दुनिया की सबसे अमीर कंपनी ” Apple ” से जुड़े 18 मज़ेदार तथ्य

Apple Company in Hindi

दुनिया की बड़ी – बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए टी.वी, अख़बार और इंटरनेट पर तरह – तरह के विज्ञापन देती हैं। पर शायद Apple ही दुनिया की एकलौती ऐसी कंपनी है जिसे यह सब कुछ करना नही पड़ता ब्लकि उसके प्रोडक्ट जैसे कि iPhone आदि बाज़ार में आने में पहले ही बुक हो जाते है और लोग उन्हें ख्रीदने के लिए एप्पल स्टोरज़ के आगे घंटो लाइन में लगे रहते हैं।

एप्पल कंपनी ने अपनी बढ़िया छवि अपने उत्पादों की बेहतरीन टोक्नोलॉजी के कारण बनाई है। एप्पल के आईमैक, मैकिंटोश, एप्पल-2, आईफोन, आईपॉड और आईपैड ने पूरी दुनिया में घूम मचा रखी है। आइए आपको इस कंपनी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं-

18 Amazing Facts About Apple Company in Hindi

Apple Company Facts in Hindi

1. एप्पल कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्ज़ ने अपने दो साथियों स्टीफन वोजनैक और रोनाल्ड वेन के साथ मिलकर 1 अप्रैल 1976 को थी। उस समय स्टीव जॉब्ज़ की उम्र महज 21 साल थी।

2. रोनाल्ड वेन ने एप्पल कंपनी की स्थापना के सिर्फ दो हफ्ते बाद ही अपने शेयर सिर्फ 800 डॉलर में बेचकर कंपनी से अलग हो गए। उनके शेयरज़ की कीमत आज 60 अरब डॉलर यानि कि 4 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा है।

3. आपको जानकर हैरानी होगी कि स्टीव ने एप्पल कंपनी को सिर्फ 1300 डॉलर की शुरूआती लागत से अपने घर के गैराज़ से शुरू किया था।

4. एप्पल कंपनी का पहला प्रोडक्ट Apple-1 Computer था। Apple-1 को सफ़ल बनाने के लिए तकनीक और डिज़ाइन का जिम्मा वोजनैक के पास था, जबकि मार्केटिंग का जिम्मा स्टीव के पास।

5. 1976 में Apple-1 के कुछ ऑर्डर कंपनी को मिले थे, इन्हें पूरा करने के लिए ना तो स्टीव जॉब्स के पास और ना वोजनैक के पास पैसे थे। पैसो की समस्या से को दूर करने के लिए दोनो को अपना काफी सामान बेचना पड़ा था।

6. 2014 के पहले तीन महीनों में Apple की कुल कमाई Google,Facebook और Amazon की कुल कमाई से भी ज्यादी थी।

7. वर्तमान समय में Apple दुनिया की सबसे ज्यादा मूल्यवान (Valuable) कंपनी है जिसकी मार्केट वैल्यू 612 अरब डॉलर यानि कि लगभग 41 लाख करोड़ रूपए है।

(ध्यान देंअगस्त 2015 में गूगल ने अपने सारे कारोबार को इक्ट्ठा कर Alphabet Company का गठन कर दिया था, साल में कई बारी Alphabet Company की मार्केट वैल्यु Apple से ऊपर चली जाती है पर ज्यादातर समय Apple ही पहले स्थान पर रहती है।)

8. एप्पल सैमसंग के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा मोबाइल बनाने वाली कंपनी है।

9. एप्पल के हेडक्वाटर में काम करने वाले कर्मचारियों की सलाना कमाई औसतन 80 लाख रूपए से ज्यादा है।

Apple Company Facts Hindi

10. एप्पल कंपनी के शुरूआती लोगो में आइजैक न्युटन एक पेड़ के नीचे बैठे हुए है। 1977 में आए इसके दूसरे लोगो को रॉब जेकोफ ने त्यार किया, उन्होंने सेब को इंद्रधनुष्य के सात रंगो में रंग दिया। 1998 में इसके तीसरे लोगों में स्टीव जॉब्ज ने परिवर्तन किया, उन्होंने सेब को बाइट के साथ डिज़ाइन किया तांकि वो खाया हुआ लगे और दूसरे फलों से अलग लगे। आजकल कंपनी का लोगो सफेद सेब है।

11. साल 2014 में एप्पल ने हर दिन लगभग 3 लाख 40 हज़ार मोबाइल बेचे थे।

12. एप्पल कंपनी हर मिनट में लगभग 25 से 30 लाख रूपए कमाती है।

13. अगर आप एप्पल के iPhone को हर दिन एक बार फुल चार्ज करेगें तो पूरे साल में यह महज़ 50 रूपए की बिज़ली खप्त करेगा।

14. Apple Macebook की बैटरी बुलेटप्रूफ होती है, यानि कि अगर आपको कोई गोली मारे और वो आपकी Apple Macebook पर आकर लगे तो आपकी जान बच सकती है।

15. Apple के हर iPhone में 0.034 ग्राम सोना और 0.34 ग्राम चांदी होती है।

16. दुनिया भर में एप्पल कंपनी के लगभग 1 लाख 15 हज़ार कर्मचारी है जिनमें से भारतीयो की अच्छी खासी संख्या है।

17. Google के Play Store की तरह Apple का भी अपना App Store है। हर साल लाखों लोग Apple Store से कई तरह के Apps Downlaod करते हैं। पर एक बात यह भी हैरान कर देने वाली है कि Apple Store के 50 प्रीतशत से भी ज्यादा Apps कभी भी डाउनलोड नही किए गए हैं।

18. साल 1986 में स्टीव जॉब्ज़ को एप्पल से बेदखल कर दिया गया था पर 1996 में वो कंपनी में वापिस आ गए।

____________समाप्त_____________

यह भी पढ़ें-

सेक्स‘ के बारे में हैरान कर देने वाली 22 बातें

Computer‘ के बारे में 12 रोचक तथ्य

लड़कियों‘ की 42 मज़ेदार बातें

अगर आपको एप्पल कंपनी से जुड़े यह मज़ेदार अच्छे लगे तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें !

Comments

  1. rakesh rao

    Reply

  2. Prempal singh bhati

    Reply

  3. Anonymous

    Reply

  4. Rohit Kumar

    Reply

    • Reply

  5. Reply

  6. AMRITPAL SINGH

    Reply

  7. Reply

  8. Reply

  9. AMRITPAL SINGH

    Reply

    • Reply

      • Reply

  10. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!