लड़कियों के बारे में 43 मज़ेदार बातें | Facts About Girls In Hindi

Girls Facts in Hindi
42 Girls Facts in Hindi

1. International Woman Day हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। कई देशों में इस दिन छुट्टी भी की जाती है।

2. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी ओलंपिक में अमरीका की टीम में पुरूषों से ज्यादा महिलाये हों। 2012 की ओलंपिक टीम में 269 महिलाये और 261 पुरूष थे।

3. अमरीका में पुरूषों से महिलाओं की गिनती ज्यादा है।

4. लगभग 100 में से 2 महिलाओं के एक अतिरिक्त स्तन होता है जो कि तीसरा स्तन होता है।

5. सउदी अरब में यह कानून है कि अगर कोई पति अपनी पत्नी को cofee ना दे तो वह उससे तलाक ले सकती है।

6. महिलाएँ पुरूषों के मुकाबले अपनी आँखें दोगुनी ज्यादा झपकती है।

7. ‘Woman’ शब्द की उत्पति ‘wyman’ से हुई है जिसका अर्थ है – ‘wife of man’।

8. संसार से हर जगह औरतों की औसत आयु मर्दों से कही ज्यादा है। महिलाएं पुरुषों के मुकाबले लंबी जिंदगी जीती हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह उनका इम्यून सिस्टम है।

9. लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति अधिक सचेत रहना चाहिए क्योंकि उन्हें इसका खतरा अधिक होता है। हॉलैंड के कुछ वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर माना है कि लंबे कद वाली महिलाओं का शारीरिक विकास कम उम्र से ही तेजी से होता है जिस वजह से उनके हारमोन में बदलाव भी तेजी से होता है। इससे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका अधिक रहती है।

10. हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम lipstick लगा चुकी होती है।

11. लगभग 27% औरतों की मौत दिल की बीमारी के कारण और 12% की मौत कैंसर से होती है।

12. सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने की रिकार्ड रूस की एक महिला के नाम हैं। जिसके 69 बच्चे थे। इनमें से 7 तो तिगड़ी थे अर्थात् तीन इकट्ठे पैदा हुए थे और 7 ही जुड़वाँ और बाकी एक-एक थे।

13. अमरीका की सेना में 14% महिलाएँ है जबकि 1950 में यह आँकड़ा 2% से कम था।

14. Newzealand ऐसा पहला देश है जिसने औरतों को वोट का अधिकार सबसे पहले 1893 में दिया। इंग्लैंड ने 1932 में दिया था।

15. अगर एक आदमी सात दिनो के लिए कही बाहर जाता है तो वह पाँच दिन के कपड़े पैक करता है। मगर जब एक औरत सात दिन के टूर पर जाती है तो वह लगभग 21 सूट पैक करती है क्योंकि वह यह नही जानती कि हर दिन उसे किया पहनने को दिल करेगा।

16. शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।

17. औरतों को सुंघने की क्षमता जन्म से ही मर्दों से ज्यादा होती है और सारी जिंदगी ज्यादा ही रहती है।

18. झूठ के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी पीछे हैं। एक पुरुष दिन भर में 6 बार झूठ बोलता है। वहीं, एक महिला औसतन दिन में दो बार ही झूठ बोल पाती है।

19. महिलाओं ने हमेशा से सभी क्षेत्रों में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े हैं, लेकिन ये सच्चाई है कि महिलाओं को ओलंपिक खेलों में शामिल होने का पहला मौका 1900 में मिला था।

20. औरतों के दिल की गति की धड़कन मर्दों से ज्यादा होती है।

21. हर साल लगभग 1 करोड़ 40 लाख किशोर लड़कियाँ गर्भवती होती है और इनमें से 90% विकासशील देशों की होती है।

22. ब्रिटेन में महिलाओं के पास औसतन 19 जोड़े जूते और सैंडिल होते हैं। इनमें से वह सिर्फ सात जोड़ी काम में लाती हैं। इसके साथ ही अपनी पूरी जिंदगी में महिलाएं 111 हैंडबैग्स खरीदती हैं।

23. लगभग हर दिन 1,600 औरतें बच्चों को जन्म देने के दौरान मरती है ओर इनमें से 99% विकासशील देशों की होती है।

24. लड़कियाँ बड़ी चूजी होती हैं। एक शोध के मुताबिक, वे अपना एक साल सिर्फ यह सोच कर निकाल सकती हैं कि उन्हें कौन-से कपड़े पहनने हैं। वहीं, अपने लुक को लेकर वो दिन में कम से कम 9 बार सोचती हैं।

