सपनों के 32 हैरान कर देने वाले तथ्य | Dreams in Hindi

Amazing Facts about Dreams in Hindi – सपनों के बारे में रोचक तथ्य

Dreams in Hindi

सपने क्या होते हैं ? यह हर कोई जानता है। पर अब सपनों के बारे में इन रोचक तथ्यों को पढ़ने के बाद आपको लगेगा कि आपका सपनो के बारे में ज्ञान बहुत कम था। अगर आप को यह रोचक तथ्य रोचक लगे तो कृपया कमेंट करना मत भूलिएगा।

1. जब कोई व्यक्ति खराटे मार रहा हो तो वो उस समय सपने नही देख सकता।

2. अगर कोई इंसान आप को कहता है कि उसे सपने नही आते ते इसका मतलब वह अपने सपने भूल चुका है।

3. एक औसतन मनुष्य रात में 4 सपने और एक साल में 1,460 सपने देखता है।

4. आप को कभी भी यह याद नहीं रहेगा कि आपका सपना कहां से शुरू हुआ था।

5. आप जागने के बाद अपने आधे सपने और दस मिनट बाद 90% सपनें भूल जाते हैं।

6. अंधे लोगो को भी सपने आते हैं। जो लोग जन्म के बाद अंधे बनते है उन्हें अपने सपनो में तस्वीरे दिखाई देती है। मगर जो जन्म से ही अंधे होते है उन्हें कोई तस्वीर नही दिखती और उनके सपनों में चीजों की आवाजे, smells, छूना और भावनाएँ ही आती हैं।

7. सपनों में हम सिर्फ चेहरे देखते है, जो हम पहले से ही जानते होते हैं। हमारा दिमाग अपने आप चेहरे नही बनाता। सपनें में हमे सिर्फ वही चेहरे दिखते हैं जो हमने अपनी जिन्दगी जा T.V. पर देखे होते हैं।

8. हर किसी के सपने रंगदार नही होते। सारे मनुष्य रंगदार सपने नही देखते हैं।

9. ज्यादातर सपने चिंता और फिक्र वाले होते है। सपनो में Negative emotions, Positive से ज्यादा होते हैं।

10. जानवर भी सपनें देखते हैं। अध्ययनों के बाद पता चला है कि जानवर भी सोते समय मनुष्यों की तरह ही दिमागी तरंगे छोड़ते है। कभी आप एक कुत्ते को सोते देखें। वह अपने पैर इस तरह से हिला रहा होगा जैसे किसी का पीछा कर रहा हो।

11. आदमी और औरतों के सपने अलग-अलग होते हैं। लगभग 70% आदमीयों के सपनें अन्य आदमीयों के बारे में ही होते है जब कि औरतो के सपने आदमी और औरतो दोनो के बारे में होते हैं।

12. फेड्रिक ओगस्ट ने बेनजेन (C6H6) जैसा जटिल रसायनिक फार्मूला तैयार किया वह भी सपने के आभारी है। उन्होंने अपने सपने में कुछ साँप देखे थे जो अपनी पूंछ खा रहे थे।

13. अमरीका के 16वे राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने अपनी मौत से कुछ समय पहले अपनी पत्नी से कहा था, “मैने अपने सपने में कुछ लोगों को रोते देखा था”

14. हम सोते समय 90 मिनट में एक सपना जरूर देखते हैं और हमारा सबसे लंबा सपना सुबह आता है जो कि 30 से 45 मिनट तक का होता है।

15. अगर सपने में किसी को गंदा पानी दिखता है तो उसका मतलब यह है कि सपना देखने वाला सेहतमंद नही है।

16. हमारे प्राचीन वेदों में लिखा है कि यह संसार असल में एक सपना ही है और असलीयत कुछ और ही है।

