Domain and Hosting Guide Hindi Me

Full Blogging Guide > Domain and Hosting Guide Hindi Me

Domain और Web Hosting एक वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। Domain हमारी वेबसाइट का नाम होता है जिसके जरिए कोई इंटरनेट user हमारी वेबसाइट तक पहुँचता है। Hosting वह चीज़ होती है जहां से हमारी वेबसाइट लोड होती है।

वेबसाइट के निर्माण के समय सही डोमेन नेम का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। Domain जहां पर हमारी साइट के impression पर प्रभाव डालता है वहीं SEO के लिहाज़ से भी महत्वपूर्ण है। साथ ही साथ डोमेन नेम सही कंपनी से ख्रीदना भी जरूरी है।

हमारी वेबसाइट की सभी फाइल हमारी वेबहोस्टिंग सर्वर से लोड होती हैं। हमारी वेबसाइट का सही ढंग से चलना हमारी वेबहोस्टिंग पर ही निर्भर है। इसलिए होस्टिंग भी सोच समझकर ख्रीदनी चाहिए।

domain and hosting guide hindi me

इस पोस्ट में आपको Domain और Hosting संबंधी पूरी जानकारी मिलेगी। Domain और Hosting संबंधी दूसरी Hindi websites पर जितने भी उपयोगी लेख हैं उन्हें हम ने इस पोस्ट में विषय अनुसार बांट कर उपलब्ध कराया है।

  1. Domain Guide : हिंदी में
  2. Hosting Guide : हिंदी में
  3. Blogger Vs WordPress


Domain Guide : हिंदी में

Domain Name Tips in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि डोमेन आपकी वेबसाइट जा ब्लॉग का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसलिए इसे बहुत सोच समझकर ही चुनना चाहिए। नीचे दिए सभी लिंक्स आपको एक बढ़िया डोमेन नेम चुनने में सहायता करेंगे।

Domain Seller Websites

इंटरनेट पर हज़ारों ऐसी वेबसाइट है जो डोमेन नेम बेचती है। पर आपको हमेशा बढ़िया कंपनी से ही अपना डोमेन ख्रीदना चाहिए। इस लिंक में 5 ऐसी बढ़िया वेबसाइटस बताई गई है जिनसे हम डोमेन नेम ख्रीद सकते हैं।

Godaddy


Domain name selling के मामले में Godaddy नंबर 1 पर है। मैंने भी Rochhak.com को Godaddy से ही ख्रीदा है।

यदि आप भी Godaddy से डोमेन ख्रीदना चाहते है तो नीचे दिए लिंक में Godaddy का खाता बनाने के साथ साथ उससे डोमेन ख्रीदने का तरीका भी बताया गया है।

पहले लिंक पर क्लिक करें जिससे Godaddy की वेबसाइट New Tab में खुल जाएगी। दूसरे लिंक में Godaddy का खाता बनाने के साथ-साथ उससे डोमेन ख्रीदने का तरीका भी बताया गया है।

आप ब्लॉगर में भी अपना डोमेन नेम उपयोग कर सकते हैं। Godaddy से ख्रीदे गए गए डोमेन को ब्लॉगर में जोड़ने का तरीका इस लिंक पर बताया गया है।

जब हम ब्लॉग के लिए डोमेन सेट करते हैं तो वह ऐसे खुलता है – http://www.rochhak.com/ . इसे केवल http://rochhak.com/ से खोलने की विधी इस लिंक पर बताई गई है। [यहां हमें http:// लगाने की कोई जरूरत नही होती, यह अपने आप ही लग जाता है।]

कई बार लोग डोमेन ख्रीद तो लेते है पर ब्लॉगिंग छोड़ दोने के कारण उसे Renew नही करते। इससे वह डोमेन expire हो जाता है। नीचे दिए लिंक में ऐसे डोमेन को Godaddy से ख्रीदने का तरीका बताया गया है और उसके लाभ भी बताए गए हैं।

Hosting Guide : हिंदी में

Web Hosting Tips in Hindi

हमें अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग ख्रीदने से पहले इसके बारे में बहुत ज्यादा पढ़ लेना चाहिए। इसका एक कारण तो यह है कि यह डोमेन नेम के मुकाबले बहुत महंगी होती है और दूसरा हमारी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड इस पर निर्भर है। नीचे दिए सभी लेख आपको बेहतर होस्टिंग ख्रीदने में सहायता कर सकते हैं।

Godaddy Web Hosting

Godaddy domain name बेचने के साथ – साथ webhosting भी sell करता है। नीचे दिए लिंक्स में Godaddy से वेबहोस्टिंग ख्रीदने का तरीका बताया गया है।

Godaddy की होस्टिंग पर WordPress install करने का तरीका बताया गया है।

Hostgator India Webhosting

Hostgater की होस्टिंग से आजकल बहुत लोकप्रिय हो रही है। कई बड़े ब्लॉगस है जो Hostgater की होस्टिंग का उपयोग करते हैं।

Bluehost Webhosting

Bluehost Hostagater से ज्यादा popular है। Bluehost का नेटवर्क पूरी दूनिया में फैला हुआ है।

पहले लिंक में Bluehost से hosting ख्रीदने का तरीका बताया गया है दूसरे में इस पर WordPress install करने का तरीका बताया गया है।

Other

Domain name की तरह होस्टिंग भी बहुत सी कंपनियां बेचती हैं। यहां पर उनके बारे में जानकारी मिलेगी।

Digital Ocean आपको trial के तौर पर 15 दिन की webhosting बिलकुल फ्री में देती है। इसका उपयोग आप wordpress सीखने के लिए कर सकते हैं।

कुछ बड़ी होस्टिंग कंपनीयां होस्टिंग के साथ डोमेन फ्री में देती है जिनके बारे में इस लिंक पर बताया गया है।

Blogger Vs WordPress

जो भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है उसे यह सलाह दी जाती है कि वह Blogger से शुरू करे और Blogger के बारे में जानने के बाद WordPress पर shift हो जाए। इसका कारण है कि Blogger wordpress के मुकाबले ज्यादा आसान है।

यदि हम proffesional blogging करना चाहते है तो हमें WordPress पर जाना जरूरी होता है। Blogger के ब्लॉग से भी हम income creat कर सकते हैं पर यह आपको कहीं ना कहीं सीमित रखता है।

नीचे दिए सभी लिंक्स में ब्लॉगर और वर्डप्रैस की अपनी अपनी खूबियां बताई गई हैं।

For You :
loading...

Comments

  1. Vishal Jaiswal

    Reply

  2. ABDUL RAZIQUE

    Reply

    • Reply

  3. Reply

  4. Reply

  5. Reply

    • Reply

  6. Reply

  7. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!