अक्षय कुमार के बारे में 16 मज़ेदार बातें

अक्षय कुमार के बारे में 16 मज़ेदार बातें

खिलाड़ी

खिलाड़ी

1. अक्षय कुमार का वास्तविक नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। उनका जन्म 9 सितंबर 1967 को अमृतसर में हुआ था।

2. अक्षय कुमार मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकॉक चले गए थे और खाली समय में वह वहाँ पर शेफ तथा वेटर की नौकरी करते थे।

3. अक्षय कुमार बैंकॉक से मुंबई आकर बच्चों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने लगे। उन दिनों अक्षय के एक दोस्त जो पेशे से फोटोग्राफर थे, ने उन्हें सलाह दी कि वे दिखने में अच्छे हैं और उन्हें मॉडलिंग करनी चाहिए। अक्षय को यह बात जम गई और उन्हें एक मॉडलिंग असाइनमैंट भी मिल गया। इससे केवल दो ही दिनों में उन्हें इतने पैसे मिल गए जितने वह एक महीने में भी नही कमा पाते थे। इसके बाद अक्षय ने निर्णय किया कि वह मॉडलिंग और फिल्मों में अपना करियर बनाएँगे।

अक्षय अपने ससुर राजेश खन्ना और सांस डिम्पल कपाड़िया के साथ

अक्षय अपने ससुर राजेश खन्ना और सांस डिम्पल कपाड़िया के साथ

4. जब अक्षय कुमार फिल्मों में काम पाने के लिए इधर-उधर भटक रहे थे तभी उन्हें पता चला कि राजेश खन्ना अपनी फिल्म ‘जय शिव शंकर’ के लिए एक युवा कलाकार की तलाश कर रहे हैं। तब वह राजेश के दफ़तर पहुँचे, पर तीन-चार घंटे इंतज़ार करने के बाद भी वह अक्षय से नही मिले। अक्षय ने तो अपने सपने में भी नही सोचा था कि वह एक दिन राजेश खन्ना की बेटी से शादी करेंगे।

5. 1991 में रिलीज़ हुई ‘सौगंध’, हीरो को तौर पर उनकी पहली फिल्म थी। यह फिल्म बॉक्स आफिस पर कुछ ख़ास नही कर पाई थी।

6. बॉलीवुड में जब उनकी धाक जम गई तो उन्हें धड़ाधड़ फिलमों के ऑफर आने लगे। 1994 में तो उनकी 11 फिल्में रीलीज़ हुई थी।

7. अक्षय कुमार को खिलाड़ी इसलिए खहा जाता है क्योंकि उन्होंने 8 ऐसी फिल्मों में काम किया है जिनके नाम में ‘खिलाड़ी’ शब्द आया है। इनमें से ज्यादातर फिल्में हिट रही हैं। यह फिल्में है –
खिलाड़ी – 1992
मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी – 1994
सबसे बड़ा खिलाड़ी – 1995
मि.एंड मिसेस खिलाड़ी – 1999
खिलाड़ी 420 – 2000
खिलाड़ी 786 -2012

8. अक्षय कुमार ने बिना किसी गॉडफादर या रिश्तेदार के , अपना करियर बनाया है। उनकी फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ का एक गाना ‘ना हम अमिताभ, ना दिलीप कुमार, ना किसी हीरो के बच्चे, हम हैं सीधे-साधे अक्षय-अक्षय”, इसी बात के कारण बनाया गया है।

9. एक समय ऐसा भी आया था जब अक्षय की 14 फिल्में लगातार फलॉप रही। ऐसे में उन्होंने हेराफेरी (2000) जैसी कॉमेडी फिल्म की जो सुपरहिट रही। इस फिल्म के जरिए उन्होंने साबित किया कि वह कॉमेडी भी अच्छी तरह से कर लेते है और इसके बाद उन्होंने कई कॉमेडी फिल्मों में काम किया जो ज्यादातर हिट रही।

10. अक्षय कुमार को बहुत तेज़ गति से काम करना पसंद है। इसके कारण अभी भी साल में उनकी तीन से चार फिल्में रीलीज़ हो जाती है।

अक्षय कुमार अपने परिवार के साथ

अक्षय कुमार अपने परिवार के साथ

11. अक्षय के परिवार में उनकी पत्नी ट्विंक्ल, उनके बेटे अराव और बेटी नितारा है। अक्षय और ट्विंकल की शादी 14 जनवरी 2001 को हुई थी। उनके बेटे का जन्म 14 सितंबर 2002 को और बेटी नितारा का जन्म 25 सितंबर 2012 को हुआ था।

12. अक्षय अपने परिवार को साल में दो बार घुमाने ले जाते है। वह ऐसा कोई देश चुनते है जहां उन्हें कोई जानता ना हो। वहां पर वह आम पर्यटकों की तरह घूमते है और जिंदगी को पास से जानने की कोशिश करते हैं।

13. बॉलीवुड में रहने के दौरान, अक्षय का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया जैसे कि रवीना टंडन, रेखा और शिल्पा शेट्टी। शादी के बाद भी उनका नाम कई बार प्रियंका चोपड़ा के साथ जोड़ा गया। इस पर ट्विंवकल ने अक्षय को कहा कि वह आगे से प्रियंका के साथ कोई भी फिल्म नही करेंगे। अक्षय अपने इस वादे पर आज तक कायम हैं।

14. अक्षय कुमार के सोने और उठने का समय तय है। वह रात को 9.30 बजे बिस्तर पर चले जाते है और सुबह 4 बजे उठते है। यदि किसी कारण सोने में देरी हो भी जाए तो भी वह चार बजे ही उठते है। इस कारण वह पार्टियों वगैरह से दूर रहते है।

15. बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्में दोपहर से लेकर रात तक के समय में शूट होती है। पर यदि अक्षय कुमार फिल्म में हो तो पूरी टीम को सुबह पहुँचना पड़ता है।

16. अक्षय कुमार को उनकी फिल्म ‘खिलाड़ी 786’ में ‘786’ की प्रतिकृति पर ठप्पा मारते हुए दिखाया गया है। जिसे समुदाय विशेष में पवित्र माना जाता है। इसके कारण नसीम बानो नाम की एक महिला ने अक्षय कुमार के खिलाफ धर्मिक भावनाओ को ठेस पहुँचाने की शिकायत दर्ज करवाई थी।

Related Posts

  1. अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े मजेदार तथ्य
  2. ऋतिक रोशन से जुड़ी रोचक जानकारियां
  3. अंडरटेकर से जुड़े हैरानीजनक तथ्य
  4. सचिन तेंदुलकर से जुड़े रोचक तथ्य
  5. बिल गेट्स के बारे में मजेदार जानकारी

Comments

  1. Vishal Rana

    Reply

  2. Anonymous

    Reply

  3. Nitish Patel

    Reply

  4. Riya

    Reply

    • Mansi Yadav

      Reply

  5. dilip Kumar Rana

    Reply

  6. Sweeti om patel

    Reply

  7. balram

    Reply

  8. Reply

    • Reply

  9. Reply

  10. बेनामी

    Reply

  11. Reply

    • Reply

  12. बेनामी

    Reply

  13. बेनामी

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!