17. सपने हमें लक्वाग्रस्त बनाते हैं। इस पग को बताने से पहले हम आप को बता देना चाहते है कि हमारी नींद के 4 चरण होते है उन में से एक चरण है रेपिड आई मुवमेंट जा REM (Rapid eye movement)। इस अवस्था के दौरान हमारी आँखो की पुतलियाँ तेजी से हिलती हैं। इस अवस्था के दौरान हम सपने देख रहे होते हैं। सपनों की अवस्था तब आती है जब हम नींद के REM चरण में पहुँच जाते हैं। इस अवस्था के दैरान हम स्लीप पेरैलाइज का अनुभव करते हैं यानी कि इस दौरान हमारा शरीर लगभग लकवाग्रस्त सा हो जाता है। हम जागृत अवस्था में होते हैं परंतु हिलडुल नही पाते। इस अवस्था के दौरान हम सपने देखते है। हमें हमारे आसपास का वातावरण जागृत अवस्था में दिखाई देता है। इस समय हमारा दिमाग काफी सक्रीय हो जाता है। कई लोग इस अवस्था के दौरान अचानक जाग जाते हैं परंतु फिर भी हिल-डुल नही पाते। यह अवस्था 5 मिनट तक चल सकती है जब तक कि दिमाग के वे हिस्से फिर से सक्रीय न हो जाए जो शरीर के हलन-चलन के लिए आवश्यक हैं। कई लोग जिन्होंने खुद को परग्रहवासियों के अधीन हो जाने की बात कही थी, वह वास्तव में इसी अवस्था से गुजरे थे।

18. सपनें हमें सिखाते हैं। सपने जाने अनजाने हमारे बौद्धिक विकास में महत्वपूर्ण भाग निभाते हैं। REM अवस्था के दैरान हमारे दिमाग के वे हिस्से काफी सक्रीय हो जाते है जिनसे हम पढ़ना सीखते हैं, यही वजह है कि बच्चे अधिक समय तक इस अवस्था मे गुजरते हैं। सपनों के दौरान हम कई नई बातें सीखते हैं परन्तु जागने के बाद हमें इसका अहसास नही रहता। दिन में हम जो सीखते हैं, सपनों के दौरान हम उन कलाओं में पारंगत बन जाते हैं।

19. लगभग 5 से 10 प्रतीशत लोग महीने में एकाध बार भयानक और डरावने सपने देखते है। इस तरह के सपनों में कोई हमारे पीछे भागता है। 3 से 8 साल को बच्चों को इस तरह के सपने अधिक आते हैं।

20. इलियास होवे ने सिलाई मशीन की खोज की थी। उन्होंने अपने सपनें में खुद को आदिवासियों की कैद में देखा था जो उन्हें जलाने वाले थे। इस दौरान वे आदिवासी अपने हथियारों को अजीब तरह से सिल रहे थे। परन्तु इससे एलियास को सिलाई मशीन की तकनीक समझ में आ गई।

21. जेम्स वाटसन जिन्होंने अपने मित्र फ्रांसिस क्रिक के साथ मिलकर D.N.A की खोज की थी का कहना था कि, “मैंने अपने सपने में ढेर सारी स्पायर सीढ़ियॉ देखी थी।”

22. जिसका IQ जितना ज्यादा होता है, उसे उतने ही ज्यादा सपने आते हैं।

23. यदि आप किसी के बारे में जागते हुए भी सपने देखते हैं तो इसका मतलब हैं आप उसे मिस कर रहे हैं।

24. सपनों के ऊपर सबसे पहली किताब मिसर में लिखी गई थी और यह लगभग 6 हज़ार साल पहले लिखी गई थी।

25. कई लोग सोचते हैं कि दिनभर का करने के बाद दिमाग थक जाता है लेकिन लेकिन ऐसा नहीं है। दिमाग सोते समय, जगे हुए की तुलना में और ज्यादा तेजी से काम करता हैं।

