मौत को मात देने वाले महान वैज्ञानिक “स्टीफन हॉकिंग” से जुड़े 19 मज़ेदार तथ्य

स्टीफन हॉकिंग के 19 मज़ेदार तथ्य – Amazing Facts of Stephen Hawking in Hindi

Stephen Hawking amazing Facts in hindi

व्यवसाय : वैज्ञानिक, खगोल भौतिकीविद्
जन्म : 8 जनवरी 1942 (आयु 75 वर्ष)
प्रसिद्धि कारण : हॉकिंग रेडियशन, A Brief History of Time किताब

1. महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का जन्म 1942 ईसवी में इंग्लैंड में हुआ था। वो पढ़े-लिखे परिवार में पैदा हुए थे। उनके माता और पिता दोनों Oxford University से शिक्षा ग्रहण कर चुके थे।

2. हॉकिंग अपने डॉक्टर पिता फ्रेंक द्वारा गोद लिए एक पुत्र और अपनी दो बहनों में सबसे बड़े थे।

3. जब हॉकिंग स्कूल में थे तब वो math और science में काफी रूचि लेते थे। बचपन से ही हॉकिंग असीम बुद्धिमत्ता से भरे हुए थे जो लोगो को चौका देती थी । कई बार तो लोग उन्हें “आइंस्टाइन” कह कर पुकारते थे।

4. स्टीवन हॉकिंग Oxford University में गणित की डिग्री हासिल करना चाहते थे पर उस समय University में math की डिग्री नही दी जाती थी। इसलिए उन्होंने physics और chemistry की पढ़ाई का चयन किया और इसमें आसानी से डिग्री हासिल कर ली।

5. Oxford University में physics और chemistry की स्नातक स्तर की पढ़ाई (graduation) पूरी करने के बाद स्टीफन हॉकिंग ने Phd की डिग्री हासिल करने के लिए Cambridge University में दाखिला ले लिया।



लाइलाज़ बिमारी – न्यूरॉन मोर्टार डीसीस

Stephen Hawking in Hindi

युवा स्टीफन हॉकिंग

6. जब हॉकिंग 21 साल के थे, तब वो छुट्टियां मनाने अपने घर आए हुए थे कि अचानक एक दिन सीढ़ियो से उतरते वक्त उन्हें बोहोशी महसूस हुई। जब डॉक्टर को दिखाया गया, तो उसने थोड़ी बहुत कमज़ोरी बताई। पर स्टीफन की समस्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही थी, वो कोई भी काम ढंग से नही कर पाते थे। उनका शरीर जल्दी ही जवाब देने लगता था।

7. स्टीफन हॉकिंग को जब बड़े डॉक्टर के पास दिखाया गया तो पता चला कि स्टीफन को “न्यूरॉन मोर्टार डीसीस” नामक अनुवाशिंक बिमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं। इस बिमारी में व्यक्ति के सभी अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते है और एक दिन सांस की नली बंद हो जाने से व्यक्ति की मौत हो जाती है।

8. डॉक्टरो ने कहा कि स्टीफन अब ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 2 साल के मेहमान हैं। पहले तो स्टीफन को यह खबर सुन कर धक्का सा लगा पर जल्द ही उन्होंने अपने आप को संभाल लिया और उन्होंने कहा की मैं 2 नहीं, 20 नहीं पूरे 50 सालो तक जियूँगा और आज अपने आत्मविश्वास के बल पर स्टीफन 75 साल के हैं।

9. जब स्टीफन को अपनी बिमारी के बारे में पता चला था, तो उन्हीं दिनों उन्हें एक लड़की जेन वाइल्ड से प्यार हो गया जिससे उन्होंने शादी कर ली। अपने काम और जेन वाइल्ड के प्यार के कारण हॉकिंग को जीने का एक कारण मिल गया था।

ब्लैक होल और हॉकिंग रेडिएशन

10. स्टीफन हॉ़किंग ने अपनी रिसर्च का ज्यादातर समय ब्लैक होलज़ और स्पेस-टाइम के सिद्धातों पर शोध में बिताया। उन्होंने इस संबंध में कई पत्र भी प्रकाशित किए जिससे वो वैज्ञानिक दुनिया में एक बड़ा नाम बनने लगे और उनकी ख्याति पूरी दुनिया में फैलनी लगी।

