अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े 14 मजेदार तथ्य

अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े 14 मजेदार तथ्य

अमिताभ बच्चन नाम किसी पहचान का मोहताज़ नही है। हिंदी सिनेमा के जिस मुकाम पर आज अमिताभ है वहां पहुँचना किसी के बस की बात नही है। 73 साल के हो चुके अमिताभ आज भी काम कर रहे हैं। एक्टर, होस्ट और विज्ञापनकर्ता के तौर पर वह हर जगह नज़र आ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको अमिताभ के जीवन से जुड़े कुछ मज़ेदार तथ्य बताएँगे

1. अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में 11 अक्तूबर 1942 की शाम को हुआ था। उनके पिता का नाम श्री हरिवंशराय बच्चन और माता का नाम तेज़ी बच्चन है। उनसे 5 साल छोटा उनका एक भाई भी है जिसका नाम ‘अजिताभ’ है।

amitabh ji ke mata pita

अमिताभ के माता-पिता

2. अमिताभ के पिता श्री हरिवंशराय 20वी सदी के प्रसिद्ध कवियों में से एक थे और माता भी कविताओं में रूची रखती थी। दोनो एक ही कॉलेज में अध्यापक थे। उनकी माता के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि वह इंदिरा गांधी की पक्की सहेली थी।

3. अमिताभ बच्चन का जन्म एक नर्सिग होम में हुआ था। उनके जन्म के समय उनके एक पड़ोसी ‘कवि सुमित्रानंदन पंत‘ उन्हें देखने आए। उन्होंने नवजात शिशु(अमिताभ) की ओर इशारा करते हुए उनके पिता हरिवंशराय से कहा, ‘देखो तो कितना शांत दिखाई दे रहा है, मानो ध्यानस्थ अमिताभ’। तभी हरिवंशराय और उनकी पत्नी तेजी ने अपने पुत्र का नाम अमिताभ रख दिया, जिसका अर्थ होता है – ‘अनंत प्रतिभा वाला’।

4. समय बीतने के साथ अमिताभ को घर में ‘अमित’ कह कर बुलाया जाने लगा। उनकी मां उन्हें ‘मुन्ना’ कह कर बुलाती थी।

5. अमिताभ का नाम ‘अमिताभ’ तय होने से पहले उनके पिता उनका नाम ‘इंकलाब राय’ रख चुके थे। इस नाम का सुझाव उन्हें उनके एक मित्र अमरनाथ झा ने देश के स्वतंत्रता संघर्ष के माहौल को देखते हुए दिया था।

6. जिस दिन अमिताभ का मुंडन संस्कार था दुर्भाग्य से उसी दिन एक सांड उनके घर के द्वार पर आया और उन्हें पटकनी देकर चला गया। इस कारण उनके सिर में गहरा घाव हुआ और कुछ टांके भी लगाने पड़े।

7. अमिताभ फिल्मों में आने से पहले कोलकाता में एक रेडियो एनाउंसर के तौर पर काम करते थे। उन्होंने कुछ समय एक शिपिंग कंपनी में भी काम किया। इस दौरान उन्हें 800 रूपए मासिक वेतन मिलता था।

फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' का पोस्टर

फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ का पोस्टर

8. कोलकाता से आने के बाद अमिताभ मुंबई आए। मुंबई आते समय उनके पास उनकी मां की सहेली इंदिरा गांधी का लिखा एक सिफारशी खत था जिसकी बदौलत उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में काम मिला। इस फिल्म के कारण उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। यह उनकी एकलौती black and white फिल्म थी।

अमिताभ और राजीव गांधी एक चुनावी रैली के दौरान

अमिताभ और राजीव गांधी एक चुनावी रैली के दौरान

9. अमिताभ भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के अच्छे मित्र थे। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी के कहने पर अमिताभ राजनीति में आए। उन्होंने इलाहाबाद की लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर भारतीय राजनीति के चाण्कय कहे जाने वाले नेता ‘हेमवती नंदन बहुगुणा’ को हरा दिया था।

10. अमिताभ अब तक तकरीबन 205 फिल्मों में काम कर चुके है जिनमें से 12 फिल्मों में उन्होंने डबल रोल किया है। फिल्म ‘महान’ में उन्होंने ट्रिपल रोल किया है।

11. अमिताभ को प्यार से ‘बिग बी’ और ‘शहंशाह’ भी कहा जाता है। उनकी फिल्मों के कारण उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि प्राप्त है। लोग उन्हें ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं।

पुनीत इस्सर और अमिताभ के साथ कुली फिल्म का वह दृश्य जिस में अमिताभ को चोट लगती है

पुनीत इस्सर और अमिताभ के साथ कुली फिल्म का वह दृश्य जिस में अमिताभ को चोट लगती है

12. फिल्म ‘कुली’ के दौरान अमिताभ को गंभीर चोट लगी थी। फिल्म में खलनायक की भूमिका निभा रहे पुनीत इस्सर से घुंसा लगने के कारण अमिताभ को कैंडी अस्पताल में दाखिल करवाना पड़ा। एक बार तो उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि डॉक्टरों ने तो उनके परिवार वालों से यहां तक कह दिया था कि आप अमिताभ से आखरी बार मिल लें।

13. जब अमिताभ ‘कुली’ फिल्म की चोट के कारण अस्पताल में भर्ती थे तो तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी उन्हें देखने अस्पताल आई थीं।
इसके सिवाए उस दौरान अमिताभ की पत्नी जया प्रति दिन कैंडी अस्पताल से सिद्धि विनायक मंदिर तक पैदल जाया करती थई, जो लगभग 6 किलोमीटर है। देशभर में अमिताभ के हज़ारो-लाखों प्रशंशक उनकी सलामती के लिए मंदिरों, गुरूद्वारों में प्रार्थनाएं करते रहे थे.

फिल्म 'खुदा गवाह' का पोस्टर

फिल्म ‘खुदा गवाह’ का पोस्टर

14. वर्ष 1992 में बनी फिल्म ‘खुदा गवाह’ अमिताभ की बेहतरीन फिल्म थी। इस फिल्म की शूटिंग भारत, अफ़गानिस्तान, नेपाल और भूटान में हुई थी। आप यह जानकर हैरान हो जाएँगे कि जब फिल्म की शूटिंग अफ़गानिस्तान में हो रही थी तब अफ़गानी राष्ट्रपति ने देश का आधा सुरक्षा तंत्र अमिताभ की सुरक्षा में लगा दिया था।

Related Posts

  1. अक्षय कुमार के जीवन से जुड़े मज़ेदार तथ्य
  2. बिल गेट्स के बारे में मजेदार जानकारी
  3. ऋतिक रोशन से जुड़ी रोचक जानकारियां
  4. सचिन तेंदुलकर से जुड़े रोचक तथ्य
  5. विराट कोहली के जीवन से जुड़े मज़ेदार तथ्य

Comments

  1. paras saran

    Reply

  2. Hindi Bolegi

    Reply

  3. Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!