26. जो लोग सपने नहीं देखते, उन्हें “Personality Disorders” नामक बीमारी होती हैं। इस बिमारी को हिंदी में विभाज्‍य व्‍यक्तित्‍व कहा जाता है।

27. कई लोगों का मानना है कि सुबह के सपने सच होते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि जो सपने में देखा है वही भविष्य में घटित हो गया हो।

28. कई लोगों को नींद में चलने की बिमारी होती है। असल में ये एक मनोवैज्ञानिक बिमारी है। सही समय पर ठीक से नींद लेकर इस बिमारी की संभावना को खत्म किया जा सकता है।

29. जब हम कोई सपना देखते हैं वह हमें उससे नहीं पता होता है कि हम जो देख रहे हैं वह एक सपना है तो उस चीज को “Lucid Dream” बोलते हैं. इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो Lucid Dream को कंट्रोल कर सकते हैं, जैसे अपनी मर्जी से सपने में उड़ना या time travel करना। Frederik van Eeden (फ्रेडरिक वैन ईडेन) ने पहली बार ‘lucid’ शब्द का अर्थ ‘मानसिक स्पष्टता’ के रूप में इस्तेमाल किया था।

30. सपनों में कुछ भी पढ़-लिख नहीं सकते, यहां तक कि सपने में दिख रही घड़ी में समय देखना भी बेहद मुश्किल होता है।

31. हम अपनी जिंदगी के 6 साल सपने देखने में बिता देते हैं।

32. रात में स्वप्नदोष होने का कारण है नींद में सेक्सी सपना देखना। स्वप्नदोष होने के बाद ही हमारी आंखें खुलती है जबकि हमें पहले से पता होता है कि दोष हो रहा हैं। अगर समय-समय पर हस्तमथुन कर लिया जाए तो समस्या होने के चांस थोड़े कम होते हैं।

सपनों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सपनें में TV देखने का क्या मतलब है?

सपने में TV देखना यह दर्शाता है कि वर्तमान समय में आपकी अंदरूनी भावनाएं और विचार कैसे हैं।

यह अंदरूनी भावनाएं और विचार कैसे हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने सपने में TV को किस संदर्भ में देखा है।

जैसे कि, मान लीजिए आपने सपने में टीवी पर कुछ विचलित करने वाली तस्वीरें देखी हैं, तो यह आपके वर्तमान जीवन में चल रही समस्याओं की ओर संकेत कर रही होती हैं। ऐसे सपने आपको इस बात का संदेश देते हैं कि आपको अपने जीवन में चल रही समस्याओं को बेहद सोच-समझकर निपटना चाहिए।

अगर आप अपने सपने में TV पर news देखते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप समाज या फिर युद्ध में कोई positive बदलाव ला सकते हैं। और आपको पूरा भरोसा है, कि आप उसमें सफल होंगे।

TV वाले सपने में कुछ इस तरह की बातें हो सकती हैं-

– आप TV पर अपना मन पसंदीदा show देख रहे हैं।
– आप एक ऐसा show देख रहे हैं, जिससे आपको खीझ हो रही है।
– TV में जो तस्वीरें चल रही हैं, वो धुँधली हैं, और आप उन्हें नहीं देख पा रहे हैं।
– आपने TV को बंद कर दिया है, क्योंकि सपने में जो प्रोग्राम चल रहा था, उसमें आपका interest नहीं है।
– आप अपने आपको टीवी पर देख रहे हैं।
– आप टीवी पर अपने आप को news reporter के रूप में देख रहे हैं।
– आप टीवी पर कोई खेल देख रहे हैं।

Related Posts

Note : अगर आपको Dreams in Hindi से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी तो कृपा हमें Comments के माध्यम से जरूर अवगत करवाएं। अगर आपको इस विषय के बारे में और जानकारी चाहिए तो भी आप हमें Comment कर सकते हैं। धन्यवाद।

89 thoughts on “सपनों के 32 हैरान कर देने वाले तथ्य | Dreams in Hindi”

  1. I write poems and sometimes I write in my dream and I have gotten the idea of many poems in my dreams and I have written them.

