शर्त लगी ! “Google” की यह 19 रोचक बातें, कहीं नही मिलेगीं

Amazing Google Facts in Hindi : गूगल के बारे में 19 रोचक तथ्य

Amazing Google Facts in Hindi

19 Amazing Google Facts in Hindi

इंटरनेट की दुनिया से जुड़े लोगों से यह पूछना कि आप Google के बारे में जानते है, बेमानी सवाल होगा। 1998 में शुरू यह सर्च इंजन जल्द ही लोगों की daily life का हिस्सा बन गया। लोग अक्सर पूछते हैं कि गूगल सर्च इंजन होने के क्या मायने हैं, इसका पहला जवाब होता है भरोसा। इंटरनेट पर किसी को कुछ भी चाहिए, उसका पहली शुरूआत गूगल homepage से ही होती है। गूगल ने इंटरनेट सर्चिंग को आसान बनाया है। सर्च इंजन ज्यादा user friendly हुआ है। Youtube से Gmail तक और एंड्रोइड से लेकर गूगल अर्थ तक हर जगह पूरी दुनिया गूगलमय हो गई है। आइए जानते हैं गूगल के बारे में कुछ रोचक बातें –

1. Google एक सैकेंड में लगभग 1,30,900 रूपए कमाता है।

2. अगर आपको कोई चीज को सर्च करना हो तो हम कहते हैं गूगल पर सर्च करो न कि इंटरनेट पर। इस बात मतलब यह कि आज गूगल इंटरनेट का पर्याय बन चुका है। इस कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी। गूगल को गूगल बनाने वाले लैरी पेज और सर्जे ब्रिन 1995 में पहली स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले।

3. Domain register करने के वक्त इसे Google नाम दिया। दरअसल ‘Google‘ असल में Googol की गलत स्पेंलिंग है। Googol एक बहुत बड़ी संख्या है, जिसमें 1 से लेकर 100 शून्य लगते हैं। Googol नाम पहले ही बुक हो चुका था इसलिए इसे Google नाम देना पड़ा।

4. 2010 के बाद से Google ने प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है|

google doodle hindi

गूगल डूडल

5. 1998 में पहली बार गूगल डूडल दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया। इसमें नेवाडा में Burning festivel में भाग ले रहे लोगों के बारे में था। गूगल में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल post कर चुकी है। डूडल एक खास तरह का लोगो होता है, जो गूगल पर किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है। जब दिवाली का त्योहार होता है तो पटाखे वाला डूडल दिखाया जाता है।नीचे वही दिखाया गया है।

6. 2004 में अप्रैल फूल यानी एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया। सबसे ज्यादा Storage, तेजी से मेल सेंड करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में इसे Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था। बाद में papular होने के बाद यह सबके लिए free कर दिया गया।

7. 2004 में ही गूगल ने digital mapping कंपनी कीहोल को अधिग्रहण कर लिया और 2005 में गूगल map और गूगल अर्थ जैसी नई एप्लीकेशन लांच की। इसमें ऐसे फीचर हैं, जो पलभर पूरी दुनिया का नाप दें। वही अब इसकी पहुंच चाँद तक है।

8. 2000 में गूगल ने adword की शुरुआत की। यह self service program है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति online कैम्पेन चला सकता है। आज के विज्ञापन संबंधी समाधान, जैसे display, mobile, video और simple text की शुरुआत एक दशक पहले हो चुकी थी। इस service ने हजारों व्यापार फर्म्स को फायदा पहुंचाया।

9. गूगल की Gphone लाने को लेकर बहुत सारे कयास लगाए जा रहे थे। बाद में कंपनी मोबाइल फोन के लिए एंड्रोएड प्लेटफॉर्म लेकर आई। यह आज सभी फोन users की जरूरत बन गया है। एंड्रॉइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज स्मार्टफोन के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्जा है, यानी हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं।

10. Google के Head office में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की सफाई के लिए बकरियों को लगाया है।

11. Google का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का हे ! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !

12. गूगल का home पेज इतना खाली इसलिए लगता हे क्योकि सर्ग़ेई ब्रिन और लेरी पेज को html का ज्ञान नहीं था ! जिस से वे इसे भव्य बना पाते ! बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे !

13. गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की।मी। सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हे !

14. दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कम्पनी की वेबसाइट के कोड में 23 मार्कअप एरर हे !

15. हर हफते 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए अपलाई करते है|

16. 2011 में गूगल का 96 फीसदी रेवेन्यु जो की 37।9 अरब डॉलर था ! वह सिर्फ विज्ञापन से आया था !

17. गूगल कोई भी उत्पाद लाता था और वह कुछ दिनों में हिट भी हो जाता है। 2 सितम्बर 2008 में New open sorce web browser लांच किया गया है, जिसका नाम था गूगल क्रोम था, इसके आने के बाद इंटरनेट users को एक नया एहसास मिला।

18. 2006 में गूगल ने ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट Youtube खरीद ली। Youtube पर हर मिनट के हिसाब से 100 घंटे तक वीडियो upload किए जाते हैं। वहीं दुनिया भर लाखों चैनल पर आने वाले programe इस पर upload होते हैं, इस तरह की चीज ने दुनिया को और पास लाकर खड़ा कर दिया।

19. प्रतिवर्ष Google पर 2095100000000 सर्च किये जाते है यानि कि प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है|

More Interesting Facts

Tags : Google Facts in Hindi , About Goggle in Hindi , Google Hindi Facts

Comments

  1. Kishna

    Reply

  2. Jitendra kumawat

    Reply

  3. Akhilesh shukla

    Reply

  4. santosh padihar

    Reply

  5. Satish

    Reply

  6. ARVIND KUMAR

    Reply

  7. BR KHETASAR

    Reply

  8. Jay sahani

    Reply

  9. Anonymous

    Reply

  10. Shivang singh gaharwar

    Reply

    • Reply

  11. shailesh solanki

    Reply

    • Reply

      • shailesh solanki

        Reply

  12. kaise kamaye tips

    Reply

  13. Reply

  14. Kaise Kamaye Tips

    Reply

    • Reply

      • kaise kamaye tips

        Reply

        • Reply

  15. Kaise Kamaye Tips

    Reply

    • Reply

  16. Reply

  17. बेनामी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!