25. इस बात से आप भी इत्तेफ़ाक रखेंगे कि महिलाओं के पेट में कोई भी बात नहीं पचती। महिलाएं किसी भी खास बात को 47 घंटे और 15 मिनट तक ही गुप्त रख सकती हैं। इसके बाद ज्वालामुखी फटता है।

26. अफ्रीकी देश नाइजर शिशु जन्म दर के मामले में सबसे आगे है। यहां की महिलाएं औसतन सात बच्चों को जन्म देती हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

27. एक साल में महिलाएं 30 से 64 बार रोती हैं। वहीं, पुरुष एक साल में सिर्फ 6 से 17 बार रोते हैं।

28. यह बात सुनने में भले ही मज़ाक लगे, लेकिन सच है कि पुरुष औसतन 13000 शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जबकि महिलाएं लगभग 20 हजार शब्द बोलती हैं।

29. कामकाज में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा वरीयता दी जाती है, लेकिन असलियत ये है कि महिलाएं एक साथ कई तरह के काम करने में पुरुषों से कहीं ज्यादा सक्षम होती हैं।

30. श्रीलंका ऐसा एकलौता देश है जिसका पहला प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमती भंडारनायके 1960 में श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री बने।

31. गर्भाशय का सफल ट्रांसप्लांट कराने वाली दुनिया की पहली महिला पहली बार 2013 में प्रेग्नेंट हुई थी।

32. दुनिया का सबसे पहला नावल ‘The Tale of Genji‘ 1000 ईस्वी में एक औरत Murasaki Shikibu(मुरासाकी शीकीबु) द्वारा लिखा और प्रकाशित किया गया था।

33. विश्व में अभी भी औरतों को मर्दों के जितना काम करने पर भी 36% कम वेतन मिलता है।

34. भारत में शादी से पहले सेक्स पर नैतिक प्रतिबंध है। वहीं, कुंवारी लड़कियों के गर्भ-धारण की बात तो सोची भी नहीं जा सकती। अमेरिका में 40 फीसदी महिलाएं शादी से पहले ही बच्चे को जन्म दे देती हैं।

35. महिलाओं पर किए गए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे आकार में बाकी बच्चों की तुलना में छोटे होते हैं।

36. 100 की उम्र के पार पहुँचने वालो में से 5 में से 4 औरतें होती हैं।

37. लड़कियों को गंदी बातें करना उतना ही अच्‍छा लगता है, जितना की लड़कों को।

38. प्रत्येक 90 सेकंड में दुनिया में एक महिला बच्चे को जन्म देने के दौरान मर जाती है।

39. दुनिया की 20 सबसे ज्यादा अमीर महिलाओं के पास दौलत कहां से आई? इसके पीछे उनकी मेहनत नहीं, बल्कि पति या पिता की मेहरबानी है। 17वें नंबर की अमीर महिला को छोड़कर बाकी सभी महिलाओं के पास उनके पति या पिता द्वारा छोड़ी गई दौलत है।

40. महिलाएं सेक्स के बाद भी किस करना पसंद करती हैं।

41. भारतीय महिलाएं, दुनिया में सबसे सुंदर मानी जाती हैं।

42. दुनिया में अगर सबसे ज्यादा कोई इमोशनल ब्‍ब्लैकमेल के शिकार होते है तो वह भारतीय पुरूष होते है. भारतीय महिलाएं नज़दीकी रिश्ते में कभी भी बात को सही ढंग से नहीं कहती, वह हमेशा उसे इमोशनल टच देती हैं ताकि कोई भी पिघल जाए और उनकी बात मान ले।

43. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 50 सालों में दुनियाभर में लगभग 14.26 करोड़ महिलाएं लापता हुई हैं। इनमें से 4.58 करोड़ अकेले भारत की हैं।

Related Pages

23 thoughts on “लड़कियों के बारे में 43 मज़ेदार बातें | Facts About Girls In Hindi”

  1. दुनिया मैं सबसे ज्यादा खूबसूरत महिला मिश्र की मानी जाती है .

    Reply
  2. रोचक,ज्ञानवर्द्धक और महत्वपूर्ण जानकारी।इस प्रयास के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

    Reply
  3. Mai aaj pahli baar is website ko open kiya bohot accha laga padhke kya bataun mai explain nahi karsakta thanks ji aap ko

    Reply
  4. 17 वे नम्बर की अमीर महिला कौन है भाई।
    उनके बारे मे भी बता दीजिए।

    Reply
  5. Hahahaha ohh my god itni lipstick.

    Yes you are right. Puri almari bhale hi kapdo se bhari ho lekin kahi jaane se pahle zarur kahti hain “kya pahanu mere paas kuch bhi nahi hai”

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!