Jane Eyre (जेन आयर) Novel की कहानी | Jane Eyre in Hindi

Jane Eyre (जेन आयर) अंग्रेज़ी भाषा का एक नॉवेल है जिसे ब्रिटिश लेखिका Charlotte Bronte (शॉर्लट ब्रॉन्टि) ने लिखा था। Jane Eyre इसी नाम की एक अनाथ लड़की की कहानी है। ये नॉवेल सबसे पहली बार 16 अक्तूबर 1847 को छपा था। इस नॉवेल में 38 Chapters हैं।

Jane Eyre in Hindi

जेन आयर नॉवेल का सार – Jane Eyre Summery in Hindi

Jane Eyre बहुत छोटी उम्र में ही अपने माता-पिता को खो देती है। इसके बाद उसके मामा John Reed (जॉन रीड) उसे अपने घर ले आते हैं। Gateshead Hall (गेट्सहेड हॉल) उनके घर का नाम होता है जिसमें मामा Mr. Reed अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं।

Mr. Reed के घर में उनकी पत्नी Mrs. Reed और उनका एक बेटा और दो बेटियों के सिवाए कई महिला और पुरूष नौकर भी रहते हैं। उनके बेटे का नाम भी John Reed ही होता है। बेटियों में से एक का नाम Eliza (एलिजा) और दूसरी का Georgiana (जोर्जियाना) होता है। दोनों बहनें अपने भाई John से उम्र में छोटी हैं।

Jane के साथ तब तक सब कुछ ठीक चलता है जब तक उसके मामा Mr. Reed जिंदा रहते हैं। वो उसे अपनी संतानों से भी ज्यादा प्यार देते थे। पर जल्दी ही Mr. Reed की मृत्यु हो जाती है और वो Jane को अपनी पत्नी के सहारे छोड़ जाते हैं।

Mr. Reed के चले जाने के बाद Jane की दुखों भरी जिंदगी की शुरूआत होती है। उसकी मामी Mrs. Reed उसे बिलकुल भी पसंद नहीं करती थी। इसका मुख्य कारण था, कि उसका पति अपने बच्चों से ज्यादा Jane को प्यार करता था।

घर में Jane को कई तरह से परेशान किया जाता था। मामी का लड़का John कई बार उसे नोच डालता था और उसकी मां उसे कभी नहीं रोकती थी। इसके सिवाए John की दोनों छोटी बहनें भी Jane से बहुत ज्यादा नफ़रत करती थीं। घर के सारे नौकर भी उसे ताने मारते रहते थे कि वो लावारिस है और Reed Family पर निर्भर है।

इन सबके बीच Bessie (बेसी) नाम की महिला नौकर सबसे अलग थी। Jane के प्रति उसका व्यवहार बहुत अच्छा था। वो उसे गाने और कहानियां सुनाया करती थी। Bessie ने Gateshead Hall के ही एक नौकर Robert Leaven (रॉबर्ट लेवन) से शादी कर ली थी। दोनों के 3 बच्चे हुए। सबसे छोटी बेटी का नाम Jane के नाम के ऊपर Jane ही रखा गया था।

10 साल की उम्र में Jane को Lowood नाम के अनाथों के एक स्कूल में भेज दिया जाता है। School के Director का नाम Mr. Brocklehurst (ब्रोक्लहर्सट्) होता है जिसका बच्चों के प्रति रवैया ठीक नहीं होता। वो Mrs. Reed के इशारे पर पूरे स्कूल के सामने Jane की Insult करता है और ये कहता है वो एक झूठी और धोखेबाज लड़की है। इससे Jane को काफी तकलीफ पहुँचती है।

लेकिन Lowood School में Jane के साथ जो सबसे अच्छी बात होती है, वो ये कि उसे Helen Burns (हेलेन बर्न्स) नाम की एक दोस्त के साथ के साथ उससे हमदर्दी रखने वाली एक Teacher भी मिल जाती है जिसका नाम Miss Maria Temple होता है।

स्कूल में Jane अपनी मेहनत से सभी Teachers को प्रभावित करती है। लेकिन इसी दौरान उसकी दोस्त Helen की बिमारी की वजह से मृत्यु हो जाती है। इस दुख से उभरने में Jane को काफी समय लगता है।

अब Jane Lowood School में 8 साल गुज़ार चुकी होती है। 10 से 16 साल की उम्र तक एक Student के रूप में और 16 से 18 साल की उम्र तक एक Teacher के रूप में। अब वो अपनी जिंदगी में कहीं और जाकर कुछ अलग करना चाहती है।