    Reply
  2. हेलो सर
    बहुत साल पहले मेरे साथ ऐसा होता था की मैं जैसे ही कोई सपना देखती थी वो २ दिन के अंदर ही सच हो जाता था कुछ साल तो फिर ऐसा कुछ नही हुआ लेकिन अब फिर कई दिनों से मुझे सपने आते हैं ओर वो सच भी हो रहे हैं पहले तो ख़ुद से ही जुड़े हुए आते थे लेकिन अब तो ओर भी ज़्यादा हो रहा है मैंने कुछ दिन पहले सपने में जगन्नाथ पूरी का मंदिर देखा था ओर उसकी चोटी पर बना चक्र देखा ओर ध्वज देखा जो टूट गया था इससे पहले मैंने कभी वास्तविक रूप से भी उसे भी देखा था अगले ही दिन शाम को न्यूज़ में देखा की जगन्नाथ पूरी के उसी ध्वज में आग लग गई, मुझे लगा मेरा वहम होगा फिर मैंने सपने में मर्डर देखा ओर उसी सपने में निज़ामुद्दीन की मस्जिद मरकज़ भी देखी ओर बहुत सारे मुस्लिम लोगों से ख़ुद को घिरा हुआ देखा इससे पहले मैंने मरकज़ जैसा कोई नाम भी भी सुना था इस सपने के दूसरे ही दिन जमात से कोरोना के मरीज़ मिलने शुरू हो हुए जब मैंने मरकज़ निज़ामुद्दीन जैसे नाम अपने husband से सुने तो मैंने उसे नेट पर सर्च किया ओर वो वही मस्जिद थी जिसे मैंने सपने में देखा था ओर ५ दिन पहले मैंने सपना देखा था जिसके एक डॉक्टर की मौत देखी थी ओर मैंने मेरे husband को सपना बताया था उन्हें मेरे सपनो के सच होने पर विश्वास नही हुआ उन्होंने कहा कि ये सच होगा तो विश्वास कर लूँगा हम फ़िलहाल बुलन्दशहर में रहते हैं कल बुलन्दशहर के एक डॉक्टर की दिल्ली में क़ोरोना से मौत हो गई। ऐसे ओर भी बहुत से सपने हैं जो अभी हाल फ़िलहाल में सच हुए हैं। ये सव क्या हो रहा है मैं समझ नही पा रही हूँ।

    Reply
    • Mere bhi spne sach hote h but ye pta nhi hota spne kis din sach hoge lekin sach hote h or bahut bhyanak spne bhi aate h aap se thode different h

      Reply
  3. Hello सर मेरी ज़िन्दगी में एक लड़की आयी हम एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे अब उसकी शादी कही और हो गयी शादी को भी 2 साल हो गए पर वो मेरे सपने में आज भी आती है हर तीसरे चौथे रात सपने में आती है क्या कारण हो सकता है

    Reply
    • इसका कारण यह है कि विजय जी आप अचेत मन से उस लड़की के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं।

      Reply
    • सर आपने जो 30 वे नंबर का तथ्य लिखा है कि हम सपने में कुछ भी पढ़ लिख नहीं सकते हैं किन्तु मैं सपने माइल स्टोन,बुक,घड़ी,बोर्ड और मोबाइल मैसेज सब पढ़ सकता हूं।क्या यह मेरे लिए सही है या गलत।कृपया मारगदर्शन करे।

      Reply
  4. मुझे सपने में खुद को भागता हुआ देखता हूँ और जब मैं भाग रहा होता हूँ तो अचानक मेरे ऑखों के सामने का दृश्य काफी
    चमकते हुए दिखता है और मैं confuse हो जाता हूँ कि क्या करू। इसका मतलब क्या हो सकता है ।

