Bill Gates Facts in Hindi – बिल गेट्स के बारे में 15 रोचक तथ्य

1. बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स तृतीय है।

2. उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था।

3. बिल गेट्स को 1977 में रेड लाइट जंप करने और बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाने के जुर्म में जेल की हवा खानी पड़ी थी। (Source – www.rochhak.com)

4. बिल गेट्स के दो बेटियां और एक बेटा है। हर बच्चे को माता पिता से केवल 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे जबकि उनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

5. बिल गेट्स का घर 66,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यह वॉशिगटन झील के किनारे बना है। यह घर अपनी डिजाइन, सुविधायों और तकनीक के लिए प्रसिद्ध है।

6. बिल गेट्स का पहले एक कंम्पनी थी ‘Traff-O-Data’ जो ऐसे यंत्र बनाती थी जो कि सड़क पर स्थति किसी बिन्दु से गुजरने वाली कारों की गिणती रिकार्ड करते थे।

7. बिल गेट्स भारत में गरीबों के पुनरूत्थान के लिए चलाए जा रहे फाउंडेशन के कार्यक्रमों को देखने हर साल आते हैं।

8. बिल गेट्स हर सेकेंड में करीब 12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते हैं। (Source – www.rochhak.com)

9. बिल गेट्स अगर पूरी दुनिया में हर व्यकित को लगभग बराबर-बराबर रूपए बाटें तो हर एक के हिस्से में करीब 4,983 रूपए आएगें।

10. माइकल जार्डन अमरीका के सबसे महंगे एथलीट हैं, अगर वह अपनी हर महीने की कमाई जरा सी भी खर्च न करें तो बिल गेट्स के बराबर उन्हें पैसा इकट्टठा करने में 277 साल लग जाएगे।

11. बिल गेट्स ने प्रोग्रामिंग कंम्पियुटर बनाने 13 साल की आयु से ही शुरू कर दिए थे।

12. हमारे भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी कपतान धोनी हैं। अगर वह अपना पैसा बिलकुल खर्च न करें तो उन्हें बिल गेट्स के बराबर पैसा इकट्टठा करने में 35,000 साल लग जाएगें।

13. अगर बिल गेट्स का अपना कोई देश होता ते पुरी दुनिया में वह देश 37वा सबसे अमीर देश होता।

14. क्या आप को पता है कि बिल गेट्स को Computer Software programing से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11वी में फेल हो गए थे। मगर अपनी प्रतीभा के बलबूते उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक कंम्पनी शुरू की और 3 दशक में ही दुनिया के सबसे अमीर व्यकित बन गए। (Source – www.rochhak.com)

15. बील गेटस एक रेस्टोरेन्ट में खाना खाने के लिए गये हुऐ थे वहॉ उन्होने खाना खाने के बाद वेटर को टिप के रूप में 5 डालर दिये।यह देख वेटर आश्चर्य में पड़ गया । बील गेटस ने यह देख पूछा क्या हुआ तब वेटर ने कहा कि मै हैरान हुँ क्योंकी इसी टेबल पर अभी आपका बेटा खाना खाकर गया और उसने टिप के रूप मे 500 डालर दिये और आप उसके पिता दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति होकर मात्र 5 डालर का टिप दे रहे हैं। तब बिल गेट्स ने अर्थपपूर्वक शब्दो में कहा की वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति का पुत्र हैं लेकिन मैं मात्र एक सामान्य वकीन का बेटा हुँ।

Related Facts

  1. अब्राहम लिंकन से जुड़ी मजेदार बातें
  2. आइजैक न्यूटन के बारे में रोचक तथ्य
  3. सचिन तेंदुलकर से जुड़े रोचक तथ्य
  4. स्टीव जॉब्स के बारे में रोचक तथ्य
  5. विलियम शेक्सपीयर से जुड़े रोचक तथ्य

Comments

  1. Vishnu Ahirwar

    Reply

  2. pawan

    Reply

  3. VIJAY CHAHAN

    Reply

  4. Anonymous

    Reply

  5. pankaj

    Reply

  6. Reply

    • Reply

  7. Reply

    • Reply

  8. Reply

  9. बेनामी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!