अमेज़न नदी के बारे में 15 तथ्य | About Amazon River in Hindi

About Amazon River in Hindi

अमेज़न नदी लंबाई के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी और पानी की मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। यह नदी दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के 8 देशों में फैली हुई है।

प्रस्तुत है अमेज़न नदी से जुड़े 15 ज्ञानवर्धक तथ्य

1. अमेज़न के वर्षावन (Rain Forests) दुनिया के सबसे बड़े जंगल हैं।

2. अमेज़न के वर्षावन पृथ्वी के कुल ऑक्सीज़न उत्पादन में 20% से ज्यादा योगदान देकर पर्यावरण संतुलन में बेहद अहम भूमिका निभाते है, जिसकी वजह से इन्हें ‘पृथ्वी का फेफड़ा’ भी कहा जाता है।

अमेज़न के वर्षावन - Amazon Rain Forests

अमेज़न के वर्षावन – Amazon Rain Forests

3. अमेज़न की 1100 से अधिक सहायक नदियां हैं, जिनमें से 17 नदियों की लंबाई 1,500 किलोमीटर से ज्यादा हैं।

4. अमेज़न की लंबाई 6200 से 7000 किलोमीटर तक मानी जाती है। वर्षा के मौसम के कारण नदी की लंबाई बढ़ जाती है जिसकी वजह से ये कई बार दुनिया की सबसे लंबी नदी नील (6,853 km) से भी आगे निकल जाती है।

5. अमेज़न नदी जिन आठ देशों में फैली हुई है उनके नाम हैं – ब्राज़ील, बोलीविया, पेरू, इक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेज़ुएला, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना।

6. ब्राज़ीन का सबसे बड़ा शहर मनौस (Manaus) अमेज़न नदी के किनारे पर बसा हुआ है, जिसकी आबादी लगभग 1 करोड़ 80 लाख है।

7. अमेज़न में मछलियों की 3000 अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है। नई प्रजातियों की खोज़ लगातार होती रहती है।

8. दुनिया का सबसे बड़ा सांप एनाकोंडा (Anaconda) अमेज़ॅन नदी में ही रहता है। एनाकोंडा अक्सर बड़े जानवरों जैसे कि बकरी समेत मनुष्यों को भी निगल जाता है।

9. दक्षिण अमेरिका में जब वर्षा का मौसम होता है तो इस नदी की चौड़ाई कई जगह पर 190 किलोमीटर हो जाती है।

10. अमेज़न नदी के वर्षावनों में 400 से 500 जनजातियों के लोग रहते है जो कि दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी है। माना जाता है कि इनमें से 50 जनजातियों के लोग कभी भी बाहरी लोगों के संपर्क में नही आए हैं।

11. ज्यादातर नदियों की तरह अमेज़न नदी के उद्गम स्थान को लेकर भी मतभेद पाए जाते हैं। अलग-अलग खोज़ों में इस नदी के शुरुआती स्थान को अलग-अलग बताया गया है।

12. English Wikipedia के अनुसार इस नदी का शुरूआती स्थान पेरू देश में स्थित रियो मैनटारो नदी (Rio Mantaro River) को माना गया है।

Amazon River Route in Hindi

13. मैनटारो नदी से शुरू होकर महाद्वीप के उत्तर में कई सहायक नदियों के साथ होती हुई अमेज़न पूर्वी दिशा की और बढ़ती है और अटलांटिक महासागर में गिर जाती है। चित्र में आप गूढ़े नीले रंग में अमेज़न नदी को देख सकते हों और बाकी उसकी मुख्य सहायक नदियां है।

14. अटलांटिक महासागर में अमेजॉन जितना मीठा पानी मिलाती है वो पूरी धरती के समुंद्रों में मौजूद मीठे पानी का 20 प्रतीशत से ज्यादा है।

15. इस महान नदी को लंबे समय से यातायात के लिया उपयोग किया जा रहा है।


Note : यह लेख अमेज़न नदी (Amazon River in Hindi) के बारे में था, अगर आपको किसी और चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो आप Comment कर पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Comments

  1. HindIndia

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!