Netaji Subhas Chandra Bose : 30 + Hindi Articles and Videos

सुभाष चन्द्र बोस जी की पूरी जानकारी

सुभाष चन्द्र बोस जिन्हें लोग प्यार से नेता जी भी कहते है भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी सेनानयों में से एक हैं। वैसे तो इन्होंने भारत माता की स्वतन्त्रता के लिए कई काम किए परन्तु इन का सबसे बड़ा काम आज़ाद हिन्द फौज़ का गठन माना जाता है। इनका जन्म 23 जनवरी सन् 1897 को ओड़िशा के कटक शहर में हुआ तथा मृत्यु के बारे में कहा जाता है कि 18 अगस्त 1945 को एक हवाई दुर्घटना में हुई। किंतु यह अब भी विवाद बना हुआ है । नीचे दिए shortcut links की सहायता से आप उन से संबंधित भिन्न-भिन्न जानकारी तक पहुँच जाएँगे।

  1. नेता जी के बारे में
  2. नेता जी की मृत्यु का रहस्य
  3. नेता जी के विचार
  4. अन्य

नेता जी के बारे मेंइन लिंकस में भिन्न वेबसाइट ने अपने अनुसार नेता जी के जीवन के बारे में लिखा है। पहले तीन लिंकस में विस्तार से है जब कि अगले तीन में थोड़ा संक्षिप्त लिखा है।

इस लिंक में नेता जी के बचपन का एक प्रसंग है जिसमें वह एक बूढ़ी गरीब महिला की सहायता करते हैं।

इस लिंक में नेता जी के ऊपर बनी एक फिल्म है। उस फिल्म का यु ट्युब लिंक दिया गया है। यह फिल्म 13 मई 2005 को भारत में प्रदर्शित हुई थी । 30 करोड़ में बनी यह हिन्दी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 24 करोड़ ही कमा पाई। यह लगभग साढ़े तीन घंटे लंम्बी है।

नेता जी की मृत्यु का रहस्यजैसा कि आप जानते है कि नेता जी की मृत्यु का रहस्य अभी तक सुलझा नही है। ऐसा कहा जाता है कि नेता जी 18 अगस्त 1945 को हवाई जहाज़ से मंचूरिया की तरफ जा रहे ते तभी ताइवान से गुजरते समय उनका विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया जिसमें नेता जी की मृत्यु हो गई। लेकिन कई लोग इसे सत्य नही मानते। नेता जी की मृत्यु का रहस्य – बारे मेंनीचे दिए तीन लिंक उनकी मृत्यु के रहस्य से संबंधित हैं।

इन youtube videos में आजतक न्युज़ चैनल द्वारा नेता जी की मृत्यु के रहस्य की पड़ताल करने की कोशिश की गई है।

नेता जी की मृत्यु का रहस्य – नेता जी बनाम नेहरूकुछ लोग ऐसा भी कहते हैं कि नेता जी की हत्या की गई थी जिसके पीछे नेहरू का हाथ था। इन सब के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि यदि नेता जी जीवित होते तो उनका नेहरू की जगह भारत का प्रथम प्रधानमंत्री बनना तय था। इसके इलावा नेहरू और नेता जी में वैचारिक मतभेद भी थे। नीचे दिए चार लिंकस इस बारे में ही हैं।

इन youtube videos में आजतक न्युज़ चैनल द्वारा नेहरू को बीच में लेकर नेता जी की मृत्यु के रहस्य की पड़ताल करने की कोशिश की गई है।

इस youtube video में सुब्रह्मण्यम स्वामी दावा करते है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की हत्या में नेहरू का हाथ था।

नेता जी की मृत्यु का रहस्य – गुमनामी बाबाकई लोग ऐसा मानते हैं कि अयोध्या में रहने वाले गुमनामी बाबा ही बोस जी थे। नीचे दिए तीन लिंक इस संबधी ही हैं। चौथा युट्युब वीडियो है जिसमें इंडिया टीवी द्वारा गुमनामी बाबा के ऊपर स्पेशल एपीसोड है।

नेता जी की मृत्यु का रहस्य – अन्यनीचे दिए तीन लिंकस में से पहले दो लेख है और तीसरा लिंक youtube video. यह भी नेता जी की रहस्यमई मृत्यु से संबंधित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!