए काफी है।

11. क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया कि 1 से लेकर 99 के स्पेलिंग में a, b, c और d चारों नहीं होते हैं। 1 से लेकर 999 की स्पेलिंग में a, b और c का प्रयोग एक -बार भी नहीं होता है। 1 से लेकर 999, 999, 999 तक की “स्पेलिंग में b और c एक बार -भी नहीं आते है। आपको यह -जानकर और भी हैरानी होगी कि यदि हम पूरी गिनती की स्पेलिंग लिखे तब भी पूरी गिनती में कहीं भी c का प्रयोग नहीं होगा।

12. सीटी बजाना शिष्टाचार के लिहाज से अच्छी भले ही न लगे लेकिन क्या आपको पता है फेफड़ों के लिए यह बेहतरीन एक्सरसाइज है।

13. अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो जरा कंट्रोल करें। आपका गुस्सा आपको मोटापे का शिकार बना सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित इस शोध में माना गया है कि बहुत अधिक गुस्सा करने वाले पुरुषों के बॉडी मास इंटेक्स में तेजी से बदलाव आते हैं और वे जल्दी मोटे होते हैं। वहीं अधिक गुस्सा करने वाली महिलाओं का वजन भी तेजी-से बढ़ता है लेकिन पुरुषों की अपेक्षा उनमें ऐसा कम होता है।

14. कद्दू खाने से दिमाग अच्छी तरह चलता है। सुनने में शायद अटपटा लगे लेकिन कई शोधों में यह बात मानी गई है कि कद्दू में पाया जाने वाला विटामिन बी6 और मिनिरल्स आपके रक्त में मौजूद शर्करा को तेजी से ग्लूकोज में बदलते हैं और ग्लूकोज अकेला ऐसा तत्व है जिसका सेवन मस्तिष्क सीधे करता है। यह मस्तिष्क के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है।

15. कई शोधों में यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि रेड वाइन(लाल शराब) का संतुलित मात्रा में सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाता है। हां, अगर आप एक बार में 300 मिलीमीटर से ज्यादा रेड वाइन का सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग के -लिए उतनी ही हानिकारक भी -हो सकती है।

16. सिगरेट लाइटर की खोज माचिस से पहले हुई थी।

17. ज्यादातर lipstick मछली की चमड़ी की ऊपरी सतह की बनी होती है।

18. हमारे ऊँगलियों के निशानों की तरह हमारी ज़ुबान के भी निशान भिन्न होते है।

19. कहा जाता है कि चाय की खोज 2737 ईस्वी पूर्व में चीन के एक राजा के द्वारा तब हुई जब वह चाए के एक पेड के नीचे बैठा आराम कर रहा था और कुछ चाय की पत्तीयाँ उसके टेबल पे रखे उबले पानी में पडी और जब उस ने वह पानी पी के देखा तो उस घोल का स्वाद बहुत अच्छा था।

20. पैसों के नोट आम पेपर से नही बने होते। इन्हें बनाने के लिए एक special cotton और मलमल का मिश्रण लिया जाता है। 1932 में जब नकद धन की कमी हो गई थी तब अमेरिका के Tenino शहर में बहुत कम समय के लिए नोट लकड़ी के बुरादे से बनाए गए थे।

21. एक अध्ययन ने अनुसार पूर्वी देशों के भोजन की पैदावार का 27 प्रतिशत हिस्सा कूडे के डिब्बों में फेंका जाता है। फिर भी दुनिया में 1 से 2 अरब लोगों को कम भोजन मिलता है ओर इतने ही लोग मोटापे से परेशान हैं।

22. ऊठ को ‘रेगिस्तान का जहाज़’ कहा जाता है इसलिए नही कि यह बहुत सारा सामान ले जा सकता बल्कि इसलिए क्योंकि यह रेगिस्तान में भी बिना पानी पीएं 15 दिनों तक रह सकता है। इसके शरीर की संरचना इस प्रकार है कि यह बहुत ही कम पानी का उपयोग करता है और दूसरा इसे पेशाब बहुत कम आता है।

23. रेडियोएक्टिविटी के कारण हमारे आधे दाँतों की रचना बदलकर बेकार हो सकती है।

24. कागज़ के उत्पादन में अनाज का उपयोग जिल्द बनाने के तौर पर किया जाता है। अनाज का उपयोग इस लिए किया जाता ता कि printing के समय ink फैले ना। घटिया कागज़ का इस्तेमाल इस लिए नही किया जाता है क्योंकि जब आप अपने अखबार के ऊपर कुहनी रख कर पढ़ते है तब वह काली हो जाती है।

25. चाँदी के गहने शुद्ध चाँदी के गहने नही बने होते बल्कि यह 92.5 प्रतिशत चाँदी और 7.5 प्रतिशत तांबे के बने होते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि चाँदी बहुत ही नर्म तत्व है।

26. भारत का संविधान एक हाथ से लिखा गया दस्तावेज है, ना कि मशीन से। इसे “प्रेम बिहारी नारायण रायजादा” ने अपने हाथों से इटैलिक स्टाइल में लिखा था और इसके हर पन्ने को शांतिनिकेतन के दो कलाकार “बेवहार राममनोहर सिन्हा” और “नंदलाल बोस” ने अपने हाथों से सजाया था।

27. भारतीय संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है। यह 25 भागों में बंटा हुआ है, जिसमें 448 आर्टिकल्स और 12 schedules है। इसके अंग्रेज़ी संस्करण में कुल 117,369 शब्द हैं, जिन्हें लिखने में कुल 254 पेन निब्स का इस्तेमाल हुआ था और 6 महीने का समय लगा था। इस पूरे कार्य पर लगभग ₹6.3 करोड़ खर्च हुए थे।

7 thoughts on “सोचने पर मज़बूर कर देने वाली 27 बातें | Amazing Hindi Facts Part 1”

    • रितेश जी पहले तो कमेंट करने के लिए धन्यवाद। जिस तथ्य की आप बात कर रहे हैं वह अंग्रज़ी के अनुसार है। अंग्रेज़ी में लाख, करोड़ आदि शब्द नही होते। इनका प्रचलन बाद में शुरू हुआ। अंग्रेज़ी में मिलीयन, बीलियन के अनुसार होते हैं। यह तथ्य उसी के अनुसार है।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!