अब्राहम लिंकन के 17 रोचक तथ्य | Abraham Lincoln Facts in Hindi

Abraham Lincoln Facts in Hindi

अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे। इनका जन्म 12 फरवरी 1809 ईसवी को एक गरीब परिवार में हुआ था। लिंकन को आधुनिक युग के सबसे महान व्यक्तियों में से एक माना जाता है। इसके दो बड़े कारण हैं। पहला तो खुद लिंकन का हौसला और मेहनत है जो उन्हें एक गरीब घर में पैदा हुए बच्चे से वकालत तक और फिर बार-बार असफल होने के बाद भी अमेरिका के राष्ट्रपति पद तक ले आया। दूसरा कारण है उन्होंने अमेरिका में गुलाम प्रथा को कानूनी रूप से खत्म करके लाखों मनुष्यों को उनके मानव होने का अधिकार दिया।

अब्राहम लिंकन के 17 रोचक तथ्य – Abraham Lincoln Facts in Hindi

1. अब्राहिम लिंकन अमेरीका के अब तक के सबसे लंबे राष्ट्रपति रहे हैं। उनका कद 6 फुट 4 इंच लंबा था।

2. लिंकन का एक समय ऐसा भा आया जब वो बहुत निराशा से गुजर रहे थे। यहां तक कि वो अवसाद के शिकार हो गए थे। इस समय वह चाकू-छुरों से दूर रहते थे क्योंकि उन्हें डर था कि वह खुद को मार न लें।

3. 12 फरवरी 1809 इतिहास में एक बहुत ही निराला दिन है। इस दिन चार्ल्स डार्विन और अब्राहिम लिंकन दोनो का जन्म हुआ था।

4. जब लिंकन 9 साल के थे तब उनकी माता की मृत्यु जहरीला दूध पीने की वजह से हो गई थी। बाद में उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली। लिंकन को सौतेली मां ने सगी मां से भी अधिक स्नेह और मार्गदर्शन दिया जो पिता से उन्हें कभी नही मिला था।

5. अब्राहिम लिंकन अमेरिका के एकलौते राष्ट्रपति हैं जिनके नाम एक पेटेंट है। यांत्रिक समस्याओं में उनकी रूचि थी और वो खोज-बीन में लगे रहते थे।

6. लिंकन ने वकालत का पेशा अपनाया था। इसके लिए उन्होंने कोई डिग्री हासिल नही की थी बल्कि स्वयं ही वकालत के विषय का अध्ययन किया था।

7. लिंकन की बिल्ली white house के डिनर टेबल पर बैठकर खाना खाती थी।

8. Abraham Lincoln अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जो दाढ़ी रखते थे।

9. अब्राहम लिंकन असफलता से कभी निराश नही हुए थे। 21वें वर्ष में वार्ड मैंबर का चुनाव हार गए, 22वें वर्ष में शादी करने में असफल हुए, 24वें में business में असफल रहे, 27वें में पत्नी ने तलाक दे दिया, 32वें में सांसद चुनाव का चुनाव हार गए, 37वें, 42वें और 47वें वर्ष में भी चुनाव हारे पर 52 वर्ष की आयु में अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए।

10. अमेरिकी गृह-युद्ध लिंकन के कार्यभार संभालने के महज एक महीने बाद शुरू हो गया था। इस गृह-युद्ध में 6 लाख से अधिक अमेरिकी लोग मारे गए। पर लिंकन युद्ध शांत करने और जीतने में सफल रहे। युद्ध जीतने के बाद सबसे पहले उन्होंने दास-प्रथा को गैरकानूनी घोषित कर दिया।

11. 1842 ईसवी में लिंकन का मैरी टोड से विवाह हुआ। मैरी ने एक के बाद एक चार लड़को को जन्म दिया। पर इनमें से 1843 में जन्मे रॉबर्ट टोड को छोड़कर बाकी सब की 18 वर्ष से पहले ही मृत्यु हो गई।