    Reply
  5. Hello sir
    Mera naam Neha rai h

    Mujhe kai saalo se paani mandir ka spna aata h iska kya karn h ????
    Jab m paani ke pass hoti hoon to akeli hoti hun or paani touch hua to m akeli nhi hoti koi na koi mere sath hota h in sbke bich main ek chhote se bachhe ko bhi dekhti hun regulatory please ap mujhe btaiye yesa kyu h

    Reply
  6. Sir मुजे ये बताइये आप जो जगह में सपने में देखता हूं ।
    उस जगह में कैसे जा सकता हूं।
    मतलब कोई जगह या ट्रेवेल करता हुँ।
    वो जगह में जरूर जाता हूं।
    मैंने बहुत बार सोचा ये मेरा वेहम है लेकिन ये सच है।
    Sir plz बताइये।

    Reply
  7. Sir namste, apne jo spno ke bare me bataya munme se kuch chij mere sath ghatit hua h jaise, pdna, time treveling, udna, aur kuch ajib chij jo maine aaj tak na padi h na suni h, maine apne sapno me dekha h ki mera pet fatne wala h, but ye qa hua just 2 days after aisa hi ho gya mere pet ke ander ki atdi fat gyi so, is sapno ka kya mtlb plz btaiye mujhe hr roj sapne aate h alag alag

    Reply
  8. meri 7 year ki beti pichle 2 mahine se raat me soye soye achanak se chillane lagti. bahut puchne par bhi kuch nahi batati bas rote jaati hai. use uthane ki koshhish bhi karte hai to kaafi jiddi ho jati hai haath pairo me akdan le aati hai . aisa nahi lagta ki wo kuch dar rahi ho lekin aisa lagta hai ki kuch khelne ke jaise sapne dekh rhi thi or us khel me hi kuch karan se rone lagi ho.
    pahle ye problem kam thi( week me 1/2 baar) lekin aajkal lagbhag roj hi der raat aisa kar rhi hai
    kya yah koi samasha hai, kisi doctor se milne ki jarurat hai?

    Reply
  9. आपने कहा कि हम सपने में पढ़ लिख नही सकते
    जबकि सपने में अधिकतर बार पढ़ते लिखते हुए नजर आता हूं
    बहुत तेज भागते हुए नजर आता हूं
    ओर लगभग तीसरे दिन अपनी ex को देखता हूं
    इसका क्या मतलब है कोई बताएगा

    Reply
    • मतलब यह है राहुल जी कि आप इसके बारे में बहुत अधिक सोचते हैं। अपना ध्यान ओर कामों में लगाइए, ऐसा होना अपने आप बंद हो जाएगा। ऐसा करना कठिन है, पर आप कर सकते हैं।

      Reply
    • मतलब कि हम उसके बारे में ज्यादा सोचते हैं, संध्या जी।

      Reply
  10. hello..mere sapne sach hote haiaisa mere sath me 12 sal ki thi tab se hota aa raha hai …mujhe sapnon ke jariye pata chal jata hai ki kuchh ghatit hone wala hai …par me unko sahi se samajh ni pati
    jab ghatnaye haqiqat ka roop leti hai tab samajh aata hai….iss samay bhi mujhe lagbhag 10 dino se ek jese sapne aate hai par me unko ispasht tarike se nahi bata pati hu…

    Reply
  11. साहिल जी ,सपना मनुष्य के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण व आलौकिक शक्ति है जो मनुष्य को उप्लब्ध है ।ये अच्छी बात है कि आप ने कुछ जानकारी देने का प्रयास किया है परंतु इसके बारे में जानने के लिए आपको ही नहीं सभी जिज्ञासुओ को ध्यान यानी mediteshan करना होगा ।एक बात मैं जरुर बताना चाहूँगा कि सपनो का अतीत से कोई सम्बंध नहीं होता है बल्कि भविष्य के बारे में संकेत होते हैं जिन्हें समझने की आवश्यकता होती है । परमात्मा जो सम्पूर्ण ब्रम्हाण्ड का संचालक है उसी ने आत्मा यानी अवचेतन मस्तिष्क के द्वारा मनुष्यों को स्वप्न( ड्रीम) नामक यह नेचुरल पावर दी है ।