Jane नौकरी की तलाश शुरू करती है, जो कि उसे जल्द ही मिल जाती है। उसे Adele (एडेल) नाम की French लड़की की देखभाल करने और उसे पढ़ाने का काम मिलता है जो कि Thornfield (थोर्नफील्ड) नाम के गांव में रहती है। जिस घर में उसे लड़की की देखभाल करनी होती है उसे Thornfield Hall के नाम से जाना जाता है। Thornfield Hall 40 साल की Housekeeper Mrs. Fairfax की देखरेख में होता है। पहले Jane उन्हें ही इस घर का मालिक समझती है लेकन बाद में उसे पता चलता है कि इस घर के मालिक का नाम Mr. Edward Rochester (एडवर्ड रोचेस्टर) है। Mr. Rochester ज्यादातर समय अपने इस घर से दूर दूसरे देशों की यात्रा में रहते हैं और अकसर बिन बताए ही Thornfield Hall आ जाते हैं।

Thornfield Hall में Jane अपने आपको सुखी महसूस करती है। शुरू में उसे Adele को संभालने में परेशानी आती है, लेकिन जल्द ही वो उससे दोस्ताना संबंध बना लेती है। लेकिन एक बात और है, Jane को घर की तीसरी मंजिल के ऊपर जाना मना होता है, जो कि Grace Poole (ग्रेस पूल) नाम की एक नौकरानी की देख-रेख में होती है। वहां एक बंद कमरे से अकसर किसी महिला के पागलों की तरह हँसने की आवाज़ें आती रहती हैं।

एक दिन जब Jane किसी दूसरे शहर से Thornfield Hall आती है, तो उसे पता चलता है कि उस घर के मालिक Mr. Rochester आए हुए हैं। Adele Mr. Rochester से मिलकर बहुत खुश होती है। Jane को अब तक ये स्पष्ट नहीं होता कि Adele और Mr. Rochester में पिता-पुत्री का रिश्ता है या फिर वो उनके किसी रिश्तेदार की बेटी है। बाद में पता चलता है कि दोनों में पिता-पुत्री का रिश्ता नहीं है बल्कि Adele, Mr. Rochester की देखरेख में होती है।

जैसे-जैसे दिन बीतते गए Mr. Rocehster और Jane एक दूसरे से घूलने मिलने लगे। Mr. Rocehster के पूछने पर Jane ने उन्हें अपनी सारी बीती दुखभरी जिंदगी के बारे में बताया। दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से जानने लगे।

एक दिन Mr. Rochester के घर उनके कई अमीर दोस्त, जिनमें महिलाएं भी शामिल होती हैं, उनसे मिलने आते है। सभी मिलकर कई दिन तक घर से थोड़ा दूर मौज़-मस्ती करते हैं और रात को घर आ जाते हैं। तभी Jane को Mrs. Fairfox (Housekeeper) से पता चलता है कि उनके दोस्तों में Miss Blanche Ingram (ब्लॉन्चे इनग्राम) की एक खूबसूरत महिला है, जिससे Mr. Rochester कई बार शादी करने की सोच चुके हैं। इस बात से अचानक Jane के अंदर हलबली मच जाती है, और वो पाती है कि वो अपने से दोगुनी उम्र के व्यक्ति (Mr. Rochester) के साथ प्यार कर बैठी है। Jane 20 के करीब होती है और Rochester लगभग 40 साल के। Mr. Rochester के साथ Miss Blanche Ingram की शादी की बात जहन में आते ही, उसे अचानक पीड़ा सी होने लगती थी, हांलाकि दोनों की शादी की बात अभी पक्की नहीं हुई है।

लगभग इसी समय के दौरान Jane को उसके मामा के घर से संदेश आता है कि उसकी मामी Mrs. Reed मरने की कगार पर है और वो उसे एक जरूरी बात बताना चाहती है। Jane जब अपनी मामी के पास जाती है तो वो उसे बताती है कि उन्होंने Jane से एक चिट्ठी छुपाई थी जो कि उसके Uncle John Eyre (Jane के ताया या चाचा) की थी। उसके Uncle उसके नाम पर अपनी वसीयत करना चाहते थे क्योंकि उनकी अपनी कोई संतान नहीं थी। लेकिन इस बात से चिट्ठी पाने वाली Jane की मामी को जलन हो गई कि वो (Jane) एक अमीर औरत बन जाएगी। इसलिए मामी ने चिट्ठी के जवाब में ये लिख दिया कि Jane की बचपन में मौत हो गई थी। उस रात Mrs. Reed अपने कुकर्मों का बिना पछतावा किए मर जाती है, लेकिन Jane उन्हें माफ कर देती है।

