Personal Development : Hindi Blogs And YouTube Channels

personal development hindi blogs youtube chhanels

Friends, Rochhak.com की यह category Personal Development से related है जिसमें हम आपको ऐसे Hindi Blogs और YouTube Channels की जानकारी देंगे जो आपके जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता रखते हैं।

Hindi Blogs For Personal Development

  1. Achhikhabar.com
  2. HindiZen
  3. UthoJago
  4. Achhi Prerna

Hindi YouTube Channels For Personal Development

  1. Sandeep Maheshwari
  2. TS Madaan
  3. Himesh Madan
  4. Dr. Ujjwal Patni
  5. Dr. Sneh Desai

हम ने हर ब्लॉग और युट्युब चैनल की जानकारी एक अलग पोस्ट में दी है और उस पोस्ट में उस ब्लॉग जा चैनल के केवल वही articles जा videos के लिंक दिए है जो सबसे ज्यादा popular और अच्छे हैं।

2 Tips to Read Blogs and Watch Videos

1. किसी भी ब्लॉग जा चैनल के लेख पढ़ने जा वीडीयो देखने के लिए, Rochhak.com पर दिए उस ब्लॉग जा चैनल के लिंक्स को one by one पढ़े जा देखें। इससे आपको दो फायदे होंगे – एक तो आपको उस ब्ल़ॉग जा चैनल को surf नही करना पड़ेगा और दूसरा आपका समय बचेगा।

2. क्योंकि किसी भी ब्लॉग के सभी लेख जा चैनल के सभी वीडीयो आप एक बार में नही देख जा पढ़ सकते, इसलिए आप उस ब्लॉग जा चैनल से संबंधित पेज को Bookmark करके रख लिया कीजिएगा, ताकि आप उस पेज पर दुबारा आसानी से आ सकें। वैसे गुगल में Rochhak.com सर्च करके भी आप उन पेजों पर दुबारा आ सकते हैं। Computer/Laptop से आने वाले visitor बुकमार्क करने के लिए Ctrl + D दबाकर Enter key दबाएँ।

A Request

Friends, World Happiness Report 2016 के अनुसार भारत दुनिया भर के देशों में 118वें स्थान पर आता है, जिसका सीधा सा अर्थ यह है कि भारत उन देशों में से एक है जिसके लोग सबसे कम खुश रहते हैं।

हमारे लोगों के कम खुश रहने का मुख्य कारण है हमारे समाज में फैली और फैलाई जा रही ‘negative सोच‘ । आप जैसे जागृत नागरिको का फर्ज है कि इस negative सोच को कम जा खत्म किया जाए।

Rochhak.com के Personal Develpoment वाले section में ऐसे Blogs और Youtube Channels के बारे में बताया गया जो व्यक्तिगत विकास के निर्माण में सहायता करते हैं। यह Blogs और Youtube Channels हमारे समाज में पसरी हुई negativity को खत्म कर सकते है। आप से Request है कि आप इस section को Facebook और अन्य social media tools द्वारा अपने दोस्तो, परिचतों और रिश्तेदारों से जरूर share करें ताकि उन तक भी यह Positive Material पहुँच सके।

Comments

  1. soaibmalik

    Reply

  2. gyanendra

    Reply

  3. Reply

  4. yuvraj vyas

    Reply

  5. Reply

  6. Reply

  7. Kuldeep Vishnoi

    Reply

  8. Kuldeep Vishnoi

    Reply

  9. Kuldeep Vishnoi

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!