किसी Website का Email Subscription कैसे लें?

आज इंटरनेट हर तरह की जानकारी का बहुत अच्छा साधन बन चुका है। हमें किसी विषय के बारे में जानकारी चाहिए हो, नई नौकरियों के बारे में पता करना हो या फिर Exam dates का पता लगाना हो आदि जानकारियों के लिए हम इंटरनेट का उपयोग ही करते हैं।

इंटरनेट पर यह जानकारियां भिन्न-भिन्न वेबसाइट/ब्लॉगस द्वारा उपलब्ध करवाई जाती हैं। इन वेबसाइटस के पास जो भी नई जानकारी होती है उसे वह अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर देते हैं।

वेबसाइट पर डाली गई नई जानकारी की सूचना वेबसाइट पर आने वाले पाठकों को देने के लिए Email Subscription का सहारा लिया जाता है।

email subsription kaise lein

Email Subscription क्या है?

Simple शब्दों में कहें तो Email Subscription एक ऐसी service है जिसके जरिए कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट पर डाली गई नई जानकारी की सूचना अपने Email Inbox में प्राप्त कर सकता है।

Email Subscription का क्या फायदा है?

Email Subscription का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें वेबसाइट को बार-बार visit नही करना पड़ता। हम वेबसाइट की किसी भी update को miss नही करते। यदि हम लंबे समय तक अपने Inbox को नही भी देखते तो भी New Updates Inbox में सुरक्षित रहती हैं।

एक तरह से यह वेबसाइट का Facebook Page like करने और Twitter पर follow करने से बेहतर ही है क्योंकि इन दोनो में जरूरी नहीं कि new post की जानकारी हम तक पहुँचे। पर Email Subscription लेने से ऐसा कुछ नही होता।

किसी वेबसाइट का Email Subscription कैसे लें?

अब मुद्दे की बात पर आते हैं और आप को बताते है कि किसी website का Email Subscription कैसे लें।

Email Subscription लेने के लिए यह जरूरी है कि आपके पास एक ईमेल खाता हो और दूसरा जिस वेबसाइट का Email Subscription लेना है उसने यह सुविधा लागू की हो।

Email Subscription लेने के steps कुछ इस तरह से होते हैं-

Step 1: सबसे पहले वेबसाइट पर लगे Email Subscription box में अपनी ईमेल भर कर Submit पर click करना होता है।

कई बार ईमेल के साथ अपन नाम भी भरना होता है। Submit की जगह कुछ ओर भी लिखा हो सकता है।

Step 2: इसके बाद एक new page में word verification करना होता है। Image में दिए letters/numbers को भरने के बाद Complete Subscription Request पर click करना होता है।

कई वेबसाइट का Email Subscription लेने पर word verification नही करना पड़ता। Complete Subscription Request की जगह कुछ ओर भी लिखा हो सकता है।

Step 3: इसके कुछ समय बाद आपकी ईमेल पर एक mail आता है। उस mail में एक link होता है जिस पर आप को click करना होता है। इसे confirmation link कहते हैं।

इसके बाद आपको संबंधित वेबसाइट के new updates अपनी ईमेल पर मिलने लगते हैं।

Rochhak.com का Email Subscription जरूर लें।

यदि आप ने Rochhak.com का Email Subscription लिया हुआ है तो ठीक है नही तो आप नीचे दिए box के जरिए Rochhak.com का subscription जरूर लें।

Subscribe Rochhak.com

Updates को Unsubscribe कैसे करें?

कई बार हम Subscribe की गई साइट के New Updates पाना बंद करना चाहते हैं। यह करना बेहद आसान है। इसके लिए आप को अपने Inbox में उस साइट के Update से संबंधित कोई भी ईमेल खोज़नी है। उस ईमेल के बिलकुल नीचे Unsubscribe का option होगा जिस पर क्लिक करने आप उस वेबसाइट को Unsubscribe कर सकते हैं।

Also See

  1. हिन्दी सामग्री पढ़ने के लिए सबसे अच्छा Browser
  2. गुगल से जुड़े 14 मज़ेदार तथ्य

Comments

  1. By dpk

    Reply

    • Reply

  2. Reply

  3. Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!