Jane जब Thornfield लौटकर वापिस आती है, तो वो पाती है कि Miss Blanche Ingram समेत Mr. Rochester के सभी दोस्त घर से जा चुके होते हैं। Mr. Rochester Jane से कहना शुरू करते हैं कि वो Miss Blanche Ingram से शादी करना चाहते, लेकिन वो ये सब Jane को छेड़ने के लिए कहते हैं। जब वो Jane का उदास चहरा देखते हैं, तो वो अचानक से उसे कह देते हैं कि वो Blanche से नहीं बल्कि उससे शादी करना चाहते है, तो Jane के अंदर खुशी का गुबार फूटने लगता है। वो बिना ये देखे कि वो व्यक्ति, जिसका शादी का प्रस्ताव वो स्वीकार करने जा रही है, वो उससे उम्र में दोगुना बड़ा है, शादी के लिए हां कर देती है।

जब दोनों की शादी की रस्म लंडन की एक चर्च में चल रही होती है तो अचानक से Mr. Briggs (ब्रिग्स) नाम का एक वकील आ धमकता है और इस शादी को गैरकानूनी घोषित कर देता है, क्योंकि ये Mr. Rochester की दूसरी शादी होती है और वो बिना अपनी पहली पत्नी से तलाक लिए ये शादी कर रहे होते हैं। इस वकील को Mr. Richard Mason (रिचर्ड मेसन) लेकर आए थे, जिन्हें Jane ने Mr. Rochester के उन दोस्तों के साथ घर में देखा था, जो वहां मौज-मस्ती करने आए थे। उसे ये भी अच्छी तरह से याद होता है कि Mr. Mason जब घर की तीसरी मंजिल के ऊपर गए ते, तो उन्हें कोई चाकू माककर घायल कर देता है।

Jane की तब हवाईंया उड़ जाती हैं जब Mr. Rochester अपने ऊपर लगे आरोपों को सही बताते है। लेकिन वो भी अपनी बात रखना चाहते हैं। इसलिए वो मामले से जुड़े सभी लोगों को लेकर अपने घर जाते हैं और अपनी पत्नी से मिलवाते है। उनकी पत्नी यानि कि Mrs. Rochester तीसरी मंजिल पर रहने वाली वही पागल औरत है जिसके हँसने की आवाज़े कई बार जेन ने सुनी थी। शादी से पहले Mrs. Rochester का नाम Bertha Mason था और Mr. Richard Mason उसका सगा भाई था जो वकील को लेकर आया था।

Mr. Rochester सभी को समझाते हैं कि उन्होंने 15 साल पहले Bertha से शादी की थी और उसके ससुर ने उसे नहीं बताया था कि वो पागल है। उन्होंने उसके साथ रहने की बहुत कोशिश की थी, लेकिन उसका पागलपन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा था। जब Bertha ने उसे एक बार मारने की कोशिश की तो उसने उसे कमरे में बंद करके उसकी जिम्मेदारी Grace Poole नाम की नौकरानी को सौंप दी।

इसके बाद उन्होंने Bertha को भुलाने के लिए 10 साल तक युरोप की यात्रा की और कई औरतों के साथ उसके संबंध हुए। Adele भी उन्हीं में से एक महिला की संतान है, जो शायद Mr. Rochester की ही बेटी है, या नहीं भी।

पागल होने के कारण उस समय के कानून के हिसाब से Mr. Rochester को Bertha से तलाक लेना मुश्किल था इसलिए वो इस बात को अनदेखा करके ही Jane से शादी करना चाहता था। भले ही वो अब Jane से सच्चा प्यार करने लगा था, लेकिन Jane को ये सब नामंजूर था। उसने Jane को ये भी पेशकश की थी कि वो दोनों France जाकर Settle हो जाएंगे, लेकिन Jane को लगा कि वो उसके साथ उसकी रखैल के रूप में रहेगी। इससे पहले कि Mr. Rochester Jane को शादी के लिए मना ले, वो भागकर Thornfield से चली जाती है।

Thornfield छोड़ने के बाद Jane घंटो एक रोड पर चलती रहती है। उसकी यात्रा Rivers Family के Moor House पर जाकर रुकती है। पहले तो Moor House की नौकरानी Jane को देखते ही भगाने की कोशिश करती है, लेकिन घर के मालिक St. John Rivers ने उसे घर में आने दिया और खाना खिलाया। St. John Rivers घर का मालिक होता है, जो कि एक ईसाई पादरी है। वो उम्र में Jane से ज्यादा बड़ा नहीं होता। उसके साथ घर में उसकी दो बहनें भी रहती हैं – Diana और Mary.

