धरती के सबसे Intelligent इंसान ‘लिओनार्दो दा विंची’ के बारे में जानिए 17 मज़ेदार तथ्य

लिओनार्दो दा विंची के बारे में – About Leonardo da Vinci in Hindi

Leonardo da Vinci in Hindi

लिओनार्दो का स्वयं के द्वारा बनाया गया अपना चित्र

व्यवसाय : कलाकार, आविष्कारक, वैज्ञानिक
जन्म : 15 अप्रैल 1452, इटली
मृत्यु : 2 मई 1519, फ्रांस राज्य (आयु 67 वर्ष)
प्रसिद्धि कारण : कई जगत प्रसिद्ध चित्र और आविष्कारक

1. लिओनार्दो दा विंची जा विंसी इटली के एक कलाकार, वैज्ञानिक और आविष्कारक थे जिन्हें मानव इतिहास के सबसे बुद्धिमान और प्रतिभाशाली व्यक्तियों में से एक माना जाता है। उनका जन्म 1452 ईसवी में इटली के विंची (Vinci) नगर में हुआ था।

2. लिओनार्दो दा विंची के बचपन के बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं है, उनके पिता एक बहुत ही अमीर व्यक्ति थे जिनकी कई पत्नियां थी।

3. 14 साल की उम्र में उन्हें उस समय के प्रसिद्ध कलाकार वोरोकिओ (Verrocchio) के पास एक छात्र के रूप में भेज दिया गया जहां पर उन्होंने कला, चित्रकारी, पेटिंग समेत कई चीज़ो का ज्ञान ग्रहण किया।



लिओनार्दो दा विंची एक कलाकार के रूप में

4. विंची को इतिहास के सबसे महान कलाकारों में से एक गिना जाता है। वो चित्रकारी, पेटिंग और मूर्तिकला समेत कई कलाओं में निपुण थे। वो एक ही समय में एक हाथ से लिख सकते थे और दूसरे हाथ से Drawing कर सकते थे। भले ही उनके द्वारा बनाए गए अधिकतर चित्र आज खो चुके है पर विंची अपने समय में अपने चित्रों के लिए काफी प्रसिद्ध व्यक्ति बन चुके थे।

Mona Lisa Leonardo da Vinci in Hindi

Mona Lisa By Leonardo da Vinci

5. Mona Lisa और The Last Supper विंची की दो सबसे प्रसिद्ध paintings है, जिन्हें संसार की सबसे प्रसिद्ध paintings में से एक माना जाता है।

The Last Supper Leonardo da Vinci in Hindi

The Last Supper By Leonardo da Vinci

6. लिओनार्दो दा विंची की बनाई कई drawings बिलकुल अनोखी होती थी। वो अक्सर उन विषयो से संबंधित drawings बनाते थे जिनका वो अध्ययन किया करते थे जैसे कि शरीर रचना विज्ञान और मशीनों से संबंधित। उनके द्वारा बनाई गई एक उड़ने वाली मशीन का चित्र और उनका खुद का चित्र जो इस पोस्ट में सबसे पहले दिया गया है भी काफी प्रसिद्ध हैं।

लिओनार्दो – आविष्कारक और वैज्ञानिक

7. आपको जानकर हैरानी होगी कि लिओनार्दो विंची ने उड़ने वाली मशीनों, युद्धों के हथियार, musical instruments और अन्य कई चीज़ों के हज़ारों डिजाइन बनाए थे। उन्होंने सबसे पहले पैराशूट, हेलीकॉप्टर और ऐरोप्लेन स्केच तैयार किया था। उन्होंने सबसे पहली Repeating राइफल और टैंक भी डिजाईन किया था।

8. विंची civil engineering में बहुत रूच रखते थे, उन्होंने एक नदी के ऊपर एक झूलता पूल बनाने का डिज़ाइन भी तैयार किया था। उन्होंने गतिशील दिवारों के डिज़ाइन भी तैयार किए थे जिनकी सहायता से किसी शहर को अचानक होने वाले हमले से बचाया जा सकता है।

9. कैंची का अविष्कार करने वाले लिओनार्दो दा विंची ही थे।

drawings Leonardo da Vinci in Hindi

विंची द्वारा मनुष्य के हाथों के बनाए गए चित्र

10. विंची के कई चित्र शरीर रचना विज्ञान से संबंधित है। उन्होंने मनुष्य के बाहरी और अंदरूनी अंगों के बिलकुल स्पष्ट चित्र बनाए।

11. लिओनार्दो केवल मनुष्य के शरीर ही नहीं बल्कि घोड़ों, गायों, मेढ़को, बंदरों और अन्य जानवरों के शरीर में भी खासी दिलचस्पी रखते थे। वो जानवरों से काफी प्यार करते थे इसलिए बाजार से पिंजरे वाले जानवरो को खरीदते थे ताकि उन्हें आजाद कर सकें। वो शाकाहारी भी थे।

लिओनार्दो दा विंची से जुड़े अन्य रोचक तथ्य

12. कुछ लोगों का मानना है कि साइकिल का आविष्कार विंची ने ही किया था।

13. वो बहुत ही तर्कशील व्यक्ति थे और हर चीज़ का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक तरीका अपनाते थे।

14. उनके द्वारा बनाया गया एक चित्र Vitruvian man इटली की करंसी के सिक्कों पर भी अंकित है।

15. लियोनार्डो दा विंसी बहुत आसानी से शब्द को उल्टे क्रम में लिख लेते थे, जैसा हमें शीशे में लिखा हुआ दिखाई देता हैं।

16. वर्तमान समय में उनके द्वारा बनाए गए केवल 15 चित्र ही मिलते है, पर उनके द्वारा बनाए गए विज्ञान और आविष्कारों से संबंधित कई सौ चित्र आज हमारे पास उपलब्ध हैं।

17. Bill Gates ने साल 1994 में लिओनार्दो दा विंची की किताब Codex Leicester को 3 करोड़ डॉलर में ख़रीदा था जिसके कुछ पन्नो को Windows 95 में Screen Saver के रूप में भी प्रयोग किया गया था।

——– लिओनार्दो दा विंची‘ के बारे में 17 मज़ेदार तथ्य समाप्त ——–

लिओनार्दो दा विंची के कुछ प्रेरक कथन

“मैं उनसे प्रेम करता हूँ जो मुसीबत में मुस्कुरा सकें , जो संकट में शक्ति एकत्रित कर सकें , और जो आत्मचिंतन से साहसी बन सकें।”

“काफी समय पहले से मेरे ध्यान में ये बात है कि सफलता पाने वाले बैठ कर चीजों के होने का इंतज़ार नहीं करते। वे बाहर जाते हैं और वे चीजें कर डालते हैं।”

“एक अच्छी तरह से बिताया दिन सुखद नींद लेकर आता है।”

“समय उसके लिए ज्यादा समय तक रहता है जो इसका ज्यादा उपयोग करता है।”

“सीखना कभी दिमाग को थकाता नहीं है।”

“सबसे बड़ी खुशी, समझने की खुशी है।”



Related Posts
loading...

Note : अगर आपके पास Leonardo da Vinci in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी Information about Leonardo da Vinci in Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share जरूर कीजिये। धन्यवााद

Comments

  1. Anonymous

    Reply

  2. Varun Kanwat

    Reply

  3. Thaneshwar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!