शाहिद आफरीदी के बारे में हैरान कर देने वाली 13 बातें

शाहिद आफरीदी उन गिने-चुने बल्लेबाज़ो में से एक हैं जिनके रहते विरोधी टीम का कप्तान चैन से नही बैठ सकता। वह हर तरह से कोशिश करता है कि आफरीदी जल्दी से जल्दी आउट हो जाए। टेस्ट और वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके आफरीदी अब केवल टी-20 खेलते हैं। इस पोस्ट में हम आपको आफरीदी से जुड़ी रोचक बातें बताएँगे।

1. शाहिद आफरीदी को पाक फैंन्स प्यार से ‘लाला’ कहते हैं। लाला का मतलब होता है – बड़ा भाई। आफरीदी को ‘बूम-बूम’ भी कहते है। यह नाम उन्हें भारत के खिलाफ 45 गेंद में शतक लगाने पर रवि शास्त्री ने दिया था।

2. शाहिद आफरीदी ने वनडे क्रिकेट में जब अपना डेब्यू किया तो उनकी आयु मात्र 16 साल 215 दिन थी। उन्होंने 2 अक्तूबर 1996 को अपना पहला वनडे मैच केनिया के खिलाफ खेला। इस मैच में केनिया टीम ने पाक टीम को 149 रन का टारगेट दिया जिसे पाक ने 58 गेंद रहते 4 विकेट से जीत लिया। इस मैच में आफरीदी को बैंटिग नही मिली थी । बॉलिंग में उन्होंने 10 ओवर में 32 रन दिए पर कोई विकेट हाथ नही लगा।

3. लेकिन शाहिद ने अपने दूसरे ही वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 11 छक्कों और 4 चौकों की मदद से सबसे तेज़ शतक जड़ दिया। एक 16 साल के लड़के द्वारा यह कारनामा कर देने पर सब लोग हैरान रह गए थे। उस पारी का छोटा वीडीयो आप नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते हैं-
Shahid Afridi 102 runs off 37 balls vs Srilanka -YouTube

4. शाहिद आफरीदी ने जब 37 गेंदो में शतक जड़ा था तो उनकी आयु मात्र 16 साल 217 दिन (4 अक्तूबर 1996) थी। वे वनडे में शतक लगाने वाले विश्व के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज़ हैं। (Source – www.rochhak.com)

5. शाहिद ने जिस बैट से फास्टेस्ट सेंचुरी बनाई थी वह सचिन का था जिसे वकार यूनिस ने आफरीदी को बैटिंग करने के लिए दिया था।

(जरूर पढ़ें – सचिन तेंदुलकर से जुड़े रोचक तथ्य)

कौरी एंडरसेन

कौरी एंडरसेन


6. शाहिद आफरीदी के फास्टेस्ट सेंचुरी के रिकार्ड को 19 साल बाद 1 जनवरी 2014 को न्युज़ीलैंड के कौरी एंडरसन ने 36 गेंद पर शतक बनाकर तोड़ा। पर बाद में यह रिकार्ड एबी डिविलियर्स ने अपने नाम कर लिया। डिविलियर्स ने जनवरी 2015 में मात्र 31 गेंद में शतक जड़ दिया था।

7. शाहिद आफरीदी अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं। आफरीदी के बाद क्रिस गेल (353), सनत जयसूर्या (352), ने ही 300 से ज्यादा छक्के लगाए हैं। इन तीनों के बाद चौथा स्थान बैंडम मैकल्लम(277) और पांचवा स्थान भारत के सचिन तेंदुलकर (264) के नाम है।

8. आफरीदी विश्व के सबसे तेज़ स्पिन गेंदबाज़ हैं। उन्होंने वर्ष 2010 में न्युजीलैंड टीम के टिम साउदी को 134.5 किलोमीटर प्रती घंटा की रफतार से गेंद फेकी थी। यह किसी स्पिन गेंदबाज़ द्वारा फेंकी गई सबसे तेज़ गेंद थी और इस पर टिम साउदी LBW out हुए थे। इस गेंद का Youtube Video नीचे दिया गया है।

Shahid Afridi Fastest Ball Ever In History Of Cricket 134 kmh

कोच वुल्मर के साथ शाहिद आफरीदी

कोच वुल्मर के साथ शाहिद आफरीदी

9. आफरीदी पाक के पूर्व कोच बॉब वूल्मर के काफी करीब थे। साल 2006 में आफरीदी ने टेस्ट से संन्यास ले लिया था, पर बॉब के कहने पर 2007 में उन्होंने अपना टेस्ट रिटायरमेंट वापिस ले लिया। यह बॉब वूल्मर वही पाक कोच हैं जो वर्ल्डकप 2007 में आयरलैंड के हाथों पाकिस्तान की हुई करारी हार के बाद अपने होटल के कमरे में मृत पाए गए थे।

10. शाहिद के ऊपर एक बार रिश्वत देने का आरोप लगा था। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी’. के चेयरमैन इमरान खान का आरोप था कि शाहिद 15 करोड़ के बदले अपने चाचा को पाकिस्तानी सीनेट का टिकट चाहते थे।

शाहिद अपनी पत्नी (और ममेरी भहन) नादिया के साथ

शाहिद अपनी पत्नी (और ममेरी भहन) नादिया के साथ


11. शाहिद आफरीदी की शादी हो चुकी है और उनकी पत्नी का नाम नादिया है जो उनके सगे मामा की बेटी है। दोनो की शादी 22 अक्तूबर सन् 2000 में हुई थी और दोनो की चार बेटियां हैं।

pakistani cricketer ne apni bahan se shadi ki

केवल शाहिद आफरीदी ही ऐसे खिलाड़ी नही है जिन्होंने अपनी भहन से शादी की हो। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मशहूर सईद अनवर ने भी अपनी भहन लुबना से शादी की है जो इनके सगे चाचा की बेटी है।

12. शाहिद आफरीदी ने एक बार कहा था कि उनका पहला प्यार नादिया नही बल्कि उनकी एक स्कूल टीचर थी।

अर्शी ख़ान - शाहिद आफरीदी

अर्शी ख़ान – शाहिद आफरीदी


13. अर्शी ख़ान पाकिस्तान की एक मॉडल है जो फिलहाल मुंबई में रह रही है। कुछ महीनों पहले वह शाहिद के साथ दुबई के एक 7 सितारा होटल में रुकी थी। इस पर अर्शी ने शूरू में सफाई देते हुए ट्वीट किया था कि वो और शाहिद दोस्त हैं पर बाद में ट्वीट कर शाहिद से शारीरिक संबंध होने की बात कही।

Related Facts

  1. विराट कोहली के जीवन से जुड़े मज़ेदार तथ्य
  2. जॉन सीना के बारे में हैरान कर देने वाली बातें
  3. अक्षय कुमार के जीवन से जुड़े मज़ेदार तथ्य
  4. ऋतिक रोशन से जुड़ी रोचक जानकारियां
  5. अंडरटेकर से जुड़े हैरानीजनक तथ्य

Comments

  1. tauseef khan

    Reply

  2. Raghvendra ahirwar

    Reply

  3. pankaj Prashant

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!