थॉमस एडीसन के बारे में 13 रोचक तथ्य | Thomas Edison in Hindi

Thomas Edison in Hindi

थॉमस अल्वा एडीसन दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में से एक हैं। इनका जन्म 11 फरवरी 1847 को अमेरिका के ओहायो राज्य में सामुएल ओगडंन एडीसन के घर हुआ था। एडीसन के नाम लगभग 1093 पेटेंट है जो इनकी कड़ी मेहनत को दर्शाते हैं। बचपन में गरीबी से गुजरने वाले इस महान वैज्ञानिक ने हौसला न खोया और आर्थिक तंगी के कारण स्कूल से निकलने के बाद भी अपनी पढ़ाई और वैज्ञानिक प्रयोग जारी रखे। थॉमस समय को पैसा और मेहनत को सफलता और संतुष्टि कहते थे। बिजली के बल्ब की खोज इनकी सबसे बड़ी खोज मानी जाती है। एडीसन बिजली का बल्ब बनाने में 10,000 बार से अधिक बार असफल हुए, पर हार नहीं मानी और अंत में बल्ब की खोज कर दुनिया को रौशन कर दिया। जब इनसे पूछा गया कि आप बिजली का बल्ब खोजते समय 10,000 बार असफल हुए, तब क्या आप निराश नहीं हुए? तब एडीसन ने कहा, “मैं 10 हज़ार बार असफल नहीं हुआ, बल्कि मैंने 10 हज़ार तरीके ऐसे खोज लिए हैं, जो काम नही करते।” आइए इस महान वैज्ञानिक के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं-

थॉमस एडीसन के बारे में 13 रोचक तथ्य – Thomas Edison in Hindi

1. एडीसन ने अपनी पहली प्रयोगशाला सिर्फ 10 साल की आयु में ही बना ली थी। उनकी मां ने उन्हें एक ऐसी पुस्तक दी जिसमें कई सारे रसायानिक प्रयोग दिए हुए थे। एडीसन को यह पुस्तक भा गई और उन्होंने अपने सारे पैसे रसायनों पर खर्च करके यह सारे प्रयोग कर डाले।

2. थॉमस एडीसन 12 साल की आयु से थोड़े बहरे थे और उन्हें अपनी इस स्थिति पर खुशी थी। 12 साल की आयु में वह एक ट्रेन के डिब्बे में यात्रा कर रहें थे। उनके पास कुछ रसायन थे जो डिब्बे में गिर गए। इस से डिब्बे को आग लग गई और कंडक्टर ने उन्हें जोर से चांटा जड़ दिया जिससे उनके सुनने की क्षमता बहुत कम हो गई। पर अपनी इस समस्या को वरदान मानते वह कहते हैं, “इसके कारण काम करते समय मेरी एकाग्रता बनी रहती थी।”

3. थॉमस एडीसन ने 14 साल की आयु में एक 3 साल के बच्चे को ट्रेन के नीचे आने से बचाया था। उस बच्चे के पिता ने एडीसन का बहुत धन्यवाद किया। उस बच्चे के पिता ने एडीसन को टेलीग्राम मशीन चलानी सिखाई। बाद में एडीसन को कहीं पर टेलीग्राम चलाने के विषय में एक स्टेशन पर नौकरी भी मिल गई। उन्होंने अपनी ड्यूटी रात को करवा ली ताकि उन्हें प्रयोगों के लिए ज्यादा समय मिल सके। पर एक दिन रात को बैटरी पर वह कुछ तेजाबों से प्रयोग कर रहें थे, तो एक तेजाब नीचे फर्श पर गिर गया जिससे वह खराब हो गया। अगली सुबह उन्हें उसके लिए नौकरी से हाथ धोने पड़े।

4. थॉमस एडीसन को बचपन में अपने प्रयोग जारी रखने के लिए पैसों की जरूरत थी। पैसे कमाने के लिए वह ट्रेन में अखबार और सब्जी बेचते थे।

5. 15 वर्ष की आयु में उन्होंने एक secondhand प्रिंटिंग प्रेस खरीदा, जिसमें वह एक पत्रिका ‘Weekly herald’ छापते थे। इसे वह खुद संपादन करते और रेलवे स्टेशनों आदि पर बेचते।

6. जब उनका कोई प्रयोग पूरा होने को होता तो वह बिना सोए लगातार 4-4 दिन इस प्रयोग के खत्म होने तक लगे रहते। वह काम करते समय कई बार अपना खाना खाना ही भूल जाते थे।

7. सन 1879 से 1900 तक ही एडीसन अपनी सारी प्रमुख खोजें कर चुके थे और वह एक वैज्ञानिक के साथ-साथ एक अमीर व्यापारी भी बन चुके थे।

8. एडीसन ने अपने 8 साल और 10 लाख डॉलर बिजली स्टोर करने वाली बैटरी बनाने में लगा दिए थे जो कि कारों में प्रयोग होती थी।

9. एडीसन का प्रसिद्ध कथन है, “जीनियस व्यक्ति 1 प्रतिशत प्रेरणा और 99 प्रतिशत मेहनत से बनता है।”

10. अपनी पहली खोज के लिए एडीसन को लगभग उस समय में 40,000 डॉलर मिले थे जो आज के 7,50,000 डॉलर के बराबर है।

11. एडीसन लगभग 18 घंटे अपनी वर्कशॉप पर काम करते हुए ही बिताते थे।

12. अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा खोजे गए टेलीफ़ोन में एडीसन ने बहुत सारे सुधार किए और ज्यादा दूरी में बात किए जाने वाले टेलीफ़ोन की आवाज़ को ज्यादा स्पष्ट बनाया।

13. एडीसन ने ही 1890 में पहला फिल्मी कैमरा बनाया था जो कि एक सेकेंड में 25 चित्र खींच सकता था।

More Scientists

8 thoughts on “थॉमस एडीसन के बारे में 13 रोचक तथ्य | Thomas Edison in Hindi”

  1. thank you rochhak.com for giving us these type of information
    plz wright about kalpna chawla as well plz sir
    thank you

    Reply
  2. aap ka blog bhut achha hai isme kai eise facts mil jate hai jo ki aap log kabhi nhi jan paate thanks for sharing such information

    Reply
  3. असफलता ही सफलता का नाम हैं
    ये सच कर दिखाया महान अविष्कारक एडिसन ने अन्धकार को उजाले में परिवर्तित कर के
    हमें इनकी जीवनी से काफी कुछ सिखाने को मिलता हैं…
    धन्यवाद रोचक टीम के सभी मेम्बरों का सच में यह ब्लॉग काफी रोचक हैं यहाँ सभी पढ़ने वाली सामग्री ज्ञान वर्धक हैं हम जैसे पाठको के लिए

    Reply
  4. Thomas is really a theif
    he stolened Nikola Tesla experiments gave him some money. and
    then Alva patient her (Tesla’s) experiments.

    Reply
      • sr aapko bhi pata hona cahiye ki adison electricity ka invent kiya or tesla ne AC (Altenative current) ka invent kiya tha unhonje iska invent ghr-ghr electricity pahucane ka jariya h jo sahi or safe h
        I hope u understood my talking

        Reply
    • Bhai tumhari baat sahi pr electricity ka invent adison ne kiya h tesla ne sirf AC (Alternative Current )
      ka invent kya h unhone current ko ghr-ghr tk pahucane ka ek jariya banaya tha jo ki sahi or safe h
      i hope u understood my talkings

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!