Jane Moor House में कुछ समय रहने के लिए अनुमति ले लेती है। St. John उसे Mortan नाम के गांव में एक School की Teacher लगवा देते हैं, जहां उसका अच्छा गुजारा चलने लगता है। St. John भी अपना घर छोड़कर Mortan Village का पादरी बन जाता है।

St. John Rivers का Miss Rosamond Oliver नाम की एक महिला के साथ प्रेम संबंध होता है, और वो उससे शादी करना चाहती है। लेकिन St. John इस शादी से इंकार कर देता है क्योंकि Rosamond एक Fashionable औरत है और उस जैसे व्यक्ति के लिए उससे शादी करना ठीक नहीं, जो भारत में आकर ईसाई धर्म का प्रचार करना चाहता है।

St. John को लगता है कि Jane वो सही लड़की है जिससे वो शादी करके एक सच्चे साथी के रूप में भारत लिजा सकता है। वो उसे शादी का प्रस्ताव देता है, लेकिन Jane उसे मना कर देती है, क्योंकि अब भी कहीं ना कहीं उसके मन में Mr. Rochester के लिए प्यार होता है। लेकिन वो St. John को कहती है कि है कि वो बिना शादी किए उसके साथ साथी के रूप में भारत चलने के लिए तैयार है।

इसी बीच Jane को खबर मिलती है कि उसके Uncle Mr. John Eyre की मृत्यु हो गई है और वो उसके लिए 20 हज़ार पाउंड की राशि छोड़कर गए हैं। लेकिन उसे ये बात भी पता चलती है कि Rivers Family से उसका रिश्ता है। दरासल St. John, Diana और Mary, Jane की सगी मौसी की संतानें है।

समय बीतने के साथ St. John Jane पर शादी का दबाव बनाते जाता है, लेकिन वो उसे हर बार मना कर देती है। एक दिन अचानक Jane को ऐसा लगता है उसे Mr. Rochester चिल्ला-चिल्ला कर बुला रहे हैं। ये उनकी आवाज़ ही थी जो कि Jane के दिल से आ रही थी। Jane से रहा नहीं जाता और वो Mr. Rochester से मिलने Thornfield की ओर चल पड़ती है।

Thornfield पहुँचकर Jane Eyre हैरान और बेसुध हो जाती है क्योंकि उसके सामने Thornfield Hall पूरी तरह से नष्ट और बर्बाद हो चुका होता है। बाद में उसे पता चलता है कि ये सब रात को लगने वाली आग के कारण हुआ था। दरासल Jane के चले जाने के बाद Mr. Rochester ने उसे ढुंढने की काफी कोशिश थी, जब वो नहीं मिली तो वो परेशानी में रहने लगे और अपने से हर किसी को दूर कर दिया। एक दिन अचानक उनकी पागल पत्नी को न जाने क्या हुआ कि उसने घर को आग लगा दी और ऊपर वाली छत से कूदकर आत्महत्या कर ली। Mr. Rochester एक नौकरानी को आग से बचाते-बचाते अपनी एक आँख और एक हाथ गंवा दी। उनकी नज़र भी चली गई थी। अब वो Ferndean नाम के एक गांव में रह रहे थे।

Jane अपने प्यार से मिलने के लिए Ferndean चली जाती है। उसके आने पर Mr. Rochester बहुत खुश होते हैं। Jane चाहती है कि किसी तरह वो उसे शादी के लिए कह दें, और वो ऐसा कर भी देते हैं। इसके बाद दोनों की शादी हो जाती है और दोनों पति-पत्नी खुशी-खुशी अपनी जिंदगी जीने लगते हैं। समय के साथ-साथ डॉक्टरों की सहायता से Mr. Rochester की एक आंख की रोशनी थोड़ी ठीक हो जाती है।


इस तरह से पूरे नॉवेल की कहानी 5 पड़ावों को पार करती है। (1) Gateshead Hall में Jane का बचपन, जहां उसकी मामी और ममेरे भाई-भहन उसे शारीरिक और मानसिक रूप से तंग करते हैं। (2) Lowood School में Jane की पढ़ाई, जहां उसे दोस्त भी मिलते हैं और कुछ परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। (3) Thornfield Hall, जहां नौकरी करते करते वो अपने मालिक Edward Rochester के प्यार में पड़ जाती है। (4) Rivers family के साथ उसका समय और अंत में (5) Mr. Rochester से उसकी शादी।

एक और बात ध्यान में रखने वाली है कि Jane Eyre नॉवेल में 4 लोगों का नाम John होता है। Jane के मामा Mr. Johe Reed, उनका बेटा John, Jane के John Eyre Uncle (उसके ताया या चाचा) और अंत में St. John Rivers, Jane की मौसी का लड़का और ईसाई पादरी जो उससे शादी करना चाहता था।

Comments

  1. Reply

  2. अमित

    Reply

    • Reply

  3. Holi Festival

    Reply

  4. Pulkit Yadav

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!