दिमाग तेज़ करने के 8 मज़ेदार तरीके

dimag tez kaise kare

आज के दौर में हर कोई पढ़ाई या जॉब के क्षेत्र में आगे निकलने के लिए तेज़ दिमाग चाहता है। शायद आप भी यही चाहते होंगे। आप की इसी चाहत को पूरा करने के लिए आज़ हम दिमाग तेज़ करने के 8 तरीके बताने जा रहे है जो ना केवल आसान है बल्कि मज़ेदार भी हैं।

इन 8 तरीकों से भले ही आपको अपनी पढ़ाई या जॉब में कोई डायरेक्ट हेल्प ना मिले पर इनडायरेक्ट हेल्प जरूर मिलेगी। यह तरीके आपका दिमाग इतना विकसित कर देंगे कि दूसरी चीजे सीखनी आसान हो जाएगी।

दिमाग तेज़ कैसे करें? दिमाग तेज़ करने के 8 मज़ेदार तरीके

1. रोज़ाना कसरत करें

यह सुनने में भले ही आम सी सलाह लगे, पर यह बहुत प्रभावशाली तरीका है। इसीलिए तो इसे नंबर एक पर रखा गया है।

आप ने अकसर सुना होगा कि एक तेज़ दिमाग एक स्वस्थ शरीर में निवास करता है, और यह बिलकुल सही भी है। अगर आपको अपना दिमाग तेज़ करना है तो रोज़ कसरत करनी शुरू कर दें। शुरू में थोड़ी परेशानी जरूर होगी इसलिए आप थोड़े और आसान से शुरू करे और धीरे-धीरे बढ़ते चले जाएं। एक समय ऐसा आएगा कि कसरत करने में आपको मज़ा आने लगेगा।

2. कोई दूसरी भाषा सीखें

रिसर्च से पता चला है कि कोई नई भाषा सीखने से हमारे दिमाग की शक्ति बढ़ जाती है क्योंकि हम विचारों को प्रगट करने का एक और तरीका सीख जाते है। रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि अगर हमें पहले से 2 जा 2 से ज्यादा भाषाएं आती है तो तीसरी भाषा सीखने में आसान हो जाती है।

3. कोई Musical Instument बजाएं

क्या कभी आपको कोई संगीत वाद्ययंत्र (Musical Instument) बजाने का मौका मिला है जैसे कि गिटार, वायलिन जा फिर तबला? सालों की रिसर्च से पता चला है कि संगीत दिमाग के कुछ अलग हिस्सों का उपयोग करता है, पढ़ने और बोलने के लिए हम और हिस्सों का उपयोग करते है।

संगीत के लिए उपयोग होने वाले दिमाग के हिस्से हम कम ही उपयोग में लाते है पर Musical Instruments की मदद से हम उनकी शक्ति बढ़ा सकते है।

4. कुछ याद करने की कोशिश करें. – Memorization

यह तरीका सबसे आसान है और इसे आप बेड पर लेटे-लेटे भी कर सकते है क्योंकि इसमें हमें केवल सोचना होता है।

इस तरीके में आपको करना यह है कि अपने जीवन की कोई घटना याद करने की कोशिश करनी है जिसकी कई बातों को आप भूल चुके हों, इसके सिवाए आप किसी किताब में पढ़ी कोई कहानी जा बात को भी याद कर सकते है जा फिर टीवी पर देखे किसी प्रोग्राम के सीनज़ को भी।

इस प्रकार के सोचने और आम प्रकार के सोचने में यह फर्क है कि इसमें हम किसी खास टारगेट को लेकर सोचते है जबकि आम सोचने में विचार अपने आप मन में आते रहते है।

5. Games खेलें !

यह सबसे मज़ेदार तरीका है। आप Computer जा Mobile पर ऐसी Games खेल सकते है जिसने दिमाग तेज़ होता हो, जैसे कि शतरंज।

Google Play Store पर आपको कई तरह की बेहतरीन Games मिल जाएगी, साथ ही आप Crosswords और Sudoku जैसी Puzzles solve करके भी अपना दिमाग देज़ कर सकते है।

6. Reading Habit

पढ़ने की आदत हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। यह हमें पोज़ीटिव बनाए रखती है और सबसे बढ़कर कि इससे हमारा दिमाग तेज़ होता है। आप ऐसे Topics को पढ़ कर अपना दिमाग तेज़ कर सकते है जिनके बारे में आपको पहले से जानकारी ना हो। Rochhak.com पर आपको ऐसी ही कई सारी चीज़े पढ़ने को मिल जाएंगी।

7. यात्रा करें

अगर आपके पास खूब सारी छुट्टियां है तो कहीं घूमने चले जाएं। नई जगह पर नए अनुभव होते है और अलग परिस्थितियों से निपटना सीखते है। यह सब हमारी दिमागी शक्ति को बढ़ाता है।

8. Calculations करें।

गणनाएं करना दिमाग तेज़ करने का सबसे पुराना और असरदार तरीका है। आप गणित की +,-,×,÷ वाली गणनाएं हफता दर हफता करके अपनी दिमागी शक्ति बढ़ा सकते है। इसके सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर में किसी छोटे बच्चे को अपना साथी बनाइए और और यह सब सिखाइए, यह आप दोनो के लिए फायदेमंद रहेगा।

दोस्तो, भगवान धरती पर सबको एक जैसा दिमाग देकर भेजता है, पर वो उसी तरह से विकसित होता है जैसा कि हम उसे उपयोग करते है और जैसे माहौल में हम रहते है। हमारी यही उम्मीद रहेगी कि आप अपने दिमाग को सार्थक कामों के जरिए ही तेज़ करे। अगर आपको यह तरीके अच्छे लगें तो प्लीज़ शेयर जरूर कीजिएगा। धन्यवाद

यह भी पढ़ें-

Comments

  1. arif

    Reply

  2. mukesh

    Reply

  3. Vinay Bhatt

    Reply

    • Reply

  4. Reply

  5. Gagan

    Reply

  6. peafv

    Reply

  7. Suraj rautela

    Reply

  8. Rajdipsinh Zala

    Reply

  9. Ramu Ahirwar

    Reply

  10. DIPAK PATIL

    Reply

  11. baldev arya

    Reply

  12. jamir shaikh

    Reply

    • Sandeep kumar

      Reply

  13. Dheeraj kumar

    Reply

  14. Shyam Kumar

    Reply

    • Reply

  15. Ajay Paswan

    Reply

  16. lakshmana rana

    Reply

  17. Reply

  18. Brijesh kumar

    Reply

  19. नवज्योत

    Reply

  20. Prabhash Kumar Saxena

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!