    Reply
  12. or mei toh ye kahungi k paida hone k kuch din baad hi sapne aane start ho jaate hai…WRNA YE JO PHELE K LOG KAHTE HAI K BACCHE KO BEMATA KHILA RAHI HAI…wo kya hota hai??? 5 se 10 din ka bacha sote sote rone ka face banata hai fir suddenly has deta hai…fir suddenly sobbing krne lagta hai toh what is that???

    ye bemata nai hoti…sapne aate hai unhe bhi!!!

    Reply
    • दीपिका जी आपने बिल्कुल सही कहा है लेकिन मेरे हिसाब से लगभग 3 महीने के बच्चों को सपने आने लगते है आप कभी लगभग 3 महीने के बच्चो पर तब ध्यान देना जब बच्चा सो रहा हो कभी बच्चा रोने जैसा हो जाएगा और कभी बच्चा हस्ते हुए जैसा दिखता है

      Reply
  13. meri beti jab 2 saal ki thi..tabi se kai baar neend rone lagti hai…kabi kahti hai uski frn ne uski chocolate le li…kabi kahti hai..billi aa gai mujhko kha lia…

    toh ye point galat hai k 3-4 saal tak sapne ni aate…

    and last…jab mei study krti hu bhoat jada toh sapne mei kai baar meri revision b ho jaati hai….eca tab jada hota tha jab mei 12th mei thi…and kitni baar sapne mei letter b read kr rakha hai…kitni baar sapne sach b hue hai or bhoat baar toh eca hota hai k sapne mei koi date milti hai…and us date ko kuch na kuch hota jarur hai khaali ni jaati…

    Reply
  14. Sir me jitni baar soti Hu cahe Wo din Ho ya raat Ho mujhe ajnabi vyakti dikhta h Jo meri halp kr raha hota h or bhi Kai sapne aate h enka kya Mtlb h

    Reply
  15. Hello Mr. Sahil
    Main apne sapno se bohot pareshan rehti hu, mujhe bohot jyada sapne aate hain, aur kayi baar mere sapne sach v hue hain, main kabhi bohot darawne aur kabhi kuch ajib se hi sapne dekhti hu, aur mera pura din kharaab ho jata hai, main in sapno se chutkara pana chahti hu kya karu?

    Reply
    • क्या आप सारा दिन सोचती रहती हैं? सारा दिन मोबाइल आदि पर लगना बंद कीजिए। कुछ शारीरिक कार्य किया कीजिए। नींद अच्छे से लें, यह नॉर्मल है। सब ठीक हो जाएगा।

      Reply
  16. वो कों सा द्रव होता है जिसे नीन्द आती दीमाग मे

    Reply
  17. sir mujhe ek hi spna kai bar aa chuka h ki mai khi gyi hu lkin us jagh tk nhi pohch pa rhi h.. or koi mera picha kr rha h… iska mtlb kya hai

    Reply
    • इसका मतलब यह है कि आप उसके बारे में बहुत सोचती हैं। सोचना बंद कर दीजिए, सब ठीक हो जाएगा।

      Reply
    • Babao ke chkr mi mt fs jaana ye question puch kr, wrna wo aapko gol gol ghuma denge…Asl mi sapne ka koi mtlb nhi or apne energy ko ye jaane mi waste mt kro ki iska bhi kuch mtlb ho skta h, apne energy ko new direction do aap…

      Reply
  18. Sir please iska jawab jarur dena, mujhe mere daant (Teeth) tutne ka sapna bohot aata tha aur itna ki har mahine kam se kam 4-5 baar. aur regularly aata tha 3-4 Saal se. iska matlab kiya hai ? Filhaal tou kuch 6 mahino se nahi aaya hai . Par iska matlab kiya ho sakta hai ?

