चीन की विशाल दीवार के बारे में 16 मजेदार बातें | Great Wall of China in Hindi

चीन की विशाल दीवार के बारे में 16 मजेदार बातें – Great Wall of China in Hindi

china wall history in hindi
चीन की विशाल दीवार – Great Wall of China

1. चीन की विशाल दीवार पत्थर और मिट्टी से बनी दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है जिसे चीन के विभिन्न शाशको द्वारा उत्तरी हमलावरों से सुरक्षा के लिए 5वी सदी ईसा पूर्व से लेकर 16वी सदी तक बनवाया गया।

2. इस दीवार के कुछ हिस्से आपस में जुड़े हुए नहीं है। यदि इसके सभी हिस्सों को आपस में जोड़ दिया जाए तो दीवार की लम्बाई 8848 किलोमीटर तक पहुँच जाएगी।

3. एक अनुमान के अनुसार इस दीवार को बनाने के लिए 20 से 30 लाख लोगो ने अपना पूरा जीवन लगा दिया।

4. चीन की विशाल दीवार की ऊँचाई हर जगह एक जैसी नही है। इसकी सबसे ज्यादा ऊँचाई 35 फुट है जबकि कुछ जगह से तो 8-9 फुट ही ऊँची है।

5. इसमें दूर से आते शत्रुओं पर निगाह रखने के लिए निरीक्षण मीनारें भी बनाई गई।

6. दीवार की चौड़ाई इतनी रखी गई कि 5 घुड़सवार या 10 पैदल सैनिक बगल-बगल में गश्त लगा सकें।

7. इस दीवार को चीन के लोग ‘वान ली छांग छंग‘ कहते है जिसका अर्थ है ‘चीन की विशाल दीवार’

8. भले ही इस विशाल दीवार का निर्माण विदेशी हमलावरों को रोकने के लिए हुआ था परन्तु सदियों तक इसका उपयोग परिवहन, माल तथा लंबी यात्रा के लिए भी होता रहा।

9. यह दीवार हमेशा सुरक्षित और अजय नही रह सकी। कई बार हमलावरों ने इस पर विजय प्राप्त की और इस दीवार को तोड़ा। सन् 1211 मे चंगेज़ खां इस दीवार को तोड़कर चीन आया था।

china wall from space in hindi
चीन की विशाल दीवार अंतरिक्ष से

10. यह दीवार लगभग 6400 किलोमीटर लंबी है। यह दीवार इतनी बड़ी है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। ऊपर दिया चित्र नासा की वेबसाइट से लिया गया है। ध्यान से देखने पर दीवार के कुछ हिस्से दिखाई देते हैं।

11. इस दीवार को बनाने में जो मज़दूर लगे थे, उनमें से जो कठोर श्रम नही कर रहे थे उन्हें इस दीवार में ही दफ़ना दिया जाता था। इस लिए इस दीवार को दूनिया का सबसे लंबा कब्रिस्तान भी कहते हैं।

12. आप को यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में भी एक ऐसी दीवार है जो सीधे तौर पर चीन की दीवार को टक्कर देती है। इसे भेदने का प्रयास अकबर ने भी किया था पर सफल ना हो सका। इस दीवार को राजस्थान के कुंभलगढ़ किलो की सुरश्रा के लिए बनाया गया था। इसका निर्माण 1443 में शुरू होकर 1458 में खत्म हुआ।

kumbhlagadh fort wall in hindi
कुंभलगढ़ किले की दीवार

13. कुंभलगढ़ किले की सुरक्षा दीवार की लंबाई 36 किलोमीटर है। चीन की दीवार से 588 गुना छोटी होने के बावजूद भी यह दूनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है।

14. चीन की विशाल दीवार पर सिर्फ 5 घोड़सवार ही बगल-बगल में चल सकते हैं पर कुंभलगढ़ की दीवार पर 10 घोड़े बगल-बगल में चल सकते हैं।

15. कहते है कुंभलगढ़ की दीवार के निर्माण का काम बंद होने का नाम ही नही ले रहा था। अंततः वहां देवी को प्रसन्न करने के लिए संत की बलि दी गई तब जाकर इस दीवार का निर्माण पूरा हुआ।

16. जिस संत की बलि दी गई थी उसने राजा से कहा था कि उसे चलने दिया जाए और जहां वह रुके वहीं उनकी बलि चढ़ा दी जाए और वहां एक देवी का मंदिर बनाया जाए। कुछ किलोमीटर तक चलने के बाद वह रूक गए और उनकी बल दी गई। जहां पर उनका सिर गिरा वहां मुख्य द्वार है और जहां पर उनका धड़ गिरा वहां दूसरा मुख्य द्वार है।

चीन की दीवार के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

चीन की दीवार कहां से शुरू और कहां पर खत्म होती है?

पारंपरिक तौर पर चीन के हेबेई राज्य के शानहाइगुआन (Shanhaiguan) जिले में समुद्र तट पर स्थित शानहाइ दर्रा (Shanhai Pass) चीन की दीवार का शुरूआती बिंदु माना जाता है।

लेकिन कई जानकर इससे पूरी तरह से सहमत नहीं हैं।

चीन की दीवार उत्तर से दक्षिण या फिर पूर्व से पश्चिम की ओर फैली कोई एक संरचना नहीं है, जैसा कि अधिकतर लोग सोचते हैं।

असल में यह पूर्व से पश्चिम की ओर फैली कई लंबी दीवारों का समूह है, जो पिछले 2500 साल के दौरान चीन के विभिन्न राजवंशों द्वारा, विभिन्न अंतरालों पर बनाई गईं।

Great Wall Of China In Hindi

इनमें से कुछ दीवारें, दूसरों से बड़ी हैं। कई दीवारें समय की मार नहीं झेल सकीं, और मिट्टी में दफन हो गईं। कुछ दीवारों के हिस्सों को दोबारा से बनाया गया।

कभी कोई ऐसा हिस्सा नहीं बना, जो एक समय में पूर्व से पश्चिम की पूरी दूरी को घेरता हो।

इस तरह से हम कह सकते हैं कि सही अर्थों में चीन की दीवार का कोई भी शुरूआती या अंतिम बिंदु नहीं है।

5 thoughts on “चीन की विशाल दीवार के बारे में 16 मजेदार बातें | Great Wall of China in Hindi”

  1. Great wall of China space se nhi dikhti. Ye prove ho chuka hai. Aapki jankaariyan bhut achhi hoti hain. Lekin agar great wall of China space dikhti to hmare Agra ka Taj Mahal width me Great Wall Of China se jyada hai. Wo v dikhna chahiye tha. Human made koi v structure space se nhi dikhta sir. Or ye baat Neil Armstrong ne space se vapas ane pr btayi thi. Anyway! Good job. Keep it up.

    Reply
  2. Awesome sahil ji mujhe historic baatein jaana bohot pasand h Or koi story ho to pls site pr update kriye all the best sahil ji

    Reply
  3. साहिल भाई आप का बहुत बहुत शुक्रिया इस तरह की जानकारी देना का मुझे शुरु सी इतिहास मे काफी दिलचस्पू है और मैं यह उम्मीद करता हुँ कि आगे को भी आप से इस तरह की जानकारी मिलती रहेंगी।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!