” एशिया महाद्वीप ” का ज्ञान बढ़ाने वाली 13 बातें – Asia Mahadeep

एशिया महाद्वीप के बारे में – Asia Mahadeep ki Jankari

Asia Mahadeep

एशिया आकार और जनसंख्या में विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है जो मुख्यत उत्तरी गोलार्ध और पूर्वी गोलार्ध में फैला हुआ है।

हज़ारों साल पहले ही मानव ने अफ्रीका से निकलकर एशिया में बसना शुरू कर दिया था। यही कारण है कि कुछ प्राचीन सभ्याताओं का जन्म इसी महाद्वीप पर हुआ था जैसे कि सुमेरी सभ्यता, भारतीय सभ्यता और चीनी सभ्यता आदि।

प्रस्तुत है इस विशाल महाद्वीप के बारे में 13 रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियां-

1. एशिया महाद्वीप का क्षेत्रफल लगभग 4 करोड़ 46 लाख वर्गकिलोमीटर है जो पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल का 8.7 प्रतीशत और थल क्षेत्र का 30 प्रतीशत है।

2. एशिया में चीन, जापान, भारत और रूस समेत कुल 48 देश है। इनमें ताईवान और Hong Kong जैसे देश शामिल नही है क्योंकि यह चीन के अधीन हैं और पूरी तरह स्वतंत्र नहीं।

3. एशिया की आबादी लगभग 444 करोड़ है जो पूरे विश्व की आबादी का 60 प्रतीशत है।

asia builduings

4. विश्व की दस सबसे ऊँची इमारतों में से नौं एशिया में हैं। इन नौं में से चार चीन में और बाकी की पांच, पांच अलग- अलग देशों दुबाई, साऊदी अरब, साउथ कोरिया, ताईवान और हांग – कांग में स्थित है।

5. एशिया में सबसे ज्यादा आबादी ईस्लाम धर्म को मानने वालों की है। महाद्वीप की लगभग 140 करोड़ आबादी मुस्लिम है जो महाद्वीप की कुल आबादी का 32 फीसदी हिस्सा है।

6. ऐशिया में हिंदुओं की आबादी लगभग 110 करोड़ है जो महाद्वीप की कुल जनसंख्या का लगभग 25.3 प्रतीशत है। मतलब ऐशिया का हर चौथा व्यक्ति हिंदू है।

7. हिंदुओं और मुसलमानों के बाद ईसाईयों (12.6%) और बौद्धों(12%) का नंबर आता है। महाद्वीप की बाकी आबादी अन्य छोटे – छोटे संप्रदायों और धर्मों को मानती है।

asia in hindi

8. एशिया का सबसे बड़ा द्वीप बोर्नियो (Borneo) है जिसका क्षेत्रफल लगभग 7,43,000 वर्ग किलोमीटर है। इस तरह से बोर्नियो द्वीप उत्तर प्रदेश से लगभग तीन गुणा ज्यादा बड़ा है।

9. ऐशिया का सबसे छोटा देश हिंद महासागर में भारत के नज़दीक बसा मालदीव है। मालदीव 1192 छोटे – छोटे मूंगे के टापूओं से बना है जिनका क्षेत्रफल मात्र 299 वर्गकिलोमीटर है।

10. क्षेत्रफल के लिहाज़ से ऐशिया और विश्व का सबसे बड़ा देश रूस है जिसका क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्गकिलोमीटर के लगभग है। इस तरह से रूस का पूरे स्थल भाग के 11 फीसदी हिस्से पर अधिकार है।

11. दुनिया का सबसे ऊँचा बिंदू माऊंट एवरेस्ट (+8848 मीटर) और सबसे निचला बिंदू मृत सागर (-400 मीटर) ऐशिया में ही स्थित है। मृतसागर को अंग्रेज़ी में Dead Sea कहते है और यह एक खारे पानी की झील है।

12. ऐशिया एकलौता महाद्वीप है जिसकी सीमा अन्य दो महाद्वीपों से जुड़ी हुई है, अफ्रीका और युरोप।

13. दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से दोः चीन (दूसरी) और जापान(तीसरी) ऐशिया में ही हैं। रूस और भारत दोनों टॉप 10 में आते हैं।

Comments

  1. Himanshu mahajan

    Reply

  2. sam

    Reply

  3. vikas saxena

    Reply

  4. Reply

  5. Nilesh kumar

    Reply

  6. ATENDRA KUMAR

    Reply

  7. amit

    Reply

  8. amit

    Reply

    • Reply

  9. Subhash patel

    Reply

  10. Shweta

    Reply

  11. Manisha rajput

    Reply

  12. Anonymous

    Reply

  13. Bharat kumar

    Reply

  14. Dilkhush gupta

    Reply

  15. harshita

    Reply

  16. Shrikant

    Reply

    • Reply

      • Amar singh

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!