जापान के बारे में 21 रोचक तथ्य – Japan Facts in Hindi

Amazing Facts About Japan in Hindi – जापान के बारे में रोचक तथ्य

japan facts in hindi

21 Amazing Japan Facts in Hindi

Japan एशीया महाद्वीप में स्थित देश है। यह चार बड़े और अनेक छोटे द्वीपों का एक समुह है। ये द्वीप एशिया के पूर्व समुद्रतट, यानि प्रशांत महासागर में स्थित है। इसके निकटतम पड़ोसी चीन, कोरिया तथा रूस है। जापानी अपने देश को निप्पन कहते हैं, जिसका मतलब ‘सुर्यनिकास‘ है। जापान की राजधानी टोक्यो है और उसके अन्य बड़े महानगर योकोहामा, औसाका और क्योटो है। जापान लगभग 6852 द्वीपो से मिलकर बना है पर इन में सिर्फ केवल 340 द्वीप ही 1 वर्ग किलोमीटर से बड़े है। इसके केवल चार द्वीप ही इसके क्षेत्रफल का 97 प्रतीशत हिस्सा है जबकि बाकी के 6849 केवल 3 प्रतीशत हिस्सा ही घेरते है।

1. Japan का 70 प्रतीशत हिस्सा पहाड़ी है और इसमें 200 ज्वालामुखी भी है।

2. जापान के तैसीरोजिम्मा द्वीप को Cat island कहा जाता है। इसमें लोगो की गिणती 100 है जबकि बिल्लियों की इन से चार गुना ज्यादा है इस द्वीप में कुत्तों को लाना मना है।

3. जापान में 1 जनवरी को नववर्ष का स्वागत मंदिर में 108 घंटियाँ बजा कर किया जाता है।

fugu fish in japan

फुगु मछली

4. ‘फुगु’ जापान में लोकप्रिय पकवानों में से एक है। यह एक जहरीली मछली का पकवान है जिसका स्वाद बहुत ज्यादा होता है। सिर्फ लाइसैंस वाले रसोइये ही इसे बना सकते है और वह इसे ग्राहकों को बेचने से पहले खुद चख के देखते है कि कही यह जहरीली तो नही। फुगु का लाइसैंस प्राप्त करने के लिए 7 ले 11 साल की ट्रेनिंग लेनी अनीवार्य(जरूरी) है।

5. भारत का क्षेत्रफल जापान से 18 गुना ज्यादा बड़ा है जबकि आबादी 10 गुना ज्यादा । जापान के 13 प्रतीशत हिस्से में खेती होती है जबकि भारत के 47 प्रतीशत पर। जापान में प्रतीशत के हिसाब से सबसे ज्यादा बुढ़े रहते है जबकि भारत में 14 से 25 साल के युवा सबसे ज्यादा रहते हैं। इतना होने के बावजूद भी जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्वस्था है जबकि भारत चौथी। जापान में जापानी भाषा में पढ़ाई- लिखाई होती है और अपनी मात्रभाषा पर गर्व करके पढ़ते हैं।

6. Japan में 10 साल की उम्र होने तक बच्चों को कोई परीक्षा नहीं देनी पड़ती। (Source – www.rochhak.com)

7. जापान में सबसे ज्यादा लोग पढ़े लिखे है । जहां साक्षरता दर 100 प्रतीशत है। जहां अखबारों और न्युज चैनलों में भारत की तरह दुर्घटना, राजनिती, वाद-विवाद, फिलमी मसालो आदि पर खबरे नही छपती। यहां पर अखबारों में आधुनिक जानकारी और आवश्क खबरें ही छपती है।