    Reply
    • आप किसी मनोविशेज्ञय से संपर्क कीजिए। मेरी मानिए, तो इसके बारे में सोचना छोड़ दीजिए।

      Reply
  19. मैने आज सपने में हत्या देखी और सुभा समाचार मिली के एक हत्या हुआ ..

    Reply
  20. Sir hmare sath kbhi kbhi sapne mai aise hota h ki hum apne pair ko cntrol n kr pa rhe ho chlta hi ja rha ya udhne lg rha hai ya phir ghum rha uski vjh se hum v ghum jate kyu phir hme achanak se pta chlta hai ye sapna hai or apni ankhe khol skte kyu…

    Reply
    • कई बार ऐसे चेहरे हमने बहुत समय पहले देखे होते हैं। जरूरी नहीं, वैसे ही दिखे, जैसे हों, उनमें थोड़ा बहुत फर्क होता है।

      Reply
  21. mujhe ek hi sapna 2 3 bar aaya hai jisme koi mandir hai,mahal hai ,aur mandir ka name bhi aata hai mahakal mandir.me kabhi gaya nahi aur raste bhi yaad hai ki konsa mandir kis gali me hai sara yaad hai.ye sapna 2 3 bar aaya hai auu kal to usme mere child ke andar koi aatma bhi ghus gayi thi
    aise sapne ka kya matlab ho sakta hai

    Reply
  22. thank u….lakin sapna kya sach hota hain…… to
    jo cheez humare zindegi se pehle se jure hue hote hein bahi sapno mein aati hein.
    bhoot ya atma kisine dekha nahi to asise sapne bhi kyu ate hein?

    Reply
    • बहुत सारी बातें हमारे अवचेतन मन में संमाहित होती हैं। अगर किसी दिन अचानक से आप 2 घंटे पहले उठ गए, तो आपको महसूस होगा कि आप सपना देख रहे थे, जो बीच में ही छूट गया।

      Reply
  23. aaj maine jo 3 sapna dekha hai…. ek mai mujhe ghar pr hi bicchu kaat leta hai pr kuch khaas nhi……. dusre mai maine raat mai ek ped ki sabse uti dali pr ek bird dekhi badi si bird bhut lambi chonch thi uski white color ka bird lagbhag crane jaisa dikhta tha…. 3 mai maine dekha ki kuch badmaash mujhe utha kr le ja rhe hai jo ki mai aksar dekhti hui…. plz mujhe inka meaning bataeye

    Reply
    • इसका मतलब कुछ नहीं होता है। अच्छे-बुरे सपने आते रहते हैं। कई बार जब हम थोड़े बिमार होते है तब भी बुरे सपने आ जाते हैं।

      Reply
    • Sapne future nahi past batati hai wo bhi pahle ke janmo ka. Sapne hame us Bhul ko na dohrane ka sanket karta hai jo galti hamne pahle ke janmo me kiya hai.sach to ye hai ki ek janam ham past me Jee rahe han ek janam present me aur ek future me lekin alag alag planets par jise koi nahi janta aage aap mano na mano apna tark laga sakte ho bhagwan ne eski ejajat hame de rakha hai. “Sapne bulaye nahi jate na kharide jate”

      Reply
  24. Mera dimag pata nahi kyu pehle jaisa nahi raha na hi wo mazboot yaaddast rahi bhut jald bhool jata bhut saari chizo ko Mai
    kya iski ek wajah Net jayda chalana ho sakta hai
    mai smartphone ka bhut jayda use karta hu
    pls koi mujhe Suggest krey pls