11. उनकी सबसे प्रसिद्ध खोज़ थी जब उन्होंने साबित किया था कि ब्लैक होल से भी कुछ मात्रा में रेडियशन निकलती है। इससे पहले यह माना जाता था कि ब्लैक होलज़ के शक्तिशाली गुरूत्वाकर्षण की वजह से कुछ भी उससे नही निकलता था। आज ब्लैक होल्ज़ से निकलने वाली रेडियशन को हॉकिंग रेडिएशन कहा जाता है।

12. एक तरफ जब स्टीफन विज्ञान की दुनिया में एक बड़ा नाम बनते जा रहे थे तो दूसरी और उनका शरीर साथ छोड़ता चला गया। पहले तो उनके शरीर का दाहिना हिस्सा ख़राब हो गया और फिर जल्द ही बाएं हिस्से ने भी साथ छोड़ दिया। बीमारी बढ़ने पर उन्हें व्हील चेयर की जरूरत हुई , उन्हें वो भी दे दी गयी और उनकी ये चेयर तकनिकी रूप से काफी सुसज्जित है।

A Brief History of Time किताब

13. स्टीफन किताबें पढ़ना और लिखना काफी पसंद करते है। साल 1998 में प्रकाशित हुई उनकी किताब A Brief History of Time ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया। इस किताब में उन्होंने ब्रह्माण्ड विज्ञान के मुश्किल विषयों जैसे कि महाविस्फोट का सिद्धांत (Big Bang Theory) और ब्लैक होल को इतने सरल तरीके से बताया कि एक साधारण पाठक भी उसे आसानी से समझ सकता है।

14. स्टीफन हाकिंग की इस किताब की लाखों प्रतियां हाथो-हाथ बिक गई। पर साथ ही उन्हें काफी विरोध का सामना भी करना पड़ा क्योंकि उन्होंने इस किताब में ईश्वर के अस्तित्व को नकारा था।

स्टीफन हॉकिंग से जुड़े अन्य रोचक तथ्य

15. आपको जानकर हैरानी होगी कि स्टीफन का जन्म आधुनिक विज्ञान के पिता गैलीलियो की मौत के ठीक 300 साल बाद हुआ। गैलीलियो की मृत्यु 8 जनवरी 1642 को हुई थी और स्टीफन का जन्म 8 जनवरी 1942 को।

16. सन 1995 में उनकी पहली पत्नी जेन वाइल्ड ने उन्हें तलाक दे दिया और हॉकिंग की दूसरी शादी हुई इलियाना मेसन से जिन्होंने उन्हें 2006 में तलाक दिया। इन दो पत्नियों से उन्हें तीन बच्चे हुए है।

17. हॉकिंग का IQ 160 है जो किसी जीनियस से भी कहीं ज्यादा है।

18. 2007 में उन्होंने अंतरिक्ष की सैर भी की । जिसमे वो शारीरिक तौर पे “फिट “ पाए गए।

19. एक बार उनसे पूछा गया था कि “आप एक ब्रिलिएंट फिजिसिस्ट के तौर पर मशहूर हैं, आपकी ऐसी कौन सी आम रुचियां हैं, जो शायद लोगों को हैरान कर सकती हैं?” इसके जवाब में उन्होंने कहा, “मुझे हर तरह का संगीत पसंद है, पॉप, क्लासिकल और ऑपेरा, हर तरह का। मैं अपने बेटे टिम के साथ मिलकर फॉर्मूला वन रेसिंग का भी मजा लेता हूं।”

स्टीफन हॉकिंग के अनमोल विचार

“हमें सबसे अधिक महत्त्व का काम करने का प्रयास करना चाहिए।”

“मैं मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है। मेरे पास पहले करने के लिए इतना कुछ है।”

“मेरे पास इतना कुछ है जो मैं करना चाहता हूँ। मुझे समय बर्वाद करने से नफरत है।”

“चाहे ज़िन्दगी जितनी भी मुश्किल लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं।”

“यदि आप हमेशा गुस्सा या शिकायत करते हैं तो लोगों के पास आपके लिए समयलनहीं रहेगा।”

“मैंने देखा है वो लोग भी जो ये कहते हैं कि सब कुछ पहले से तय है , और हम उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, वे भी सड़क पार करने से पहले देखते हैं।”

Related Posts
loading...

Note : अगर आपके पास Stephen Hawking in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी Amazing Facts about Stephen Hawking in Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share जरूर कीजिये। धन्यवाद

Comments

  1. kumar

    Reply

  2. yashpal singh

    Reply

  3. Shubham Gupta

    Reply

  4. Anonymous

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!