Copyright Warning to YouTubers

Rochhak.com पर आपका स्वागत है। ये Article उन लोगों के लिए लिखा जा रहा है जो Rochhak.com के Content को बिना अनुमित अपने YouTube Videos को लिए उपयोग कर रहे हैं।

YouTube Videos को लिए उपयोग करने का अर्थ है वो हमारी किसी भी पोस्ट को Script के तौर पर इस्तेमाल करके Videos बना रहे हैं और उससे Earnings कर रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये भारत के कॉपीराइट कानून का उल्लघंन है जिसकी वजह से हम अपराधिक विधि में उस व्यक्ति को कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सजा हेतु तथा हर्जाने हेतु दीवानी मुकदमा दोनो स्थानीय अदालत में कर सकते है। स्थानीय अदालत का अर्थ है जिस राज्य में हम रहे रहे हैं उसकी अदालत में ही हम केस कर सकते हैं। हमारी बात साबित होने पर आपके घर अदालती नोटिस भी आ सकता है और आपको कोर्ट में हाज़िर होकर सज़ा भुगतनी या हर्जाना भी देना पड़ सकता है।


देखिए, Rochhak.com पर हम जो Content लिखते है, उसे लिखने के लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अगर कोई हमारी इस मेहनत का हमें नुकसान पहुँचाकर लाभ उठाए तो ये नैतिक और कानून गलत ही माना जाएगा।

Disclaimer लिखने का कोई फायदा नहीं।

कुछ लोग पोस्ट को वीडियो Script के तौर पर इस्तेमाल करके Description में लिख देते है कि ये Fair Use में आता है। जैसे नीचे लिखा है-

Copyright Disclaimer Under Section 107 of the Copyright Act 1976, allowance is made for “fair use” for purposes such as criticism, comment, news reporting,teaching, scholarship, and research. Fair use is a use permitted by copyright statute that might otherwise be infringing. Non-profit,educational or personal use tips the balance in favor of fair use.

ये लिखने का कोई फायदा नही है क्योंकि Fair Use तभी माना जाता है जब-

– असल Content का 1/3 उपयोग किया हो
– Copyright Holder को Direct या Indirect कोई नुकसान ना हो
– Credit दिया गया हो।
– अगर आप उसे पैसा कमाने के लिए उपयोग कर रहे है तो कॉपीराइट होल्डर की मंजूरी जरूरी है। (जैसे कि YouTube videos में)

अंतः इस तरह के Disclaimer लिखकर कोई फायदा नहीं।

एक और बात अगर आप कोर्ट केस के दौरान Copyrighted YouTube Videos को Delete भी कर देते है, तो भी उसका कोई फायदा नही। क्योंकि मूल वीडियो कभी भी समाप्त नहीं होता। उस यूआरएल के आधार पर यू-ट्यूब के पास उस का सबूत संग्रहीत रहता है और अदालत के आदेश पर उसे दिखाना भी पड़ता है।


हमारी आपसे विनती है-

1. हमारे पोस्ट को इस तरह से अपने वीडियो के लिए इस्तेमाल ना करें।
2. अगर कर लिया है तो हमसें [email protected] पर संपर्क करें। चिंता ना करें, अगर आप हमसें संपर्क कर लेते है तो आपके Videos पर कोई Strike नहीं किया जाएगा और ना कोई कोर्ट केस।
3. हमें आप ऐसे मेल ना भेजें जिनमें हमसे हमारे पोस्ट को वीडियो के लिए उपयोग करने की अनुमति मागी जाए। हम ऐसे मेल का उत्तर नहीं देते हैं।


नुकासन

अगर 15 फरवरी के बाद हमें YouTube पर कोई ऐसा वीडियो दिखता है जिसमें हमारी पोस्ट को बिना हमारी अनुमति के तौर पर इस्तेमाल किया गया है तो हमें पहले तो YouTube को Complaint करेंगे, अगर उससे काम ना बना तो कोर्ट केस करेंगे।

ध्यान रखिए, ये Copyright का मामला Serious है। इसकी वजह से आपकी YouTube Earnings Life Time के लिए बैन हो सकती है। दूसरे राज्य में कोर्ट कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। इसलिए किसी दूसरे का Content उपयोग करने के बजाय खुद का Content लिखिए।

धन्यवाद।

किसी तरह के प्रश्न के लिए [email protected] पर संपर्क करें।