    Reply
  25. मुझे कुछ ऐसे सपने आते हे जीन्हे में दिन में कुछ देर तक याद रख सकता हु। और कुछ दिनों बाद(जैसे- अगले दिन,15दिन,या महीने)मेरे सपने सच हो जाते हे और मुझे याद आ जाता हे की इसी का तो मेने सपना देखा था

    Reply
  26. आपने बिलकुल सही कहा है पर मेरे साथ अलग ही होता है।मैं सपने देखता हूं और वो भी जो पहले कभी नहीं देखा उस चीज़ का या जगह को, मैंने सपने में कई जगह देखा और कुछ जिव जिसे मैंने वास्तविक जीवन में भी देखा जिससे मैं खुद हैरान हूं और इसी सब के चलते मुझे सपनो के असलियत जानने की उत्सुकता बड़ी ।और एक चीज़ मुझे हैरत करता है कि मैं जो बचपन और आजतक के सपनो को खुली aankhon से कुछ भी करते या सोचते समय अपने आप आ जाता है चाहे वो बचपन का या 5, 10 ,1 महीना ही पुराना सपना क्यों न हो।।।अब मेरे साथ ऐसा किस कारन होता है मुझे gyan नहीं इसका,,,,so plz help me बताओ की वजह क्या है,,,, Durgesh kumar patel 9669131489

    Reply
    • सही बात है, आपके साथ ही नहीं बल्कि सभी के साथ होता है। इसकी वजह है सारी यादें हमारे दिमाग में दफ़न रहती हैं और दिमाग उनको सपनों में दुबारा जनरेट करता रहता है। इससे पता चलता है कि हमारा मानव जीवन कितना ख़ास है।

      जिस दिन मैं यह कमेंट कर रहा हुँ उस दिन मुझे एक ऐसा सपना आया जिसमें मैं एक एसे लड़के को अपना मोबाइल दे देता हुँ जिससे मैंने कई साल पहले देखा था।

      Reply
      • It is said that the eyes are the windows of the soul. In the spirit of that saying, crying washes the windows of our souls. It cleans and lubricates them so they can see more clearly and easily. Water represents emotion and tears are the fluid expression of our deepest emotions as squeezed out by the body. Just as crying in life is an involuntary expression of deep feelings, the same can be said about crying in a dream.

        Reply
  27. Aapne brain,dreams and eyes ke bare me bahut achhi bat batae hai Jo me shared nahi Janata tha apko thanks meri request hair ki aap brain se related adhik jankari available karaye

    Reply
  28. बहुत ही अच्छा लेख लिखा है आपने सपनों के ऊपर वास्तव में सपने हमारी जिंदगी का वह हिस्सा है जिसके बारे में हम कुछ भी निश्चित रूप से नहीं कह सकते हैं जबकि कई बार सपने हमारी गुजरी जिंदगी और आने वाले भविष्य का आइना होते हैं।

    Reply
  29. mujhe paise ki sapne bahut jyda aate h but in kuch dino se mere sapne me snake aa rhe h….plz mujhe btaaye ki kya hota h aise sapne se

    Reply
    • मैने आज से करीब 20वर्ष पूर्व लेखक लियो फ्रांसिस की स्वप्न की पुस्तक ‘ड्रिम एण्ड देअर मिनिंग का ट्रांसलेशन किया था,
      तो मुझे लगा कि स्वपन पर यह बेस्ट पुस्तक है।
      आप भी अवश्य पढे।

      Reply
  30. बहुत ही उत्तम एवं ज्ञानवृधक जानकारी है,जो सहज प्राप्त नही हो पाती।

    Reply
  31. I felt sleep paralysis many times… i thought i have any mentality problem… but now m sure its only a step of our sleeping time

    Reply
    • अर्जुन जी इसके बारे मैं कुछ नही कह सकता, अगर आपको कोई मानसिक परेशानी है तो किसी अच्छे से मनोवैज्ञानिक डॉक्टर को दिखाएँ. क्या वह लड़की आप Personally जानते हैं ?

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!