12. एक बार लिंकन कहीं जा रहे थे, तभी पीछे से एक व्यक्ति ने तेज कार चलाते हुए उन्हें overtake कर दिया। लिंकन ने उन्हें रोका और कहा, “क्या आप मेरी सहायता करेंगे?” व्यक्ति के हां कहने पर लिंकन ने कहा क्या आप मेरा यह overcoat शहर तक ले जाएँगे। उस व्यक्ति ने कहा बिल्कुल। पर शहर जाकर मुझसे यह कोट कैसे लेंगे। इस पर लिंकने ने कहा, “कोटो के भीतर मैं भी तो रहुँगा ना।”

13. एक बार लिंकन अपने पड़ोसी से अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंटन की जीवनी की एक पुस्तक लेकर आए। पर जिस दिन वह पुस्तक लेकर आए उस दिन जोरो की बारिश के कारण उनकी झोपड़ी में रखी वह पुस्तक भीग गई। लिंकन बहुत गरीब परिवार से थे इसलिए वो नई पुस्तक नही खरीद सकते थे। पर लिंकन ने अपने पड़ोसी से कहा कि मैं आपके खेत में मजदूरी करके पुस्तक के दोगुने दाम का काम कर दुँगा। पड़ोसी मान गया। इसके बाद लिंकन ने पड़ोसी के खेत में काम करके पुस्तक की कीमत अदा कर दी।

14. बराक ओबामा लिंकन का बहुत सम्मान करते थे, इसलिए वो राष्ट्रपति पद की शपध लेने से पहले उस स्थान पर गए थे जहां से लिंकन ने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी।

15. उन्होंने एक बार कहा था, “जब मैं कुछ अच्छा करता हूं तो अच्छा अनुभव करता हूं और जब बुरा करता हूं तो बुरा अनुभव करता हूं। यही मेरा धर्म है।”

16. 1876 में दो चोर लिंकन की कब्र से लाश चोरी करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन समय रहते ही पुलिस ने उन्हें धर दबोचा। वो लाश इसलिए चोरी कर रहे थे क्योंकि उन्हें इसके बदले 2 लाख डॉलर की फिरौती मांगने वाले थे।

17. 1842 में लिंकन ने जेम्स शील्ड्स नाम के दंभी और नकचढ़े राजनेता पर व्यंग्य लिखा था जिसकी वजह से सारा शहर जेम्स शील्ड्स पर हँस रहा था। संवेदनशील और दंभी शील्ड्स आग-बबूला हो गया। वो अपने घोड़े पर चढ़ा और उसने लिंकन को ढूँढ़कर उनके सामने द्वंद्वयुद्ध का प्रस्ताव रख दिया। लिकंन द्वंद्वयुद्ध नहीं करना चाहते थे, परंतु उनके पास बिना सम्मान खोए इससे बचने का रास्ता भी नहीं था। उन्हें हथियारों का विकल्प दिया गया। चूंकि उनकी बाँहें लंबी थी, इसलिए उन्होंने तलवारबाज़ी को चुना। जिस दिन द्वंद्वयुद्ध होना था, उस दिन वे और शील्ड मिसिसिपी नदी के किनारे मिले और उनमें से एक की मृत्यु तय थी। परंतु आख़िरी मिनट में साथियों के बीच-बचाव के कारण द्वंद्वयुद्ध टल गया। इस घटना से लिंकन को लोगों के साथ व्यवहार करने का एक अनमोल सबक मिला और फिर कभी भी उन्होंने किसी का अपमान नहीं किया और ना ही किसी का मज़ाक उड़ाया।

Related Posts
Loading...

अगर आपके पास Abraham Lincoln से जुड़ा कोई और मज़ेदार Fact है तो वो आप Comments के माध्यम से Share कर सकते हैं। धन्यवाद।

Comments

  1. Akhilesh Yadav

    Reply

  2. shivam shingh

    Reply

  3. rupendra singh

    Reply

  4. TIKESH SAHU

    Reply

    • Reply

  5. Rajen Lakra

    Reply

    • Reply

  6. Suman

    Reply

  7. Padam thakur

    Reply

  8. जगदीश

    Reply

    • Reply

  9. naim khan

    Reply

    • Reply

  10. Reply

  11. बेनामी

    Reply

  12. साहिल कुमार

    Reply

  13. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!