Sumo in japan

Sumo

8. Sumo जापान की सबसे लोकप्रिय खेल है। इसके इलावा बेसबाल भी काफी लोकप्रिय है।

9. हमारे देश के महान संत स्वामी रामतीर्थ एक बार जापान गये। वे रेल में यात्रा कर रहे थे कि एक दिन ऐसा हुआ कि उन्हें खाने को फल न मिले और उन दिनों फल ही उनका भोजन था। गाड़ी एक स्टेशन पर ठहरी तो वहाँ भी उन्होंने फलों की खोज की पर वे पा न सके। उनके मुँह से निकलाः “जापान में शायद अच्छे फल नही मिलते।”एक जापानी युवक प्लेटफार्म पर खड़ा था। वह अपनी पत्नी को रेल में बैठाने आया था, उसने ये शब्द सुन लिए। सुनते ही वह अपनी बात बीच में ही छोड़कर भागा और कहीं दूर से एक टोकरी ताजे फल लाया। वे फल उसने स्वामी रामतीर्थ को भेंट करते हुए कहे, “लीजिए, आपके ताजे फलों की ज़रूरत थी।”स्वामी जी ने समझा यह कोई फल बेचने वाला है और उनके दाम पूछे पर उसने दाम लेने से इन्कार कर दिया। बहुत आग्रह करने पर उसने कहा, “आप इनका मूल्य देना ही चाहते हैं तो वह यह है कि आप अपने देश में जाकर किसी से यह न कहिएगा कि जापान में अच्छे फल नहीं मिलते।”इस गौरव की उँचाई का अनुमान आप दूसरी घटना सुनकर ही पुरी तरह लगा सकेंगे। एक दूसरे देश का निवासी एक युवक जापान में शिक्षा लेने आया। एक दिन वह सरकारी पुस्तकालय से कोई पुस्तक पढ़ने को लाया। इस पुस्तक में कुछ दुर्लभ चित्र थे। ये चित्र इस युवक ने पुस्तक नें से निकाल लिए और पुस्तक वापस कर आया।किसी जापानी विद्यार्थी ने यह देख लिया और पुस्तकालय को उसकी सुचना दे दी। पुलिस ने तलाशी लेकर वे चित्र उस विद्यार्थी के कमरे से बरामद किए और उस विद्यार्थी को जापान से निकाल दिया गया।मामला यहीं तक रहता, तो कोई बात न थी। अपराधी को दंड मिलना ही चाहिए पर मामला यहीं तक नहीं रूका और उस पुस्तकालय के बाहर बोर्ड पर लिख दिया गया कि उस देश का कोई निवासी इस पुस्तकालय में प्रवेश नही कर सकता।

10. जापान में छात्र और अध्यापक एक साथ मिलकर Classroom की साफ सफाई करते है।

11. Japan अमेजन वर्षावनों की लकड़ी का सबसे बड़ा ख्रीददार है और जापान चारों और से समुंदर से घिरा होने के बावजूद भी 27 प्रतीशत मछलिया दूसरे देशों से मंगवाता है। (Source – www.rochhak.com)

12. जापान के लोगो की औसत आयु दुनिया में सबसे ज्यादा है।(82 साल)।

Vending Machines in Japan

Vending Machines in Japan

13. Vending मशीन वह मशीन होती है जिसमें सिक्का डालने से कोई चीज आदि निकल आती है जेसे कि noodles, अंडे, केले आदि। जब आप जापान में होगे तो इन मशीनों को हर जगह पाएँगे। यह हर सड़क पर होती है।

14. मुसलमानों को “नागरिकता” न देने वाला Japan एकलौता देश है। यहाँ तक कि मुसलमानों को जापान में किराए का मकान मिलना भी मुश्किल है।

15. जापान में 11 मार्च 2011 को आया भुकंम्प अब तक का सबसे ज्ञात तेज भुकंम्प है। जापान में हर साल लगभग 1500 भुकंम्प आते है मतलब कि हर दिन चार।

16. जापान अर्तराष्ट्रीय रोक के बावजूद भी व्होलो(Whalse) का शोध के नाम पर शिकार कर रहा है और अंत में बजारों में बेच देता है। Discovery channel पे Whale wars नामक एक show चलता था जो इसी बात को दुनिया के सामने लाता था। फिर भी जापानी शिकार करने से बाज नही आ रहे।

17. जापानियो के पास “Sorry” कहने के 20 से ज्यादा तरीके है।

18. जापान में हत्या-दर दुनिया में ऐनडोरा(युरोप) के बाद सबसे कम है। यहां पर केवल 2,00,000 लाख लोगों के पीछे एक की हत्या होती है। (Source – www.rochhak.com)

19. जापान दुनिया का केवल एकलौता देश है जिस पर परमाणु बंम्बों का हमला हुआ है। जैसा कि आप जानते ही है कि अमरीका ने 6 और 9 अगस्त 1945 में हीरोशिमा और नागाशाकी पर बंम्ब फेके थे। इन बंम्बो को little-boy और Fat-man नाम दिया गया था।

20. जापानी समय के बहुत पक्के है यहां तो ट्रेने भी ज्यादा से ज्यादा 18 सैकेंड लेट होती है।

21. जापान में जो किताबें प्रकाशित होती हैं उन में से 20% Comic books होती हैं।

More Countries Facts in Hindi

Tags : about japan in hindi , japan facts in hindi , japan history in hindi

Loading...

Comments

  1. Indrajeet

    Reply

  2. rohit gupta

    Reply

    • sumit

      Reply

  3. Rahul

    Reply

  4. poonam

    Reply

  5. naveen

    Reply

  6. Reply

  7. saurabh

    Reply

  8. om prakash sahu

    Reply

  9. Jyotirmay Kumar

    Reply

  10. Hitesh Ravaliya

    Reply

  11. Mayank

    Reply

  12. orzun baral

    Reply

  13. parminder Singh

    Reply

    • Reply

  14. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!